Tuesday, October 19, 2021
Homeराजनीतिकेजरीवाल सरकार ने दिवाली पूजा पर हर मिनट खर्च किए ₹20 लाख: RTI से...

केजरीवाल सरकार ने दिवाली पूजा पर हर मिनट खर्च किए ₹20 लाख: RTI से खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

उन्होंने बताया कि दिल्ली की AAP सरकार और अरविंद केजरीवाल द्वारा 14 नवंबर, 2020 को किए गए लक्ष्मी पूजा आयोजन और लाइव टेलीकास्ट पर करदाताओं के पैसे के 6 करोड़ खर्च कर दिए गए थे।

बीती दिवाली पर दिल्ली वासियों को अपने साथ लक्ष्मी पूजा करने के लिए वर्चुअली आमंत्रित करने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी ने 14 नवंबर के पूरे कार्यक्रम व उसके लाइव टेलीकास्ट में 6 करोड़ रुपए का खर्चा किया था।  यह खुलासा एक आरटीआई एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने किया है।

उन्होंने अपने ट्वीट में दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC) की ओर से भेजे गए आरटीआई के जवाब को साझा किया। इसके साथ उन्होंने बताया कि दिल्ली की AAP सरकार और अरविंद केजरीवाल द्वारा 14 नवंबर, 2020 को किए गए लक्ष्मी पूजा आयोजन और लाइव टेलीकास्ट पर करदाताओं के पैसे के 6 करोड़ (लगभग $ 0.8 मिलियन) खर्च कर दिए गए थे। 

उन्होंने प्रति मिनट का हिसाब जोड़ते हुए दावा किया कि यदि केवल 30 मिनट की पूजा के लिए 6 करोड़ रुपए खर्च हुए तो इसका मतलब है कि प्रति मिनट 20 लाख रुपए खर्च किए गए

गोखले ने इस आरटीआई के साथ इस मुद्दे को भी उठाया कि दिल्ली में AAP सरकार के पास पूजा पर खर्च करने के लिए धन था, जबकि दिल्ली में अनेक पीड़ित मुआवजे का इंतजार कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हिसाब लगाइए और कल्पना करिए कि धार्मिक समारोह में खर्च इन 6 करोड़ रुपयों से उत्तर पूर्वी दिल्ली में कितने परिवारों को मदद मिल सकती है।

उल्लेखनीय है कि अरविंद केजरीवाल ने इस साल दिवाली के अवसर पर बढ़ते प्रदूषण का हवाला देकर कहा था कि दिल्लीवासी प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए पटाखे फोड़ने से परहेज करें और इसके बजाय त्यौहार के दिन उनके साथ ऑनलाइव लक्ष्मी पूजा में भाग लें।

इसी घोषणा के बाद दिवाली वाली रात सीएम केजरीवाल व उनकी पत्नी के साथ कई अन्य AAP नेता इस आयोजन का हिस्सा बने थे, जिसे अक्षरधाम मंदिर से लाइव टेलीकास्ट किया गया था। बता दें कि गोखले द्वारा साझा आरटीआई में स्पष्ट बताया गया है कि यह कार्यक्रम दिल्ली सरकार का आधिकारिक कार्यक्रम था। इसमें 6 करोड़ रुपए का खर्चा आया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ट्विटर ने सस्पेंड किया ‘इस्कॉन बांग्लादेश’ और ‘हिन्दू यूनिटी काउंसिल’ का हैंडल: दुनिया के सामने ला रहे थे हिन्दुओं पर अत्याचार की खबरें, तस्वीरें

हिन्दुओं पर लगातार हो रहे हमलों के बीच अब ट्विटर ने 'इस्कॉन बांग्लादेश' और 'बांग्लादेश हिन्दू यूनिटी काउंसिल' के हैंडल्स को सस्पेंड कर दिया है।

नई पार्टी बनाएँगे पूर्व CM अमरिंदर सिंह, BJP के साथ हो सकता है गठबंधन, ‘किसान आंदोलन’ का समाधान भी जल्द: रिपोर्ट

कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि वो एक नई पार्टी बनाएँगे। उनकी पार्टी भाजपा, अकालियों के एक गुट व अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन करेगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,026FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe