Monday, October 18, 2021
Homeदेश-समाजसुबह करतारपुर जाने वाला शाम तक आतंकी बनकर लौटता है, देश की सुरक्षा को...

सुबह करतारपुर जाने वाला शाम तक आतंकी बनकर लौटता है, देश की सुरक्षा को खतरा: पंजाब DGP

"दिनकर गुप्ता का बयान पूरी तरह से अस्वीकार्य है। दिनकर का बयान हर सिख को आतंकवादी बताने की इंदिरा गाँधी की विचारधारा को आगे बढ़ा रहा है। यह एक गहरी साजिश है।"

पंजाब के डीजीपी ने करतारपुर कोरिडोर खुलने के बाद वहाँ बिना किसी वीजा के जाने वाले तीर्थ यात्रियों को लेकर सवाल खड़े किए हैं। पंजाब के डीजीपी ने कहा है कि यहाँ से सुबह को जाने वाला व्यक्ति शाम को वहाँ से आतंकी बनकर लौटता है। यह देश की सुरक्षा के लिहाज से बेहद चिंता का विषय है। वहीं डीजीपी के बयान को लेकर राज्य में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है।

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बिना वीज़ा के करतारपुर में एंट्री को लेकर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि एंट्री फ्री होने से सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। डीजीपी के मुताबिक पाकिस्तान में कुछ ऐसे लोग हैं जो श्रद्धालुओं को लगातार रिझाने की कोशिश में लगे हुए हैं और यही वजह है कि इतने सालों से इस कॉरिडोर को खोला नहीं जा रहा था।

पंचकुला में इंडियन एक्सप्रेस के एक कार्यक्रम में बोलते हुए डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा, “करतारपुर में ऐसी क्षमता है कि अगर आप किसी साधारण शख्स को भी सुबह भेजते हैं तो शाम तक वो ट्रेंड आतंकी के तौर पर लौटता है। आप वहाँ छह घंटे तक रहते हैं। आपको वहाँ फायरिंग रेंज तक ले जाया जा सकता है। आपको वहाँ IED बनाना भी सिखाया जा सकता है।

ये बड़ी चिंता की बात है। मैं इंटेलिजेंस ब्यूरो में 8 सालों तक रहा और इन चिज़ों को देखता था। हम लोग ये सोचते थे कि सुरक्षा को देखते हुए कॉरिडोर को खोलना बड़ी चुनौती होगी। लेकिन बाद में सिख समुदाय के लोगों की माँग पर इसे खोल दिया, सुरक्षा चिंताओं को हमने ठंडे बस्ते में डाल दिया। सुरक्षा को लेकर ये बड़ी चिंता की बात है।

वहीं डीजीपी के इस बयान को शिरोमणि अकाली दल के बिक्रम मजीठिया ने एक बड़ी साजिश करार दिया है।
बिक्रम मजीठिया ने कहा, “दिनकर गुप्ता का बयान पूरी तरह से अस्वीकार्य है। दिनकर का बयान हर सिख को आतंकवादी बताने की इंदिरा गाँधी की विचारधारा को आगे बढ़ा रहा है। यह एक गहरी साजिश है।”

वहीं एसएडी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी करतारपुर कोरिडोर पर पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता द्वारा दिए गए बयान की घोर निंदा की है। साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से डीजीपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की माँग की है।

गौरतलब है कि करतारपुर साहिब कोरिडोर को पिछले साल 9 नंवबर को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर खोला गया था। भारत की तरफ पड़ने वाले हिस्से का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने, जबकि दूसरी तरफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसका उद्घाटन किया था। दरअसल भारत की सीमा से करतारपुर साहिब पाकिस्तान की सीमा ने 3-4 किलोमीटर अंदर है। पिछले काफी समय से सिख समुदाय के लोग इसे वीजा मुक्त खोलने की माँग कर रहे थे। इससे पहले लोग भारत की सीमा में ही खड़े होकर दूरबीन के माध्यम से इस पवित्र स्थान का दर्शन किया करते थे।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की एडवाइजरी, आईजी ने किया खंडन

घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की तैयारी। आईजी ने किया खंडन।

दुर्गा पूजा जुलूस में लोगों को कुचलने वाला ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार, नदीम फरार, भीड़ में कई बार गाड़ी आगे-पीछे किया था

भोपाल में एक कार दुर्गा पूजा विसर्जन में शामिल श्रद्धालुओं को कुचलती हुई निकल गई। ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार। साथ बैठे नदीम की तलाश जारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,478FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe