Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजपटियाला में माँ काली की प्रतिमा से बेअदबी, हिन्दू संगठनों ने किया बंद का...

पटियाला में माँ काली की प्रतिमा से बेअदबी, हिन्दू संगठनों ने किया बंद का ऐलान: पंजाब पुलिस ने कहा – वो मूर्ति को गले लगा रहा था

युवक अचानक मंदिर में मुख्य मूर्ति के सामने लगी ग्रिल फांदकर आसन पर चढ़ गया और काली माता की मूर्ति को छूने और गले लगाने लगा।

पंजाब में एक बार फिर धार्मिक स्थान पर बेअदबी करने का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटियाला के ऐतिहासिक श्री काली देवी मंदिर में बेअदबी करने के मामले में एक युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपित पर आईपीसी की धारा 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाना) सहित संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बताया जा रहा है कि काली माता मंदिर में सोमवार (24 जनवरी, 2022) दोपहर करीब 2.45 बजे आरोपित ने काली माता (Kali Mata) की प्राचीन मूर्ति के साथ बेअदबी करने की कोशिश की। वह युवक अचानक मंदिर में मुख्य मूर्ति के सामने लगी ग्रिल फांदकर आसन पर चढ़ गया और काली माता की मूर्ति को छूने और गले लगाने लगा। मौके पर मौजूद एक पुजारी और अन्य भक्तों ने आरोपित को उसी वक्त धकेल कर नीचे गिरा दिया। इसी बीच घटना से नाराज मंदिर कमेटी के सदस्यों और वहाँ मौजूद भक्तों ने युवक की बीच सड़क में पिटाई की और उसे पुलिस के हवाले कर दिया।

पुलिस के मुताबिक, प्रारंभिक जाँच में पाया गया है कि पटियाला में काली देवी मंदिर में बेअदबी का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया शख्स देवी का भक्त है और वह उनकी मूर्ति को गले लगाना चाहता था। आरोपित की पहचान पटियाला से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित नैनाकोट गाँव के निवासी राजदीप (35) के रूप में हुई है। वहाँ मौजूद लोगों ने पुलिस को बताया कि आरोपित ने मंदिर में एक महिला भक्त को भी गले लगाने की कोशिश की थी।

वहीं, मंदिर में बेअदबी से नाराज हिंदू संगठनों ने प्रदेश सरकार के विराेध में मंगलवार (25 जनवरी) काे शहर काे बंद रखा और बाजारों में रोष मार्च निकाल नारेबाजी की। दुकानदाराें ने भी त्रिपड़ी टाउन में बाजार बंद करके नारेबाजी की। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पटियाला के श्री काली माता मंदिर में बेअदबी की कोशिश बहुत निंदनीय है। कुछ दिन पहले हरिमंदिर साहिब में बेअदबी की कोशिश की गई थी। बेअदबी की घटनाओं की साजिश रचने वालों का चेहरा बेनकाब कर उन्हें सख्त सजा दी जाए।

पंजाब कॉन्ग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इस संवेदनशील मामले पर ट्वीट करके कहा कि पंजाब में भय, ध्रुवीकरण और घृणा की राजनीति की घुसपैठ हो रही है। पटियाला के श्री काली मंदिर में बेअदबी की घटना निंदनीय है। विघटनकारी शक्तियाँ कभी भी पंजाबियत की सामाजिक-आर्थिक संरचना को तोड़ नहीं सकती हैं। वैश्विक भाईचारा और सभी धर्मों के लिए सम्मान हमारी ढाल है।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रन्थ साहिब की बेअदबी के आरोप में उत्तर प्रदेश के युवक की पीट पीटकर हत्या कर दी गई थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -