Thursday, October 28, 2021
Homeराजनीतिकिन्नर अखाड़े की भवानी माँ को AAP ने बनाया प्रत्याशी, प्रयागराज से लड़ेंगी चुनाव

किन्नर अखाड़े की भवानी माँ को AAP ने बनाया प्रत्याशी, प्रयागराज से लड़ेंगी चुनाव

2010 में भवानी नाथ वाल्मिकी ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया था। 2012 में वह हज यात्रा भी गईं। इसके बाद 2015 में हिंदू धर्म में वापसी की। भवानी नाथ 2016 में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के किन्नर अखाड़े में धर्मगुरु बनीं।

दो साल पहले तक शबनम बेगम के नाम से मशहूर किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी माँ वाल्मिकी अब चुनावी राजनीति का हिस्सा बन चुकी है। दरअसल, आम आदमी पार्टी ने उन्हें प्रयागराज से लोकसभा का टिकट दिया है। यूपी में ‘आप’ की ओर से भवानी माँ के अलावा 3 और प्रत्याशियों को उतारा गया है।

संजय सिंह ने आज (मार्च 29, 2019) इस बात का ऐलान करते हुए बताया कि ‘आप’ पार्टी संभल, लालगंज और कानपुर देहात सीटों से भी चुनाव लड़ेगी।

भवानी माँ को लेकर खबरें हैं कि वह बीजेपी और अन्य दलों के नेताओं से भी टिकट की माँग कर रही थी। लेकिन उन्हें कहीं से भी मौक़ा नहीं मिला। जिसके बाद वह आप पार्टी से जुड़ीं और उन्हें लोकसभा का टिकट मिला।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार 2010 में भवानी नाथ वाल्मिकी ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया था। 2012 में वह हज यात्रा भी गईं। इसके बाद 2015 में हिंदू धर्म में वापसी की। भवानी नाथ 2016 में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के किन्नर अखाड़े में धर्मगुरु बनीं। स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने पिछले साल 2017 में उन्हें महामंडलेश्वर की उपाधि दी।

भवानी माँ वाल्मिकी के अलावा ‘आप’ ने लालगंज से इंजीनियर अजीत सोनकर, कानपुर देहात से आशुतोष ब्रह्मचारी और संभल से अंजु सैनी को उम्मीदवार बनाया है। बता दें इससे पहले भी आम आदमी पार्टी ने अपने तीन उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से एक का नामांकन रद्द कर दिया गया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉम्बे हाईकोर्ट से आर्यन खान, मुनमुन और अरबाज को मिली बेल, जानिए कब तक आएँगे जेल से बाहर

बॉम्बे हाई कोर्ट ने लगातार तीन दिन की सुनवाई के बाद आर्यन खान को जमानत दी है। अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को भी जमानत दी गई है।

‘वर्ल्ड कप में ये ड्रामे होते हैं, दिखावे की जरूरत नहीं’: क्विंटन डिकॉक ने डिटेल में बताया क्यों नहीं टेका घुटना

डिकॉक ने बयान में कहा कि जब भी सब वर्ल्ड कप में जाते हैं तो ऐसा कोई न कोई ड्रामा होता ही है। ये चीजें अच्छी बात नहीं है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
132,529FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe