Thursday, May 23, 2024
HomeराजनीतिJ&K में आएगा ₹51000 करोड़ का निवेश, जम्मू-श्रीनगर में मेट्रो भी: सरहद के अंतिम...

J&K में आएगा ₹51000 करोड़ का निवेश, जम्मू-श्रीनगर में मेट्रो भी: सरहद के अंतिम गाँव तक पहुँचे अमित शाह, जवानों से मिले

"जल्द ही जम्मू व श्रीनगर में मेट्रो की शुरुआत होने वाली है और ₹700 करोड़ से जम्मू एयरपोर्ट का भी विकास होने वाला है। नई हेलिकॉप्टर पॉलिसी के तहत J&K के हर जिले में हेलीपैड बनाकर हर जिले को आपस में जोड़ने का भी काम मोदी सरकार ने शुरू किया है।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह फ़िलहाल जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने न सिर्फ घाटी के विभिन्न लोगों से संपर्क किया और आतंकी हमलों में मारे गए नागरिकों के परिजनों से मुलाकात की, बल्कि प्रदेश को कई योजनाओं की भी सौगात दी। अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अब अन्याय नहीं, विकास होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में अब तीन परिवारों का शासन नहीं चलेगा। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में बसता है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू में भारत की सीमा के अंतिम गाँव मकवाल में जाकर ग्रामवासियों का हाल जाना। वहाँ उन्होंने कहा कि देश के संसाधनों पर जितना हक राजधानी में रहने वाले एक नागरिक का है उतना ही सरहद के गाँव में रहने वाले नागरिक का भी है और पीएम मोदी के नेतृत्व में हम बॉर्डर तक हर सुविधा व विकास पहुँचाने के लिए कटिबद्ध हैं। सुरक्षाकर्मियों से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश की सुरक्षा करने वाले हमारे सुरक्षाबलों के कल्याण व उनके परिजनों की देखरेख के प्रति पूरी तरह समर्पित है।

उन्होंने सुरक्षा बलों के जवानों से कहा कि आप चिंतामुक्त होकर देश की रक्षा करें आपके परिवारों की चिंता मोदी सरकार करेगी। अमित शाह ने जम्मू के मकवाल में बॉर्डर आउट पोस्ट पर जाकर BSF के जवानों से भेंट कर उनके साथ कुछ समय बिताया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत की रक्षा के प्रति हमारे सुरक्षा प्रहरियों का समर्पण सचमुच अद्भुत है और समस्त देशवासियों की ओर से अपने सुरक्षाबलों की बहादुरी को नमन कर कृतज्ञता व्यक्त करता हूँ।

वहीं एक रैली को सम्बोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, “पीएम मोदी के नेतृत्व में J&K में अनुसूचित जाति व जनजाति हेतु सीटें आरक्षित करने के लिए आयोग बन गया है, अन्य पिछड़ा वर्ग की जातियाँ तय होने वाली है। पहाड़ी जनजाति समुदायों हेतु 4% आरक्षण दिया गया है व अब इनका नुमाइंदा भी विधानसभा में गौरव के साथ बैठेगा व मंत्री बनकर सबके बीच आएगा। पीएम मोदी के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर में ₹12 हजार करोड़ का निवेश आया है व 2022 तक ₹51 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है।”

अमित शाह ने स्पष्ट किया की ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शासन है और अब न तो किसी का शोषण होगा और न तुष्टिकरण होगा। उन्होंने जानकारी दी कि जल्द ही जम्मू व श्रीनगर में मेट्रो की शुरुआत होने वाली है और ₹700 करोड़ से जम्मू एयरपोर्ट का भी विकास होने वाला है। नई हेलिकॉप्टर पॉलिसी के तहत J&K के हर जिले में हेलीपैड बनाकर हर जिले को आपस में जोड़ने का भी काम मोदी सरकार ने शुरू किया है।

उन्होंने बताया कि देश भर में सबसे पहले कोविड वैक्सीन की शत-प्रतिशत पहली डोज J&K में लगी और दूसरा टीका लगाने का काम भी 50% से ज्यादा हो पूरा हो चुका है। आयुष्मान भारत योजना के तहत भी 5 लाख के मुफ्त बीमा का लाभ भी J&K के हर नागरिक को मिलता है। अमित शाह ने जम्मू के गुरुद्वारा डिगियाना आश्रम में मत्था टेककर सभी की खुशहाली व समृद्धि के लिए अरदास की और गुरुओं की शिक्षा को याद किया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

SRH और KKR के मैच को दहलाने की थी साजिश… आतंकियों ने 38 बार की थी भारत की यात्रा, श्रीलंका में खाई फिदायीन हमले...

चेन्नई से ये चारों आतंकी इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से आए थे। इन चारों के टिकट एक ही PNR पर थे। यात्रियों की लिस्ट चेक की गई तो...

पश्चिम बंगाल में 2010 के बाद जारी हुए हैं जितने भी OBC सर्टिफिकेट, सभी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने कर दिया रद्द : ममता...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार 22 मई 2024 को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका दिया। हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से अब तक जारी किए गए करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द कर दिए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -