Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजप्रदेश की 1 लाख बेटियों का सामूहिक विवाह कराएँगे CM योगी, प्रत्येक बेटी को...

प्रदेश की 1 लाख बेटियों का सामूहिक विवाह कराएँगे CM योगी, प्रत्येक बेटी को मिलेंगे ₹51 हजार

समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में 9 फरवरी को हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दस हजार बेटियों की शादी करवाने का लक्ष्य था, लेकिन 15 हजार बेटियों की शादी करवाई गई थी। इस बार भी हर जिले से रिपोर्ट माँगी गई हैं......

उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तैयारियों में जुटे सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अगले साल मार्च तक एक लाख गरीब कन्याओं का विवाह कराया जाएगा। सीएम पहले से ही कई सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में गरीब घर की बेटियों की शादी करवा चुके हैं। इसके जरिए योगी 2 लाख घरों तक अपनी पहुँच बना लेंगे। इसमें एक लाख कन्याओं के साथ-साथ उनके पति के घर तक योगी की पहुँच बनेगी।

इस बार सामूहिक विवाह कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा। इसमें बड़े स्तर पर विवाह कराए जाएँगे। इसके लिए विवाह की चार शुभ तिथियाँ निर्धारित की जाएँगी। समाज कल्याण विभाग इसकी पूरी रुपरेखा तय करेगा। विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार ने इसकी जानकारी प्रशासन और क्षेत्र के अधिकारियों को दे दी है। विशेषकर जिलाधिकारियों से कहा गया है कि इन आयोजनों को सफल बनाने में पूरा सहयोग करें।

मुख्यमंत्री द्वारा करवाई जा रही इन शादियों में सांसद और विधायक के अलावा समाज के प्रतिष्ठित लोगों को भी बुलाया जाएगा। इसके साथ ही कन्या को दी जाने वाली राशि भी इस बार बढ़ा दी गई है। पहले एक बेटी को सरकार की तरफ से 35 हजार रुपए मिलते थे लेकिन अब 51 हजार रुपए कन्यादान के रूप में दिए जाएँगे।

समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में 9 फरवरी को हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दस हजार बेटियों की शादी करवाने का लक्ष्य था, लेकिन 15 हजार बेटियों की शादी करवाई गई थी। इस बार भी हर जिले से रिपोर्ट माँगी गई हैं जिसके बाद पता चलेगा कि किस जिले में कितनी बेटियाँ हैं और किस जिले में कितनी बेटियों का सामूहिक विवाह होगा। फिर उसी हिसाब से शादी की तैयारियाँ की जाएँगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारतीय इंजीनियरों का ‘चमत्कार’, 8वाँ अजूबा, एफिल टॉवर से भी ऊँचा… जिस रियासी में हुआ आतंकी हमला वहीं दुनिया देखेगी भारत की ताकत, जल्द...

ये पुल 15,000 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इसमें 30,000 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। ये 260 किलोमीटर/घंटे की हवा की रफ़्तार और -40 डिग्री सेल्सियस का तापमान झेल सकता है।

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -