Wednesday, August 10, 2022
Homeदेश-समाजहरियाणा: पशु चोरों ने की किसान की हत्या, दो भैंस और एक बछड़ा चोरी

हरियाणा: पशु चोरों ने की किसान की हत्या, दो भैंस और एक बछड़ा चोरी

"हत्या की रात नरेश किराए के खेत में बनाए गए आश्रय में अकेले सो रहे थे। अगली सुबह, वह अपने आश्रय में मृत पाए गए। उन पर धारदार हथियार से वार किया गया था और उनके मवेशी ग़ायब थे।"

हरियाणा के हिसार के बरवाला इलाक़े में एक किसान की रविवार रात को अज्ञात बदमाशों ने हत्या कर दी। इससे पहले कि वो किसान अपने पशु चोरी करने से अपराधियों को रोक पाता, तब तक चोर उसकी दो भैंस (मुर्राह नस्ल) और एक बछड़े को चोरी कर चुके थे, जाते-जाते किसान की हत्या कर चुके थे। मृतक की पहचान 40 वर्षीय नरेश के रूप में हुई है।

पीड़ित के भाई ने बताया कि हत्या की रात नरेश किराए के खेत में बनाए गए आश्रय में अकेला सो रहा था। अगली सुबह, वह अपने आश्रय में मृत पाया गया। उस पर धारदार हथियार से वार किया गया था और उसके मवेशी ग़ायब थे। उनके बयान के आधार पर, पुलिस ने अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा-460 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

ख़बर के अनुसार, शव की खोज खेत मालिक के एक कार्यकर्ता ने की। उन्होंने तुरंत पुलिस को मामले की सूचना दी और पीड़ित के भाई को घटना के बारे में सूचित किया। पुलिस जल्द ही घटना-स्थल पर पहुँची और मामले में अपनी जाँच शुरू कर दी।

परिजनों के मुताबिक़, परिवार को होने वाला आर्थिक नुकसान 1 लाख रुपए से अधिक का है। उनका दावा है कि एक मुर्राह भैंस 50-60 हज़ार रुपए में आसानी से बेची जा सकती है। वहीं, बछड़े पर उन्होंने दावा किया कि आमतौर पर 15-20 हज़ार रुपए मिल जाते हैं। नरेश का परिवार उनकी आजीविका पर ही निर्भर था। वह 5 बेटियों और दो बेटों के पिता थे। उनकी हत्या से उनके परिवार की आजीविका भी ख़तरे में पड़ गई है।

देश में मवेशी चोरी एक बहुत बड़ी समस्या है। आए दिन मवेशी चोरी होने की ख़बरें सामने आती रहती हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहाँ पशु तस्कर किसानों और यहाँ तक ​​कि पुलिस पर हमला तक कर देते हैं। ऐसी भी ख़बरें सामने आई हैं, जहाँ मवेशी तस्करों द्वारा बम फेंकने और लोगों पर अँधाधुँध हमला किया गया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जजों से जुड़ी सूचनाओं पर न्यायपालिका का पहराः हाई कोर्ट ने खुद याचिका दायर करवाई, फिर सुनवाई कर खुद को ही दे दी राहत

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने केंद्रीय सूचना आयोग के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें जजों के खिलाफ आई शिकायतों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा गया था।

जिस पालघर में पीट-पीटकर हुई थी साधुओं की हत्या, वहाँ अब ST महिला के घर में घुसे ईसाई मिशनरी के एजेंट: धर्मांतरण का बना...

महाराष्ट्र के पालघर में ईसाई मिशनरी के एजेंटों ने एक वनवासी महिला के घर में घुस कर उसके ऊपर धर्मांतरण का दबाव बनाया। जब वो नहीं मानी तो इन लोगों ने उसे धमकियाँ दीं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,697FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe