Monday, May 16, 2022
Homeदेश-समाजयूपी के बाद अब MP में भी बुलडोजर की मार: रायसेन में खूनी झड़प...

यूपी के बाद अब MP में भी बुलडोजर की मार: रायसेन में खूनी झड़प के उपद्रवियों के घरों को शिवराज सरकार ने कराया ध्वस्त, 13 गिरफ्तार

मध्य प्रदेश में आदिवासी और मुस्लिम समुदाय के बीच विवाद इतना बढ़ा कि गाँव में कई घरों, दुकानों और बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया। 22 वर्षीय आदिवासी युवक राजू की गोली लगने से मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रायसेन (Raisen) जिले के खमरिया (Khamriya) गाँव में होली (18 मार्च 2022) के दिन दो पक्षों में जमकर हिंसक झड़प हुई। इस घटना में एक आदिवासी युवक की गोली लगने से मौके पर मौत हो गई और दोनों समुदायों के 50 से अधिक लोग घायल हो गए। जिसके बाद अब मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) एक्शन के मोड में आ गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) के आदेश पर जिला प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए सांप्रदायिक हिंसा फैलाने वाले आरोपितों के अतिक्रमण में बने घर-दुकानों पर बुलडोजर चलाया है।

अब तक उत्तर प्रदेश में योगी सरकार इस प्रकार की कार्रवाई के लिए जानी जाती थी। अब योगी सरकार की तरह मध्य प्रदेश में भी शिवराज सरकार उसी नक्शे कदम पर चल पड़ी है। जिला प्रशासन ने वन संयुक्त विभागों के साथ मिलकर अतिक्रमण पर बुलडोजर चलवाया और कुछ आरोपितों के घर से अवैध सागौन की कीमती लकड़ी से बना फर्नीचर भी जब्त किया। अब तक कुल 16 आरोपितों में से 13 की गिरफ्तारी कर ली गई है। 3 आरोपितों की तलाश जा रही है। 

फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है, मगर लोग अभी भी उस खूनी उपद्रव के भय में जी रहे हैं। लोग घरों से बाहर निकलने से डर रहे हैं। यही वजह है कि गाँव में कर्फ्यू जैसा माहौल है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। यहाँ पुलिस के अलावा और कोई नहीं नजर आ रहा है। वहीं कई घरों में ताले लटके हुए हैं। बताया जा रहा है कि उपद्रव के डर से ये लोग कहीं और चले गए हैं। फिलहाल गाँव में भोपाल से आई पुलिस फोर्स के साथ एसटीएफ की एक कंपनी को भी तैनात किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 18 मार्च को आदिवासी और मुस्लिम समुदाय के बीच विवाद इतना बढ़ा कि गाँव में कई घरों, दुकानों और बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया। 22 वर्षीय आदिवासी युवक राजू की गोली लगने से मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए।

इस हादसे में भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती घायलों का हाल जानने पहुँचे मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के साथ अन्याय सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी। आरोपितों के साथ सरकार सख्ती से निपटेगी। उन्होंने इस घटना में मृतक राजू आदिवासी के परिजनों को 5 लाख और गंभीर घायलों को 2 लाख के साथ-साथ अन्य घायलों को 50-50 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,227FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe