Saturday, February 24, 2024
Homeराजनीतिकेजरीवाल सरकार ने वैक्सीन मैत्री पर PM मोदी को घेरने के लिए जारी की...

केजरीवाल सरकार ने वैक्सीन मैत्री पर PM मोदी को घेरने के लिए जारी की केवल मुस्लिम देशों की सूची, जमकर हुए ट्रोल

'AAP' ने बेबुनियाद आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी भारतीयों से वोट माँगते हैं और मदद इस्लामिक देशों की करते हैं। नफरत और भ्रामक सूचनाएँ फैलाने को लेकर केजरीवाल सरकार ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई है।

दिल्ली में कोरोना मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया कराने में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नाकाम रहे हैं। इसके बावजूद आम आदमी पार्टी अपनी नाकामियों के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराने से बाज नहीं आ रही है। सोमवार (17 मई 2021) को ‘आप’ ने वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला।

आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया। इसमें उन देशों की सूची का उल्लेख किया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि पीएम मोदी ने भारतीयों से वोट माँगे, लेकिन वैक्सीन विदेशों में भेज रहे हैं। ‘आप’ द्वारा जारी की गई इन देशों की सूची में मुस्लिम-बहुल राष्ट्र हैं और सबसे ऊपर भारत के कट्टर विरोधी पाकिस्तान का नाम है।

‘आप’ ने बेबुनियाद आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी भारतीयों से वोट माँगते हैं और मदद इस्लामिक देशों की करते हैं। नफरत और भ्रामक सूचनाएँ फैलाने को लेकर केजरीवाल सरकार ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई है। सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें सच से रूबरू करवाया।

भारत ने 95 देशों को की वैक्सीन सप्लाई

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कोरोना म​हामारी के इस दौर में भारत ने वैश्विक समुदाय के समक्ष मदद का हाथ बढ़ाया है। न केवल इस्लामिक देशों को बल्कि संयुक्त राष्ट्र शांति सेना सहित कुल 95 देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई है।

हालाँकि, पाकिस्तान को COVAX के माध्यम से एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन प्राप्त हुई है। यह एक विश्वव्यापी पहल है, जिसका उद्देश्य Gavi, वैक्सीन एलायंस, द कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्देशित COVID-19 वैक्सीन तक समान पहुँच है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया COVAX को अपनी स्वदेशी वैक्सीन देने के लिए अनुबंधित है। ऐसे में भारत यह तय नहीं कर सकता कि Gavi वैक्सीन के साथ क्या करता है और किसे दान करता है। भारत भी Gavi के लाभार्थियों में से एक है। इसलिए, ‘आप’ द्वारा भारत सरकार पर पाकिस्तान को वैक्सीन दान करने का आरोप लगाना पूरी तरह से गलत है।

हालाँकि, AAP के ट्वीट में भारत द्वारा दी गई वैक्सीन प्राप्त करने वाले देशों की सूची में पाकिस्तान का जिक्र सबसे पहले देश के रूप में किया गया है। स्पष्ट रूप से ‘आप’ ने इसके जरिए लोगों के बीच केंद्र सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश की है। ‘आप’ के अनुसार, भारत ने अपने कट्टर विरोधी पाकिस्तान को टीके उपलब्ध कराए हैं, जबकि ऐसा नहीं है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने उन देशों की लिस्ट भी जारी की है, जिन्हें आम आदमी पार्टी ने छोड़ दिया था। यूजर्स के अनुसार केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार की छवि बिगाड़ने के लिए इस तरह की भ्रामक सूचनाओं का सहारा लिया है, जिसे उन्होंने पोस्ट करने से पहले जाँचना भी उचित नहीं समझा।

केवल मुस्लिम राष्ट्रों को उजागर करने में AAP की क्षुद्र राजनीति को कई लोगों ने ट्विटर पर जगजाहिर कर दिया।

बता दें कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में कोरोना मरीजों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएँ देने में पूरी तरह से विफल रही है। इसको लेकर “आप” आए दिन अपने बचाव के लिए क्षुद्र राजनीति का सहारा लेती रहती है।

गुरुवार (13 मई 2021) को उसने सरप्लस (अतिरिक्त) ऑक्सीजन का ऐलान करते हुए कहा कि जरूरतमंद राज्यों को यह दिया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि यह घोषणा सुप्रीम कोर्ट द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन की आपूर्ति, वितरण और उपयोग का ऑडिट करने के लिए एक पैनल की स्थापना के बाद की गई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

6 दिन में 700+ कंप्लेन… संदेशखाली में TMC नेता के खिलाफ उमड़े लोग, लगी कतार: BJP के संघर्ष से पीड़ितों को मिला हौसला, बैकफुट...

संदेशखाली में एक सप्ताह के भीतर 700 से अधिक शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। इनमें से 150 से अधिक जमीन कब्ज़ा किए जाने से जुड़ी हैं।

राजस्थान के सरकारी स्कूल में जबरन पढ़वाते थे नमाज, हिंदू छात्रा के TC में लिखा ‘इस्लाम’: धर्मांतरण और लव जिहाद की साजिश पर शिक्षा...

राजस्थान के कोटा जिले के एक सरकारी स्कूल में धर्मांतरण और लव जिहाद की साजिशों का खुलासा होने के बाद दो शिक्षक सस्पेंड किए गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe