Sunday, September 26, 2021
Homeदेश-समाजट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित होगा नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, मिलेगी नौकरी के साथ विशेष...

ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित होगा नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, मिलेगी नौकरी के साथ विशेष सुविधाएँ

नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन पर ट्रांसजेंडर समुदाय को विशेष सुविधाएँ दी जाएँगी। रोजगार के अवसर दिए जाएँगे। ट्रांसजेंडर समुदाय की समाज में भागीदारी बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर, हाउस कीपिंग सर्विस में भी ट्रांसजेंडर्स की ही तैनाती की जाएगी।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) पूरे उत्तर भारत में एक अनोखी और सराहनीय पहल करने जा रहा है। इसके तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो के सेक्टर-50 स्टेशन को ट्रांसजेंडरों के लिए समर्पित किया जाएगा।

यहाँ ट्रांसजेंडर समुदाय को विशेष सुविधाएँ दी जाएँगी। रोजगार के अवसर दिए जाएँगे। ट्रांसजेंडर समुदाय की समाज में भागीदारी बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर, हाउस कीपिंग सर्विस में भी ट्रांसजेंडर्स की ही तैनाती की जाएगी

इसका उद्देश्य समाज में ट्रांसजेंडरों की भूमिका को बढ़ावा देना है। NMRC की निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि यह ट्रांसजेंडर स्टेशन भी पिंक स्टेशन की तर्ज पर होगा। पिंक स्टेशन का उद्घाटन 8 मार्च 2020 को किया गया था। जिसमें एनएमआरसी ने महिलाओं के लिए खास इंतजाम किए थे। इसी तर्ज पर सेक्टर-50 स्टेशन ट्रांसजेंडरों को समर्पित होगा। हालाँकि यह सभी प्रकार के यात्रियों के लिए खुला रहेगा।

उन्होंने बताया कि इस स्टेशन पर बने शौचालयों के स्ट्रक्चर में बदलाव किया जाएगा। साथ ही ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग सुरक्षा जाँच पर भी विचार किया जा रहा है। उनका कहना है कि अगले एक महीने में नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर स्टेशन के रूप में तैयार हो जाएगा।

ट्रांसजेंडरों के लिए होंगी यह सुविधाएँ

  • एनएमआरसी द्वारा अपने स्टेशनों व ट्रेनों के अंदर सूचनाओं व घोषणाओं के जरिए ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की पहल की जाएगी।
  • नोएडा मेट्रो अपने स्टॉफ को ट्रांसजेंडर समुदाय से सौहार्दपूर्ण और संवेदनशील तरीके से व्यवहार करें। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाएगा।
  • एनएमआरसी टिकट काउंटरों व अन्य क्षेत्रों में ट्रांसजेंडर समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।
  • इसके लिए ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को मेट्रो स्टाफ की तर्ज पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इसके लिए विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों से बातचीत की जा रही है। ताकि ट्रांसजेंडर समुदाय की चुनौतियों को कम किया जा सके।

बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा मेट्रो लाइन ने इसी साल 8 मार्च को मेट्रो स्टेशन को महिलाओं को समर्पित करते हुए पिंक बनाया गया था। इस स्टेशन पर महिलाओं के लिए स्तनपान से लेकर सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इसके साथ ही यहाँ पर काफी संख्या में महिला कर्मचारी भी कार्यरत हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जबान के पक्के अजीत अंजुम, योगी आदित्यनाथ को दे रहे सलामी: वीडियो वायरल हो गया… हम कड़ी निंदा करते हैं

इतिहास गवाह है, महान अजीत अंजुम ने कभी घमंड नहीं किया। बेरोजगारी में YouTube पर वीडियो बनाने लगे लेकिन सलामी दी तो सिर्फ...

65 घंटे में 24 बड़ी बैठकें: फ्लाइट से लेकर होटल तक बैठकें करते रहे 71 साल के PM मोदी, लौटे दिल्ली, यहाँ भी व्यस्त...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे में 65 घंटों के भीतर 24 बड़ी बैठकों में हिस्सा लिया है। इनमें से 4 लंबी बैठकें तो फ्लाइट में ही हुईं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,410FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe