Thursday, March 4, 2021
Home देश-समाज 'नंदबाबा मंदिर में नमाज हिन्दू-मुस्लिम एकता के लिए, ली थी पुजारी से अनुमति': फैजल...

‘नंदबाबा मंदिर में नमाज हिन्दू-मुस्लिम एकता के लिए, ली थी पुजारी से अनुमति’: फैजल खान का लिबरलों ने किया समर्थन

"फैजल खान कट्टरता के खिलाफ लड़ रहे हैं। उनका संगठन है खुदाई खिदमतगार। जो मूर्ख नहीं जानते कि खुदाई खिदमतगार क्या है, किसने शुरू किया और क्या मकसद था, वो गूगल कर सकते हैं।"

मथुरा के नंदबाबा मंदिर में जबरन नमाज पढ़े जाने को लेकर विवादों में आए फैजल खान ने कहा है कि वो कई दिनों की यात्रा पर था और हिन्दू-मुस्लिम एकता के लिए उसने ऐसा किया। खुदाई खिदमतगार संगठन से जुड़े फैजल खान का कहना है कि वो अपने साथियों के साथ मंदिर में गया था और लोगों से एकता की बात कर रहा था, तभी नमाज का समय हो गया। उसके साथ चाँद मोहम्मद और दो गाँधीवादी कार्यकर्ता भी थे।

अब उसने दावा किया है कि जब नमाज का वक्त हो गया तो मंदिर के ही लोगों ने उसे नमाज पढ़ने के लिए जगह दी। उसका दावा है कि उसे वहाँ खाना भी खिलाया गया। इसके 3 दिन बाद इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ और फैजल खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। वो नंदबाबा मंदिर में नमाज पढ़ कर दिल्ली भी लौट चुका था। सोमवार (नवंबर 2, 2020) को उसे जामिया नगर से गिरफ्तार किया गया।

मंदिर के सेवायत कान्हा गोस्वामी की तहरीर पर बरसाना पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153A, 295, 505 के तहत केस दर्ज किया है। फैजल का कहना है कि उसने पुजारी के कहने पर नमाज पढ़ी और इसे लेकर कोई विवाद नहीं होना चाहिए। वहीं अब कुछ लोगों ने तो मंदिर में नमाज पढ़ने वालों का समर्थन भी शुरू कर दिया है। उसे हिन्दू-मुस्लिम एकता का चैंपियन बताया जा रहा है।

लेखक हृदयेश जोशी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि वो फैजल ख़ान को कई सालों से जानते हैं। उन्होंने दावा किया कि वह कट्टरता के खिलाफ लड़ रहा है। साथ ही उन्होंने लिखा कि अपने धर्म के लोगों के बीच अनपढ़ता और बेवकूफी को मिटाने के लिए वो काम कर रहा है। उन्होंने लिखा कि फैसल खान का एक ही नारा है कि अगर नफरत फैलाई जा सकती है तो मोहब्बत को भी वायरल किया जा सकता है।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “उन्होंने लॉकडाउन के दौरान हज़ारों लोगों तक अनाज़ और ज़रूरी चीज़ें पहुँचाईं। उनका संगठन है खुदाई खिदमतगार। जो मूर्ख नहीं जानते कि खुदाई खिदमतगार क्या है, किसने शुरू किया और क्या मकसद था, वो गूगल कर सकते हैं। टीवी के एंकरों ने हमेशा की तरह कल से ही प्रोपेगेंडा फैलाना शुरू कर दिया था। उनसे इससे अधिक उम्मीद भी नहीं की जा सकती।” इसी तरह कई अन्य लिबरलों ने भी फैजल का समर्थन किया।

फैजल खान ने पुजारी के ही मत्थे सब कुछ मढ़ते हुए कहा कि वो लोग तो नमाज पढ़ने के लिए मंदिर से बाहर जाना चाहते थे, लेकिन पुजारी ने ही कहा कि वो उस जगह पर हैं, जहाँ लोग नमाज पढ़ते हैं, इसीलिए वहाँ नमाज पढ़ना एकदम जायज है। जबकि मंदिर प्रबंधन का कहना है कि उन्होंने नमाज पढ़ने के लिए अनुमति नहीं माँगी थी, बल्कि दर्शन की बात कही थी और बाद में धोखे से नमाज पढ़ते हुए तस्वीरें वायरल कर दीं।

गौरतलब है कि गुरुवार (अक्टूबर 29, 2020) को नन्दगाँव के प्रसिद्ध नंदबाबा मंदिर में दोपहर को दो युवक अपने साथियों के साथ हरी टोपी लगा कर पहुँचे। एक व्यक्ति ने अपना नाम फैजल खान बताया और अपने साथ आए साथियों का परिचय मोहम्मद चाँद, नीलेश गुप्ता और आलोक रतन के रूप में दिया। उन लोगों ने बताया कि वो मंदिर के सेवायत पुजारी कान्हा गोस्वामी के दर्शन हेतु आए हैं और हिन्दू-मुस्लिम एकता में विश्वास रखने वाले लोग हैं।

दिलचस्प बात यह है कि जिस फेसबुक आईडी से तस्वीरें वायरल की गई थी, वह वह पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के चार कट्टरपंथी इस्लामवादियों का मुखर वकील है, जिन्हें हाथरस के रास्ते में पकड़ा गया था। इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट में ट्रांसफर होने से पहले इस मामले को बरसाना थाने ने उठाया था। इसके साथ ही इस बात की भी जाँच शुरू कर दी गई है कि तस्वीर को वायरल करने के पीछे क्या मंशा थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू और अन्य के ठिकानों पर लगातार दूसरे दिन रेड, ED का भी कस सकता है शिकंजा

फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप, अभिनेत्री तापसी पन्नु और अन्य के यहाँ लगातार दूसरे दिन 4 मार्च को भी आयकर विभाग की छापेमारी जारी है।

मारा गया शार्प शूटर अमजद, साथी भी ढेर: मुख्तार अंसारी के लिए किया था काम, UP पुलिस से एनकाउटंर में काम तमाम

दोनों शूटर प्रयागराज किसी राजनीतिक व्यक्ति की हत्या करने के इरादे से आए थे। यूपी पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने...

चोरी करके बनाया गया दीपिका पादुकोण का Levi’s जीन्स वाला विज्ञापन? Yeh Ballet के डायरेक्टर ने लगाया आरोप

"ऐसा कोई स्टूडियो मुंबई में नहीं था, इसलिए विज्ञापन के डायरेक्टर ने इसे देखा और हमारे सेट को प्लेगराइज किया।" - ‘Yeh Ballet’ के निर्देशक ने...

‘मुगलों-औरंगजेब ने करवाई मंदिरों की मरम्मत’ – NCERT बिना सबूत के पूरे देश को पढ़ा रहा था, भेजा गया लीगल नोटिस

मुगलों का महिमामंडल करने वाली NCERT को एक RTI कार्यकर्ता ने लीगल नोटिस भेजा है। NCERT को ये नोटिस मुगलों पर अप्रमाणित कंटेंट छापने को लेकर...

स्विडन में आतंक: अकेले कुल्हाड़ी से 8 लोगों पर हमला, 3 साल पहले इस्लामी आतंकी ने लॉरी से रौंद डाला था 5 को

पुलिस ने फिलहाल आरोपित से जुड़ी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। स्विडन की राजधानी में पहले भी दो बार इस्लामी आतंकियों ने हमले...

‘इस बार चुनाव बंगाल के भविष्य का, ऐसा करंट लगेगा कि कुर्सी से 2 फुट ऊपर उठ जाएँगी ममता’: नितिन गडकरी

"चुनाव के दिन आप लोग सुबह उठिएगा…अपने भगवान को याद कीजिएगा… इसके बाद मतदान केंद्रों पर जाकर कमल का बटन दबाइए। ऐसा करंट लगेगा कि ममता जी अपनी कुर्सी से दो फुट ऊपर उठ जाएँगी।"

प्रचलित ख़बरें

BBC के शो में PM नरेंद्र मोदी को माँ की गंदी गाली, अश्लील भाषा का प्रयोग: किसान आंदोलन पर हो रहा था ‘Big Debate’

दिल्ली में चल रहे 'किसान आंदोलन' को लेकर 'BBC एशियन नेटवर्क' के शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी (माँ की गाली) की गई।

पुलिसकर्मियों ने गर्ल्स हॉस्टल की महिलाओं को नंगा कर नचवाया, वीडियो सामने आने पर जाँच शुरू: महाराष्ट्र विधानसभा में गूँजा मामला

लड़कियों ने बताया कि हॉस्टल कर्मचारियों की मदद से पूछताछ के बहाने कुछ पुलिसकर्मियों और बाहरी लोगों को हॉस्टल में एंट्री दे दी जाती थी।

‘प्राइवेट पार्ट में हाथ घुसाया, कहा पेड़ रोप रही हूँ… 6 घंटे तक बंधक बना कर रेप’: LGBTQ एक्टिविस्ट महिला पर आरोप

LGBTQ+ एक्टिविस्ट और TEDx स्पीकर दिव्या दुरेजा पर पर होटल में यौन शोषण के आरोप लगे हैं। एक योग शिक्षिका Elodie ने उनके ऊपर ये आरोप लगाए।

‘हाथ पकड़ 20 मिनट तक आँखें बंद किए बैठे रहे, किस भी किया’: पूर्व DGP के खिलाफ महिला IPS अधिकारी ने दर्ज कराई FIR

कुछ दिनों बाद उनके ससुर के पास फोन कॉल कर दास ने कॉम्प्रोमाइज करने को कहा और दावा किया कि वो पीड़िता के पाँव पर गिरने को भी तैयार हैं।

‘बिके हुए आदमी हो तुम’ – हाथरस मामले में पत्रकार ने पूछे सवाल तो भड़के अखिलेश यादव

हाथरस मामले में सवाल पूछने पर पत्रकार पर अखिलेश यादव ने आपत्तिजनक टिप्पणी की। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद उनकी किरकिरी हुई।

आगरा से बुर्के में अगवा हुई लड़की दिल्ली के पीजी में मिली: खुद ही रचा ड्रामा, जानिए कौन थे साझेदार

आगरा के एक अस्पताल से हुई अपहरण की यह घटना सीसीटीवी फुटेज वायरल होने के बाद सामने आई थी।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,284FansLike
81,889FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe