Friday, August 6, 2021
Homeदेश-समाजगृहमंत्री अमित शाह ने राज्यों को कोरोना से लड़ने के लिए आवंटित किए 11092...

गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यों को कोरोना से लड़ने के लिए आवंटित किए 11092 करोड़ रुपए, खरीद सकेंगे जरूरी सामान

इस फंड का इस्तेमाल क्वारन्टाइन सुविधाओं को बढ़ाने, सैंपल कलेक्शन, स्क्रीनिंग; अतिरिक्त लैब सुविधाओं की व्यवस्था करने, वेंटिलेटर्स आदि की खरीदी में तथा डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मियों पुलिस आदि की निजी सुरक्षा जैसे मास्क्स आदि खरीदने में किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यों में क्वारन्टाइन सुविधाओं और दूसरे इंतजामों के लिए आज 11,092 करोड़ रूपए की संस्तुति कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गृह मंत्री ने बताया कि बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री द्वारा राज्य के मुख्यमंत्रियों को दिए गए आश्वासन के अलोक में यह निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि राज्यों को यह पैसा ‘स्टेट डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट फंड’ के अंतर्गत आवंटित हुआ है।

केंद्र सरकार ने यह पैसा वर्ष 2020-21 के लिए तय ‘स्टेट डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट फंड’ की पहली अग्रिम किश्त के रूप में राज्यों के लिए रिलीज किया है जिससे राज्यों के पास कोरोना महामारी से लड़ने के लिए मौजूद फंड में बढ़ोत्तरी हो सके।

इस फंड का इस्तेमाल क्वारन्टाइन सुविधाओं को बढ़ाने, सैंपल कलेक्शन, स्क्रीनिंग; अतिरिक्त लैब सुविधाओं की व्यवस्था करने, वेंटिलेटर्स आदि की खरीदी में तथा डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मियों पुलिस आदि की निजी सुरक्षा जैसे मास्क्स आदि खरीदने में किया जाएगा। साथ ही थर्मल स्कैनर्स, सरकारी अस्पतालों में एयर प्योरिफायर आदि की व्यवस्था में भी इस पैसे का उपयोग किया जाएगा।

इसके साथ-साथ वित्त मंत्रालय ने भी कुल 17,287 करोड़ रूपये राज्यों के लिए रिलीज कर दिए हैं जिससे वे Covid-19 महामारी से जूझने में अधिक सक्षम हो सकें। इसमें से 6,195 करोड़ रूपये 15 वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार ‘राजस्व घाटा’ मद में 14 राज्यों को मुहैय्या करवाया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान में गणेश मंदिर तोड़ने पर भारत सख्त, सालभर में 7 मंदिर बन चुके हैं इस्लामी कट्टरपंथियों का निशाना

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मंदिर तोड़े जाने के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक को तलब किया है।

अफगानिस्तान: पहले कॉमेडियन और अब कवि, तालिबान ने अब्दुल्ला अतेफी को घर से घसीट कर निकाला और मार डाला

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी अब्दुल्ला अतेफी की हत्या की निंदा की और कहा कि अफगानिस्तान की बुद्धिमत्ता खतरे में है और तालिबान इसे ख़त्म करके अफगानिस्तान को बंजर बनाना चाहता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,173FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe