Tuesday, June 25, 2024
Homeदेश-समाजमध्य प्रदेश के दलित युवक की मौत: इरफान, कल्लू, छुट्टू और पठान ने केरोसिन...

मध्य प्रदेश के दलित युवक की मौत: इरफान, कल्लू, छुट्टू और पठान ने केरोसिन उड़ेल लगा दी थी आग

आरोपितों ने मामूली विवाद के बाद अहिरवार को आग लगा दी थी। इस घटना से दो दिन पहले भी आरोपितों का धन प्रसाद से विवाद हुआ था। मृतक के भाई धर्मेंद्र अहिरवार ने बताया कि 14 जनवरी की रात आरोपितों ने धन प्रसाद को घेर लिया और आग लगा दी।

मध्य प्रदेश के दलित युवक धन प्रसाद अहिरवार की गुरुवार (23 जनवरी 2020) को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई। केरोसिन उड़ेल कर उसे आग के हवाले कर दिया गया था। 24 वर्षीय अहिरवार को जलाने के आरोप में पुलिस ने अज्जू पठान, कल्लू, इरफान और छुट्टू को गिरफ्तार किया था। एससी/एसटी के तहत मामला दर्ज किया गया है। अहिरवार को 21 जनवरी को एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली लाया गया था।

मृतक सागर जिले के अयोध्या बस्ती का रहने वाला था। आरोपित भी इसी मुहल्ले के हैं। यह मामला सामने आने के बाद मध्य प्रदेश की कॉन्ग्रेस सरकार और पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठे थे। बीजेपी ने राज्य सरकार पर दोषियों को बचाने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

अहिरवार की मौत की जानकारी मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने पीड़ित परिवार के प्रति संवेदनाएँ जताई है। साथ ही कहा है कि पीड़ित परिवार की हरसंभव मदद के निर्देश दिए गए हैं।

आरोपितों के समुदाय विशेष से जुड़े होने के कारण इस मामले को मेनस्ट्रीम मीडिया ने भी छिपाने की भरपूर कोशिश की। लेकिन, सोशल मीडिया में पीड़ित का वीडियो वायरल होने के बाद कुछ मीडिया संस्थान इस खबर को प्रकाशित करने के लिए मजबूर हो गए थे। अनुसूचित जाति-जनजाति, अधिकारी एवं कर्मचारी संघ (अजाक्स) के अध्यक्ष हीरालाल चौधरी ने कहा था कि पीड़ित युवक को आरोपित काफी दिनों से परेशान कर रहे थे। अगर समय रहते पुलिस ने कार्रवाई की होती तो यह घटना नहीं होती।

गौरतलब है कि आरोपितों ने मामूली विवाद के बाद अहिरवार को आग लगा दी थी। इस घटना से दो दिन पहले भी आरोपितों का धन प्रसाद से विवाद हुआ था। मृतक के भाई धर्मेंद्र अहिरवार ने बताया था कि आरोपितों से बच्चों को लेकर विवाद हुआ था। इसके बाद आरोपितों ने राजीनामा करने का भी दबाव बनाया। 14 जनवरी की रात आरोपितों ने पीड़ित के परिजनों से मारपीट करते हुए धन प्रसाद को घेर लिया और आग लगा दी। बताया जाता है कि आरोपित पीड़ित परिवार को कई दिनों से परेशान कर रहे थे।

मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने शासन और प्रशासन पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है, “आखिरकार मध्यप्रदेश में शासन-प्रशासन की लापरवाही ने सागर के दलित युवक धन प्रसाद अहिरवार की जान ले ली। समय रहते कमलनाथ सरकार अगर दलित युवक की सुध ले लेती तो आज उस युवक की जान बचाई जा सकती थी।”

मध्य प्रदेश: केरोसिन उड़ेल दलित युवक को लगाई आग, पठान, कल्लू और इरफान गिरफ्तार

दलित महिला की गैंगरेप के बाद हत्या: बाबू, शहाबुद्दीन और मकदूम ने कबूला जुर्म

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

इधर केरल का नाम बदलने की तैयारी में वामपंथी, उधर मुस्लिम संगठनों को चाहिए अलग राज्य: ‘मालाबार स्टेट’ की डिमांड को BJP ने बताया...

केरल राज्य को इन दिनों जहाँ 'केरलम' बनाने की माँग जोरों पर है तो वहीं इस बीच एक मुस्लिम नेता ने माँग की है कि मालाबार को एक अलग राज्य बनाया जाए।

ब्रिटानिया के लिए बंगाल की फैक्ट्री बनी बोझ, बंद करने का लिया फैसला: नैनो प्लांट पर विवाद के बाद टाटा ने भी छोड़ा था...

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित अपनी 77 वर्ष पुरानी फैक्ट्री को बंद करने का निर्णय लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -