Saturday, November 27, 2021
Homeदेश-समाजसोमनाथ मंदिर ट्रस्ट से ऑक्सीजन प्लांट के लिए 50 लाख रुपए, प्रतिदिन 51 सिलेंडर...

सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट से ऑक्सीजन प्लांट के लिए 50 लाख रुपए, प्रतिदिन 51 सिलेंडर की होगी आपूर्ति

यह ऑक्सीजन प्लांट अगले तीन हफ्तों में चालू हो जाएगा। यह कार्य जिला स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में होगा। यह ऑक्सीजन प्लांट प्रतिदिन 51 सिलेंडर की आपूर्ति कर सकेगा।

देश भर में कोरोना वायरस के कहर के बीच गुजरात का सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट लोगों की मदद के लिए आगे आया है। ट्रस्ट ने प्रभास पाटन स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 50 लाख रुपए की डोनेशन देने का ऐलान किया है।

सोमनाथ ट्रस्ट के मुताबिक, यह ऑक्सीजन प्लांट अगले तीन हफ्तों में चालू हो जाएगा। यह कार्य जिला स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में होगा। यह ऑक्सीजन प्लांट प्रतिदिन 51 सिलेंडर की आपूर्ति कर सकेगा।

श्री सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट इसके अलावा भी कई कार्य कर रहा है। कोरोना के इस दौर में सोमनाथ ट्रस्ट ने लीलावती भवन के 73 कमरों को सरकार को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए दे दिया है। इसके अलावा ट्रस्ट जिला प्रशासन के साथ मिलकर जरूरमंदों के लिए टिफिन सेवाएँ भी चला रहा है।

यहाँ हम उन 5 मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने हाल में कोरोना की दूसरी लहर से उपजे संकट के बीच जनहित में कदम आगे बढ़ाए हैं। ये मंदिर कोविड मरीजों और गरीबों की सेवा कर रहे हैं। द्वारका स्थित इस्कॉन मंदिर लोगों को फूड पैकेट बाँट रहा है। मुंबई के कांदिवली इलाके में स्थित पावन धाम जैन मंदिर में 100 बेड्स की क्षमता वाला कोविड सेंटर बनाया गया है। यहाँ हरेक बेड के लिए ऑक्सीजन का भी इंतजाम किया गया है।

ओडिशा के पुरी स्थित‘श्री जगन्नाथ टेम्पल एडमिनिस्ट्रेशन (SJTA)’ ने सेवादारों, भक्तों और उनके परिवारों के लिए एक कोविड सेंटर की स्थापना का फैसला किया है। ग्रैंड रोड स्थित ‘भक्त निवास’ में सारे उपकरणों और सेवाओं के साथ इसकी व्यवस्था हुई है।

वहीं वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर की रसोई ने गरीबों का पेट भरने का जिम्मा उठाया है। मंदिर प्रशासन कई NGO के साथ मिल कर कोरोना मरीजों को भी भोजन पहुँचा रहा है।

इसी तरह से गुजरात के वड़ोदरा में भी मंदिरों ने बढ़-चढ़कर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हाथ बढ़ाया है। BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर ने 300 बेड्स वाले कोविड सेंटर की स्थापना की है। अतलदरा में 3.5 एकड़ में इस फैसिलिटी की स्थापना हुई है। ICU कमरों, पंखों और कूलर के अलावा यहाँ ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की भी व्यवस्था होगी। जल्द ही 200 और बेड्स को जोड़ कर कोविड सेंटर की क्षमता को 500 बेड्स तक किया जाएगा।

इसके अलावा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य कर रहे ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट ने देश में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। ट्रस्ट ने दशरथ मेडिकल कालेज में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस ऑक्सीजन प्लांट को स्थापित करने में 55 लाख रुपए का खर्च आएगा।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुरु नानक की जयंती मनाने Pak गई शादीशुदा सिख महिला ने गूँगे-बहरे इमरान से कर लिया निकाह, बन गई ‘परवीन सुल्ताना’: रिपोर्ट

कोलकाता की एक शादीशुदा सिख महिला गुरु नानक की जयंती मनाने पाकिस्तान गईं, लेकिन वहाँ एक प्रेमी के झाँसे में आकर इस्लाम अपना लिया। वीजा समस्याओं के कारण भेजा गया वापस।

48 घंटों तक होटल के बाहर खड़े रहे, अंदर आतंकियों ने बहन और जीजा को मार डाला: 26/11 हमले को याद कर रो पड़ता...

'धमाल' सीरीज में 'बोमन' का किरदार निभाने वाले बॉलीवुड अभिनेता आशीष चौधरी की बहन और जीजा भी 26/11 मुंबई आतंकी हमले में मारे गए थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
139,998FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe