Saturday, July 2, 2022
Homeदेश-समाज'हिंसा के पीछे RJD के गुंडे': बिहार में फिर से ट्रेन फूँके, डिप्टी CM-BJP...

‘हिंसा के पीछे RJD के गुंडे’: बिहार में फिर से ट्रेन फूँके, डिप्टी CM-BJP प्रदेश अध्यक्ष के घर पर हमला; अग्निपथ को लेकर कई राज्यों में बवाल जारी

बिहार में हिंसा के पीछे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राजद का हाथ होने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि इसमें आरजेडी के गुंडे भी सक्रिय हैं। इस आंदोलन में शामिल गैर-छात्रों की पहचान करना जरूरी है। युवाओं का राजनीतिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

सेना में भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की नई योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ शुक्रवार (17 जून 2022) को भी कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन जारी है। इन राज्यों में बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, मध्‍य प्रदेश, हिमाचल, जम्‍मू-कश्‍मीर, राजस्‍थान, हरियाणा और दिल्‍ली -एनसीआर शामिल हैं।

सबसे ज्यादा हिंसा बिहार में देखी जा रही है। शुक्रवार सुबह बिहिया स्‍टेशन पर जमकर पत्‍थरबाजी हुई है। उपद्रव‍ियों ने स्‍टोर रूम में आग लगा दी। लखीसराय में विक्रमशि‍ला एक्‍सप्रेस और समस्‍तीपुर में लोहित एक्‍सप्रेस की बोगियों में आग लगा दी गई है। बेतिया में बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर हमला किया गया। बेतिया में बीजेपी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला किया गया है।

बिहार में हिंसा के पीछे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राजद का हाथ होने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि इसमें आरजेडी के गुंडे भी सक्रिय हैं। इस आंदोलन में शामिल गैर-छात्रों की पहचान करना जरूरी है। युवाओं का राजनीतिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

बिहार संपर्क क्रांति में भी लगाई आग

समस्तीपुर में दिल्ली से दरभंगा जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में तोड़फोड़ करने के साथ ही पाँच बोगियों में आग लगा दी गई। समस्तीपुर स्टेशन पहुँचने के पूर्व आउटर सिग्नल पर ट्रेन रुकी थी। इसी दौरान प्रदर्शकारियों की एक टोली पहुँची और ट्रेन की बोगियों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। 

औरंगाबाद में NH जाम

औरंगाबाद में भी प्रदर्शनकारी सड़क पर उतर गए हैं। नेशनल हाइवे को जाम कर दिया है। जाम की वजह से हाइवे पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है। प्रदर्शनकारियों ने टायर जला कर आवागमन बाधित कर दिया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय-गया रेलखंड पर जाखिम रेलवे स्टेशन के पास भी जाम लगाया गया हैै। ट्रैक पर बैठे युवकों ने रेल परिचालन रोक दिया है।

बिहिया स्‍टेशन के टिकट काउंटर में लगाई आग

प्रदर्शनकारियों ने बिहिया स्‍टेशन के टिकट काउंटर में आग लगा दी। इस दौरान कुछ पत्रकारों के मोबाइल छीन कर तोड़ दिए। एक पत्रकार की पिटाई भी कर दी। आरा- बक्सर रेलखंड पर भोजपुर के बिहिया स्टेशन पर शुक्रवार की सुबह से बवाल हो रहा है। प्रदर्शनकारियों ने रेल, सिविल पुलिस और आरपीएफ पर पथराव किया है। स्टोर रूम में आग लगा दी।

मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर लो‍हित एक्‍सप्रेस में लगाई आग

‘शुक्रवार सुबह करीब सात बजे बरौनी हाजीपुर रेल खंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर आंदोलनकारियों ने लोहित एक्सप्रेस की चार बोगी में आग लगा दी। सूचना पर जैसे ही स्थानीय पुलिस पहुँची, उसकी गाड़ी को भी तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त कर दिया। लखीसराय स्‍टेशन पर विक्रमशि‍ला एक्‍सप्रेस की 4-5 बोगियों में आग लगा दी गई। पुलिस का भी फोन छीन लिया।

जल्द शुरू होगी बहाली: राजनाथ सिंह

इस बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अग्निवीर स्कीम युवाओं को एक बड़ा मौका देगी। पिछले दो सालों में कोरोना के चलते युवाओं को भर्ती का मौका नहीं मिला था। इसीलिए पीएम मोदी के निर्देश पर सरकार ने आयु सीमा में दो साल की छूट दी है। कुछ ही समय में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। सभी युवाओं से अपील है कि वे इसके लिए तैयारी करें और पूरा लाभ उठाएँ।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe