Monday, May 16, 2022
Homeदेश-समाजअजान के वक्त अपने घर में भी संगीत बजाना हुआ हराम: रेलवे सब इंस्पेक्टर...

अजान के वक्त अपने घर में भी संगीत बजाना हुआ हराम: रेलवे सब इंस्पेक्टर के खिलाफ केस, महाराष्ट्र में मुस्लिम तुष्टिकरण चरम पर

“23 अप्रैल को अचानक रात करीब साढ़े आठ बजे पुलिस आ गई, उस समय हम अपने घर के अंदर जश्न मना रहे थे। कल्पना कीजिए कि एक ब्लूटूथ स्पीकर कितना शोर करेगा?"

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में मुस्लिम तुष्टिकरण चरम पर है। हनुमान चालीसा को लेकर महिला सांसद और उनके विधायक पति पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। अब एक और चौंकाने वाली घटना राज्य के औरंगाबाद से सामने आई है। यहाँ रेलवे के एक सब इंस्पेक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, क्योंकि वे अजान के वक्त अपने घर में ब्लूटूथ स्पीकर से संगीत बजा रहे थे।

सब इंस्पेक्टर किशोर मलकुनाइक औरंगाबाद की अमृतसाई प्लाजा सोसायटी में रहते हैं। पुलिस ने उनके खिलाफ अपने घर में ब्लूटूथ स्पीकर पर संगीत बजाने के आरोप में मामला दर्ज किया है। दरअसल किशोर अपने घर संगीत बजा रहे थे, उस समय उनके घर के सामने की मस्जिद में अजान हो रहा था।

जानकारी के मुताबिक किशोर मलकुनाइक अमृतसाई प्लाजा हाउसिंग सोसाइटी के बी-विंग में चौथी मंजिल पर रहते हैं। 23 अप्रैल 2022 की शाम वह अपने परिवार के चार सदस्यों के साथ अपनी पत्नी का जन्मदिन मना रहे थे। इस दौरान वह ब्लूटूथ स्पीकर पर संगीत बजा रहे थे। ब्लूटूथ स्पीकर को उन्होंने अपने घर की खिड़की पर रखा था। उसी समय शाम के करीब सात बजे मलकुनाइक के घर के सामने मस्जिद से अजान बज रही थी।

मलकुनाइक के संगीत बजाने से समाज में रहने वाले कुछ लोग ‘परेशान’ हो गए। दिव्य मराठी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय निवासी शेख शफीक, शेख शब्बीर, इमरान खान, मुदस्सिर अंसारी और अन्य ने सतारा पुलिस स्टेशन के कंट्रोल रूम में फोन कर किशोर मलकुनाइक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद इंस्पेक्टर सुरेंद्र मलाले, सब-इंस्पेक्टर और हवलदार की अपनी टीम के साथ मौके पर पहुँचे। पुलिस सिल्क मिल इलाके में सफा मस्जिद के बाहर पहुँची और फिर मलकुनाइक के घर की जाँच-पड़ताल की।

पुलिस को मलकुनाइक के घर के बेडरूम की खिड़की पर रखा ब्लूटूथ स्पीकर मिला। पूछताछ के बाद, मलकुनाइक ने संगीत बजाना स्वीकार किया। पुलिस ने कथित तौर पर स्पीकर को जब्त कर लिया और मलकुनाइक के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (बी), (सी) और महाराष्ट्र पुलिस की धारा 135 के तहत मामला दर्ज किया है।

मामले की जाँच सतारा थाना के सब-इंस्पेक्टर कराले कर रहे हैं। आरोप साबित होने पर मलकुनाइक को तीन साल तक की जेल हो सकती है। वर्तमान में मलकुनाइक स्थानीय अदालत में जमानत के लिए आवेदन करने की कोशिश में हैं। घटना के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “23 अप्रैल को अचानक रात करीब साढ़े आठ बजे पुलिस आ गई, उस समय हम अपने घर के अंदर जश्न मना रहे थे। कल्पना कीजिए कि एक ब्लूटूथ स्पीकर कितना शोर करेगा?” उन्होंने बताया कि अगले दिन उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

किशोर मलकुनाइक ने आरोप लगाया, “हम इस समाज में लंबे समय से रह रहे हैं। कई मुस्लिम आसपास रहते हैं और हमारे बीच कभी कोई विवाद नहीं रहा। फिर भी अगर मैं अपने घर में संगीत बजाता हूँ तो विवाद पैदा हो जाता है… यह अस्वीकार्य है। इसके पीछे वाकई एक बड़ी साजिश है!” मलकुनाइक दंपति को पुलिस थाने में लंबी पूछताछ के बाद रात के 1 बजे राहत मिली थी। उनके अनुसार उन्होंने अज़ान के दौरान मस्जिद के सामने कभी भी ‘लाउडस्पीकर’ नहीं बजाया, जबकि पुलिस ने उनके खिलाफ ऐसा करने के लिए मामला दर्ज किया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉलीवुड फिल्मों के फेल होने के पीछे कंगना ने स्टार किड्स को बताया जिम्मेदार, बोलीं- उबले अंडे जैसी शक्ल होती है इनकी, कौन देखेगा

कंगना रनौत ने एक बार फिर से स्टार किड्स को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि स्टार किड्स दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाते। उनके चेहरे उबले अंडे जैसे लगते हैं।

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe