Sunday, June 23, 2024
Homeदेश-समाजवकील प्रशांत भूषण समेत 3 के खिलाफ मुकदमा दर्ज: रामायण-महाभारत के प्रसारण पर की...

वकील प्रशांत भूषण समेत 3 के खिलाफ मुकदमा दर्ज: रामायण-महाभारत के प्रसारण पर की थी अपमानजनक टिप्पणी

गुजरात की राजकोट पुलिस ने वकील और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण द्वारा रामायण-महाभारत को लेकर किए गए विवादास्पद ट्वीट मामले में मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही प्रशांत भूषण के ट्वीट का समर्थन करने और लोगों को भड़काने के आरोप में पुलिस ने एश्लीन मैथ्यू और कन्नन गोपीनाथन के खिलाफ में भी मामला दर्ज किया है।

पूरे देश में सभी सीरियल्स के रिकार्ड ध्वस्त कर दूरदर्शन पर नए किर्तिमान गढ़ने वाले रामायण-महाभारत को लेकर की गई अपमानजनक टिप्पणी एक जाने-माने वकील के लिए भारी पड़ गई। मामले में शिकायत मिलते ही गुजरात पुलिस ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण, कन्न गोपीनाथन सहित तीन लोगों के खिलाफ में मुकदमा दर्ज किया गया है। दरअसल वकील प्रशांत भूषण ने रामायण-महाभारत के प्रसारण की तुलना अफीम से की थी।

गुजरात की राजकोट पुलिस ने वकील और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण द्वारा रामायण-महाभारत को लेकर किए गए विवादास्पद ट्वीट मामले में मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही प्रशांत भूषण के ट्वीट का समर्थन करने और लोगों को भड़काने के आरोप में पुलिस ने एश्लीन मैथ्यू और कन्नन गोपीनाथन के खिलाफ में भी मामला दर्ज किया है। 

भारतीय सेना में पूर्व सेनाधिकारी कैप्टन जयदेव जोशी ने शिकायत करने का साथ तर्क दिया था कि अदालतों में गवाही से पहले धार्मिक ग्रन्थों की शपथ दिलाई जाती है। मगर अगर इन ग्रन्थों को अफीम का नशा माना जाएगा तो इस गवाही का अर्थ ही खत्म हो जाएगा। शिकायत के आधार पर ही रविवार शाम को राजकोट शहर के भक्तिनगर पुलिस स्टेशन में यह रिपोर्ट दर्ज की गई। इसके बाद में मामले की  जांच विशेष संचालन समूह (एसओजी) को हस्तांतरित कर दी गई। 

पुलिस इंस्पेक्टर रोहित रावल ने बताया कि गुजरात के राजकोट के मूल निवासी जयदेव भाई जोशी के रूप में पहचाने जाने वाले सेना के एक सेवानिवृत्त कप्तान ने ये शिकायत दर्ज कराई थी। अपनी शिकायत में, जोशी ने भूषण पर 28 मार्च को किए गए एक ट्वीट में रामायण और महाभारत के साथ अफीम शब्द का उपयोग करने का आरोप लगाया, जिसने कई हिंदू लोगों की भावनाओं को आहत किया है।

हालाँकि, अपने ऊपर लगे आरोपों को वकील प्रशांत भूषण सिरे से खारिज कर दिया, जबकि कन्नन गोपीनाथ ने इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद भी आरोपित कन्नन गोपीनाथन ने कहा कि सरकार के कहने पर गुजरात पुलिस ने मेरे ऊपर यह रिपोर्ट दर्ज की है। साथ ही गृहमंत्री अमित शाह को टैग करते हुए कहा कि आप गिरफ्तार करा सकते हैं, लेकिन हम चुप्पी नहीं साधेंगे, क्योंकि हम डरते नहीं हैं।

दरअसल वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने 28 मार्च को अपने ट्विटर हेंडल से एक ट्वीट करते हुए लिखा था कि जबरन तालाबंदी के कारण करोड़ों लोग भूखे-प्यासे घर से चले जाते हैं, हमारे हृदयहीन मंत्री रामायण और महाभारत की अफीम का सेवन और भोजन करते हैं।

आपको बता दें कि देश में जारी लॉकडाउन के बीच केन्द्र सरकार द्वारा दूरदर्शन पर प्रसारित किए गए रामायण और महाभारत ने टीआरपी में टीवी के इतिहास में पिछले पाँच साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत साइड में फॉर्च्यूनर चला रहा था विधायक का भतीजा, टक्कर के बाद 19 साल के बाइक सवार की मौत: पुणे में पोर्शे कांड...

विधायक पाटिल ने कहा है कि उनके भतीजे ने भागने का प्रयास नहीं किया। साथ ही उन्होंने अपने भतीजे के शराब के नशे में होने की बात से भी इनकार किया।

हिमाचल में दुकान गई, यूपी में गिरफ्तार हुआ… जावेद को भारी पड़ा पशु हत्या की वीभत्स तस्वीर WhatsApp पर पोस्ट करना, बकरीद पर हिन्दुओं...

जलालाबाद के कोटला मोहल्ले के निवासी जावेद के अब्बा का नाम कल्लू कुरैशी है। वो पिछले 12-13 साल से नाहन में कपड़े और कॉस्मेटिक्स की दुकान चलाता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -