Sunday, September 19, 2021
Homeदेश-समाजशहजादा सलीम ने जयपुर के जैन और शिव मंदिर से चुराई बहुमूल्य अष्टधातु की...

शहजादा सलीम ने जयपुर के जैन और शिव मंदिर से चुराई बहुमूल्य अष्टधातु की मूर्तियाँ, कूड़ा बीनने के दौरान करता था रेकी

मंदिर में कहीं और से घुसने की जगह नहीं देखकर शहजादा ने नजदीक खड़े एक ऑटोरिक्शा से पेचकस निकाला और मंदिर के दरवाजों पर लगी कुंडी और तालों को उखाड़ दिया। गलियों में कचरा बीनने का काम करने वाले शहजादा सलीम ने रात में लगभग 3 बजे इस वारदात को अंजाम दिया।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में दिगम्बर जैन मंदिर और शिव मंदिर में चोरी करने वाले शहजादा सलीम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसने मंदिर से अष्टधातु से बनी 7 प्रतिमाएँ, 3 किलोग्राम चाँदी के बर्तन और अन्य बहुमूल्य सामानों की चोरी की थी।

सुबह जब श्रद्धालु मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुँचे तब वारदात का पता चला। दरअसल, मंदिर में कहीं और से घुसने की जगह नहीं देखकर शहजादा ने नजदीक खड़े एक ऑटोरिक्शा से पेचकस निकाला और मंदिर के दरवाजों पर लगी कुंडी और तालों को उखाड़ दिया। गलियों में कचरा बीनने का काम करने वाले शहजादा सलीम ने रात में लगभग 3 बजे इस वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद वह पड़ोस के एक शिव मंदिर में घुस गया और वहाँ भी चोरी की।

डीसीपी (नॉर्थ) परिस देशमुख ने बताया कि आरोपित शहजादा गलतागेट इलाके के पास स्थित गुलजार कॉलोनी के पास रहता है। शहजादा एक आदतन चोर है, जो कचरा बीनने के बहाने घरों की रेकी करता है और मौका मिलने पर चोरी करता है। रविवार (08 अगस्त 2021) को घटना का पता चलने के बाद पुलिस ने इलाके की सीसीटीवी फुटेज की जाँच की। फुटेज में दिख रहे शख्स के हुलिये जैसा एक व्यक्ति के दिल्ली रोड पर खड़ा होने की सूचना मुखबिर ने पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस टीम ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। शहजादा के पास से 5 मूर्तियाँ बरामद कर ली गई हैं। चुराए गए बाकी सामान को भी बरामद करने की कोशिश की जा रही है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक एडिशनल डीसीपी सुमित गुप्ता ने बताया कि शनिवार (07 अगस्त 2021) को शहजादा पानी पीने के बहाने मंदिर में घुसा था, तभी उसकी नजर इन मूर्तियों पर पड़ी थी। इसके बाद उसने इन्हें चुराने की योजना बनाई थी। शहजादा सलीम के साथ पुलिस ने चोरी की गई मूर्तियाँ खरीदने वाले कबाड़ी राहुल सिंधी को भी गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि इस घटना के पहले भी पिछले 2-3 महीनों में शहर के प्रमुख जैन मंदिरों में चोरी की घटनाएँ हो चुकी हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सिख नरसंहार के बाद छोड़ दी थी कॉन्ग्रेस, ‘अकाली दल’ में भी रहे: भारत-पाक युद्ध की खबर सुन दोबारा सेना में गए थे ‘कैप्टेन’

11 मार्च, 2017 को जन्मदिन के दिन ही कैप्टेन अमरिंदर सिंह को पंजाब में बहुमत प्राप्त हुआ और राज्य में कॉन्ग्रेस के लिए सत्ता का सूखा ख़त्म हुआ।

अडानी समूह के हुए ‘The Quint’ के प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर, गौतम अडानी के भतीजे के अंतर्गत करेंगे काम

वामपंथी मीडिया पोर्टल 'The Quint' में बतौर प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर कार्यरत रहे संजय पुगलिया अब अडानी समूह का हिस्सा बन गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,067FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe