Wednesday, January 19, 2022
Homeदेश-समाजएम्फीथिएटर, पार्क, वीडियो वॉल, शॉपिंग हब, बहुमंजिला पार्किंग... न्यूयॉर्क की तर्ज पर यूपी के...

एम्फीथिएटर, पार्क, वीडियो वॉल, शॉपिंग हब, बहुमंजिला पार्किंग… न्यूयॉर्क की तर्ज पर यूपी के इस शहर में ‘टाइम्स स्क्वायर’, बदल जाएगी सूरत

नोएडा के सेक्टर-18 को 'मिनी कनॉट प्लेस' भी कहा जाता रहा है। कई बड़ी कंपनियों के शोरूम और मॉल्स यहाँ की शोभा बढ़ाते हैं।

उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर अब और हाईटेक होने जा रहा है। दुनिया भर की कई आईटी कंपनियों के गढ़ बन चुके इस शहर का अब अपना ‘टाइम्स स्क्वायर’ भी होगा। ठीक वैसे ही, जैसा अमेरिका के न्यूयॉर्क में है। एक बड़ा सा मॉल, एक एम्फीथिएटर (विशाल एरीना) और बच्चों के खेलने के लिए प्ले एरिया – NCR में घूमने-फिरने के शौक़ीन लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक नोएडा के सेक्टर-18 में ये सब होगा। इस पूरे क्षेत्र की रूपरेखा बदलने की योजना शुरू हो गई है।

इसे ‘नोएडा टाइम्स स्क्वायर’ के नाम से जाना जाएगा। इसे एक पूरे शॉपिंग हब के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसकी रूपरेखा अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित ‘टाइम्स स्क्वायर’ से मिलती-जुलती होगी। ये न्यूयॉर्क के प्रशासनिक क्षेत्र और कमर्शियल इंटरसेक्शन मैनहटन में स्थित है। एक बड़ा सा पार्किंग कम्पाउंड के साथ-साथ यहाँ एक स्थानीय एंटरटेनमेंट सेंटर भी होगा। पार्किंग कॉम्प्लेक्स का बाहरी हिस्सा LED से जगमगाएगा। 6500 स्क्वायर फ़ीट क्षेत्र में एक पूरा का पूरा ‘वीडियो वॉल’ होगा।

इसका काम पहले से ही जारी है। पिछले दो वर्षों में इस क्षेत्र के विकास के लिए नोएडा अथॉरिटी ने 7.5 करोड़ रुपए भी जारी किए हैं। बता दें कि न्यूयॉर्क का बिलबोर्ड (वीडियो वॉल) वहाँ के आकर्षण का केंद्र है। अथॉरिटी के स्पेशल ड्यूटी अधिकारी इंदु प्रकाश सिंह LED वॉल के लिए टेंडर दी जा रही है। हालाँकि, बिलबोर्ड का आकर उससे काफी छोटा होगा। मैनहटन में इसका क्षेत्र 18-30 हजार स्क्वायर फ़ीट है। इसे पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के आदर पर विकसित किया जाएगा।

साथ ही बिलबोर्ड का निर्माण करने वाली कंपनी को अगले 10 वर्षों तक इसकी देखरेख का जिम्मा देकर आसपास जगह भी उपलब्ध कराई जाएगी। लीज ख़त्म होने के बाद उसे वापस सौंपना होगा। ऑपरेटर को हर महीने 6.6 लाख रुपए भी देने होंगे। एम्फीथिएटर में 172 लोगों के बैठने की सुविधा होगी। अभी इस बारे में और विचार-विमर्श होना है। महामारी के दौरान अथॉरिटी की आय कम रही है। 2019-20 में आउटडोर एडवर्टाइजिंग से नोएडा अथॉरिटी ने 18 करोड़ रुपए की कमाई की है।

बता दें कि नोएडा के सेक्टर-18 को ‘मिनी कनॉट प्लेस’ भी कहा जाता रहा है। कई बड़ी कंपनियों के शोरूम और मॉल्स यहाँ की शोभा बढ़ाते हैं। ‘टाइम्स स्क्वायर’ के निर्माण में 9.96 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है। नोएडा प्राधिकरण इसके लिए RFP (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) भी नए साल के मौके पर जारी कर देगा। बहुमंजिला पार्किंग एरिया भी होगा। ठेका लेने वाली कंपनी खुद अधिकतर चीजें तैयार करेगी और इसमें सरकारी पैसा नहीं लगेगा। बदले में उसे विज्ञापन का अधिकार दिया जाएगा। 1 साल में ये बन कर तैयार हो जाएगा। 75 करोड़ रुपए में पार्क भी बनेगा।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी से प्रेरित है अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म, रिलीज को तैयार ‘Ala Vaikunthapurramuloo’

मेकर्स ने अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म के टाइटल का मतलब बताया है, ताकि 'अला वैकुंठपुरमुलु' से अधिक से अधिक दर्शकों का जुड़ाव हो सके।

‘एक्सप्रेस प्रदेश’ बन रहा है यूपी, ग्रामीण इलाकों में भी 15000 Km सड़कें: CM योगी कुछ यूँ बदल रहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर

योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 5 वर्षों में 15,246 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया। उत्तर प्रदेश में जल्द ही अब 6 एक्सप्रेसवे हो जाएँगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,216FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe