Tuesday, September 21, 2021
Homeदेश-समाजG-20 Summit: सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा बढ़ाकर किया 2 लाख, अतिरिक्त...

G-20 Summit: सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा बढ़ाकर किया 2 लाख, अतिरिक्त 30,000 लोग जा सकेंगे मक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था।

G20 Summit में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा 1,70,000 से बढ़ाकर 200,000 (G-20 शिखर सम्मेलन) कर दिया है। सऊदी अरब के इस कदम से और 30,000 भारतीय हज यात्रियों के मक्का में वार्षिक इस्लामिक तीर्थ यात्रा में जाने का रास्‍ता साफ हो गया है। सऊदी अरब, भारत का कच्चे तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है। हालाँकि दोनों देशों ने ऊर्जा सहयोग से आगे बढ़कर अपने संबंधों को विस्तार दिया है। दोनों देशों की सरकारें सामरिक साझेदारी के लिए सहमत हुई हैं।

PM मोदी ने उठाया था मुद्दा

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (जून 28,2019) को जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था। इसके बाद सऊदी अरब की ओर से यह घोषणा की गई है।

पीएम मोदी ने G-20 शिखर सम्‍मेलन के अलावा सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से द्विपक्षीय बातचीत में व्यापार और निवेश, ऊर्जा सुरक्षा तथा आतकंवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने के मसले पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर के कहा कि एक बहुमूल्य सामरिक साझेदार के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापार तथा निवेश, ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अमित शाह के मंत्रालय ने कहा- हिंदू धर्म को खतरा काल्पनिक’: कॉन्ग्रेस कार्यकर्ता को RTI एक्टिविस्ट बता TOI ने किया गुमराह

TOI ने एक खबर चलाई, जिसका शीर्षक था - 'RTI: हिन्दू धर्म को खतरा 'काल्पनिक' है - केंद्रीय गृह मंत्रालय' ने कहा'। जानिए इसकी सच्चाई क्या है।

NDTV से रवीश कुमार का इस्तीफा, जहाँ जा रहे… वहाँ चलेगा फॉर्च्यून कड़ुआ तेल का विज्ञापन

रवीश कुमार NDTV से इस्तीफा दे चुके हैं। सोर्स बता रहे हैं कि देने वाले हैं। मैं मीडिया में हूँ, मुझे सोर्स से भी ज्यादा भीतर तक की खबर है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,490FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe