Saturday, April 20, 2024
Homeराजनीतिअग्निपथ के विरोध में 'भारत बंद' का असर कम, हुड़दंग अधिक: ED के सामने...

अग्निपथ के विरोध में ‘भारत बंद’ का असर कम, हुड़दंग अधिक: ED के सामने राहुल गाँधी की पेशी से सड़क पर कॉन्ग्रेसी

"देश में कोई महारानी विक्टोरिया या राजकुमार नहीं है कि उनकी जाँच नहीं होगी। कानून सभी के लिए समान है। भ्रष्टाचार के लिए सभी की जाँच की जा रही है। जनता नेशनल हेराल्ड घोटाले में एक परिवार की संलिप्तता और देश के धन के दुरुपयोग के बारे में जानती है।"

केंद्र की ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बीच कुछ संगठनों ने आज सोमवार (20 जून, 2022) को भारत बंद का ऐलान किया है। इसके चलते जहाँ राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। वहीं यूपी के नोएडा और राजस्थान के जयपुर समेत देश के अन्य कई बड़े शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है। रेलवे स्टेशनों और सरकारी दफ्तरों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रैपिड एक्शन फोर्स को भी विभिन्न जगहों पर फ्लैग मार्च कर रही है। वहीं राहुल गाँधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई और अग्निपथ योजना के विरोध में कॉन्ग्रेस भी आज देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रही है। लेकिन पूरे देश में बंद का असर कम और हुड़दंग ज़्यादा नजर आ रहा है।

बता दें कि बीते दिनों प्रदर्शनकारियों ने कई राज्यों में रेलवे संपत्तियों को काफी नुकसान पहुँचाया था। कई जगह रेल पटरियों को क्षतिग्रस्त किया गया था। इसको देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और सरकारी रेलवे पुलिस (GRP) को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

रेल मंत्रालय ने बताया कि अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन के कारण NTES पोर्टल के मुताबिक, सोमवार दोपहर तक 742 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया है। 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। जबकि रविवार को भी 483 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था। हालाँकि, इस दौरान किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया है। वहीं दिल्ली में शिवाजी ब्रिज पर कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा ट्रेन रोके जाने की खबर है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शन का चूँकि सबसे अधिक असर बिहार में रहा इसलिए आज भारत बंद के चलते बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

ED के सामने पेश हुए राहुल गाँधी और कॉन्ग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

नेशलन हेराल्ड केस में कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी आज फिर से करीब 11 बजे ईडी के सामने पेश हुए। जहाँ उनसे आज ED पूछ्ताछ कर रही है वहीं बता दें कि ED के अधिकारी अभी तक राहुल गाँधी से 5 से 17 जून बीच करीब 30 घंटे की पूछताछ कर चुके हैं। इस बीच कॉन्ग्रेस नेता दिल्ली में जुट रहे हैं, तो वहीं अग्निपथ योजना के विरोध में भी कॉन्ग्रेस देश भर में विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी में है। इस बीच कॉन्ग्रेस प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रपति से भी मुलाकात कर सकता है।

बता दें कि इससे पहले भी राहुल गाँधी से ईडी ने जब 3 दिन पूछताछ की थी। तब तीनों ही दिन कॉन्ग्रेस के कार्यकर्ता विरोध में सड़कों पर उतर आए थे। कॉन्ग्रेस वर्कर्स की ओर से राहुल गाँधी से पूछताछ का विरोध कई दिनों से किया जा रहा है और इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। राजधानी दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है।

वहीं आज राहुल गाँधी से ED के पूछ्ताछ और अग्निपथ योजना के खिलाफ जंतर-मंतर पर कॉन्ग्रेस सत्याग्रह कर रही है। जानकारी के मुताबिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, के सुरेश, वी नारायणस्वामी व अन्य नेता जंतर-मंतर पहुँच चुके हैं।

गौरतलब है कि आज अग्निपथ योजना पर कॉन्ग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगते हुए कहा, “46 हजार युवकों को तैयार करके आरएसएस में लाना चाहती है। क्या किसी देश में ऐसा हुआ है कि साल-साल ट्रेनिंग देकर उसके बाद उन्हें छोड़ दिया जाए। भाजपा 4 साल तक ट्रेनिंग और स्टाइपेंड देकर युवाओं को चुनाव तक व्यस्त रखने के लिए यह काम कर रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, जिससे युवा महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ विरोध न करें।”

बता दें कि वहीं मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राहुल गाँधी से ईडी की पूछताछ का विरोध कर रही कॉन्ग्रेस पर भाजपा नेता संबित पात्रा ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा है, “देश में कोई महारानी विक्टोरिया या राजकुमार नहीं है कि उनकी जाँच नहीं होगी। कानून सभी के लिए समान है। भ्रष्टाचार के लिए सभी की जाँच की जा रही है। जनता नेशनल हेराल्ड घोटाले में एक परिवार की संलिप्तता और देश के धन के दुरुपयोग के बारे में जानती है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बच्चा अगर पोर्न देखे तो अपराध नहीं भी… लेकिन पोर्नोग्राफी में बच्चे का इस्तेमाल अपराध: बाल अश्लील कंटेंट डाउनलोड के मामले में CJI चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट ने चाइल्ड पॉर्नोग्राफी से जुड़े मद्रास हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।

मोहम्मद जमालुद्दीन और राजीव मुखर्जी सस्पेंड, रामनवमी पर जब पश्चिम बंगाल में हो रही थी हिंसा… तब ये दोनों पुलिस अधिकारी थे लापरवाह: चला...

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा को रोक पाने में नाकाम थाना प्रभारी स्तर के 2 अधिकारियों को सस्पेंड किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe