Tuesday, June 25, 2024
Homeराजनीतिकभी इंडिया टुडे के स्टूडियो में राजदीप के साथ नाचे थे, आज लाइव रो...

कभी इंडिया टुडे के स्टूडियो में राजदीप के साथ नाचे थे, आज लाइव रो पड़े प्रदीप गुप्ता: कहा- तीन राज्यों में हमारा Exit Poll पूरी तरह गलत रहा

एक्सिस माय इंडिया ने अनुमान लगाया था कि 2024 लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन 361-401 सीट NDA जीतेगी। एक्सिस माय इंडिया का अनुमान था कि INDI गठबंधन 133-166 सीट जीतेगा।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से धुआँ छँट चुका है। भाजपा इन चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। NDA गठबंधन स्पष्ट बहुमत पाया है। हालाँकि, चुनाव के नतीजे एग्जिट पोल से एकदम अलग रहे हैं। अधिकांश एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं। ऐसी स्थिति में एग्जिट पोल के मामले में पुरोधा माने जाने वाले प्रदीप गुप्ता टीवी पर ही रो पड़े।

इंडिया टुडे -एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुखिया प्रदीप गुप्ता परिणामों के दौरान अपने अनुमान गलत साबित होने को लेकर दुखी हो गए। वह इंडिया टुडे चैनल पर दुखी हो कर लाइव शो के दौरान रो पड़े। उन्हें आसपास बैठे साथी एंकरों ने समझाया भी कि अनुमान किसी के भी गलत हो सकते हैं।

प्रदीप गुप्ता को इंडिया टुडे के एंकर्स ने समझाया कि एग्जिट पोल को लेकर वह ईमानदार रहे हैं और उन्होंने जमीन पर उतर कर मेहनत की है। ऐसे में एग्जिट पोल का गलत साबित होना उनकी मेहनत को कम नहीं करता है। यह भी कहा गया कि एग्जिट पोल एकदम सत्य नहीं होते हैं, वह भी अनुमान ही होते हैं।

दरअसल, एक्सिस माय इंडिया ने अनुमान लगाया था कि 2024 लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन 361-401 सीट NDA जीतेगी। एक्सिस माय इंडिया का अनुमान था कि INDI गठबंधन 133-166 सीट जीतेगा। भाजपा के लिए एक्सिस माय इंडिया ने अनुमान लगाया था कि वः उत्तर प्रदेश में 66-70 के बीच सीट जीत सकती है। यह अनुमान भी गलत साबित हुआ है।

NDA को मंगलवार को आए नतीजों में 290-295 के बीच सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं जबकि INDI गठबंधन को 230-35 सीट मिलती दिखाई दे रही हैं। भाजपा को उत्तर प्रदेश में 32-24 सीट मिलती दिख रही हैं। ऐसे में एक्सिस माय इंडिया के अनुमान गलत साबित हुए हैं।

प्रदीप गुप्ता ने स्वयं माना है कि तीन राज्यों में उनका एग्जिट पोल एकदम गलत रहा है जिससे नतीजों में बदलाव आया। प्रदीप गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 66-67 की जगह 30-35 सीट ही मिलती दिख रही हैं, जो कि कम हैं और अनुमानों को गलत सिद्ध करती हैं। उन्होंने पश्चिम बंगाल को लेकर बताया था कि यहाँ भाजपा को 26-31 सीट मिलनी चाहिए जबकि यहाँ 11 सीट ही मिली, यहाँ भी अनुमान गलत साबित हुआ। इसके अलावा महाराष्ट्र में भी NDA को 28 सीट मिलने की बात कही गई थी, जबकि उसे मिली 20 ही सीट।

प्रदीप गुप्ता पाने एग्जिट पोल्स को लेकर काफी गभीर रहे हैं। इससे पहले 2020 दिल्ली विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के सही साबित होने पर वह लाइव टीवी पर नाचे भी थे। वह इंडिया टुडे के एंकर राजदीप सरदेसाई के साथ नाचे थे। उनके अनुमान के अनुसार ही दिल्ली में AAP में बड़ी जीत हासिल की थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

शिखर बन जाने पर नहीं आएँगी पानी की बूँदे, मंदिर में कोई डिजाइन समस्या नहीं: राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा ने...

श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के मुखिया नृपेन्द्र मिश्रा ने बताया है कि पानी रिसने की समस्या शिखर बनने के बाद खत्म हो जाएगी।

दर-दर भटकता रहा एक बाप पर बेटे की लाश तक न मिली, यातना दे-दे कर इंजीनियरिंग छात्र की हत्या: आपातकाल की वो कहानी, जिसमें...

आज कॉन्ग्रेस पार्टी संविधान दिखा रही है। जब राजन के पिता CM, गृह मंत्री, गृह सचिव, पुलिस अधिकारी और सांसदों से गुहार लगा रहे थे तब ये कॉन्ग्रेस पार्टी सोई हुई थी। कहानी उस छात्र की, जिसकी आज तक लाश भी नहीं मिली।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -