Wednesday, August 10, 2022
Homeराजनीतिभाजपा MLA राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र के नए स्पीकर, मिले 164 मत: 'जय श्रीराम,...

भाजपा MLA राहुल नार्वेकर बने महाराष्ट्र के नए स्पीकर, मिले 164 मत: ‘जय श्रीराम, जय शिवाजी’ के नारों से गूँजा सदन

विधानसभा में वोटिंग के दौरान समाजवादी पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के खिलाफ वोटिंग से परहेज किया। उसके दोनों विधायक अबू आजमी और रईस शेख मतगणना के दौरान बैठे रहे। वहीं, AIMIM के दोनों विधायक सदन से अनुपस्थित रहे।

महाराष्ट्र (Maharashtra) में भाजपा (BJP) के सहयोग से शिवसेना के बागी धड़े के नेता एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके बाद विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज रविवार (3 जुलाई 2022) को बुलाया गया। इसमें राहुल नार्वेकर को सदन का स्पीकर चुना गया है।

इसमें बीजेपी और शिंदे गुट के उम्मीदवार भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर जीते हैं। उन्हें 164 वोट मिले। वहीं, महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को 107 मत मिले। वोटिंग की कार्रवाई डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने शुरू करवाई। विधानसभा कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 9 कैमरे लगाए गए हैं। वोटिंग तक के लिए विधानसभा के दरवाजे पूरी तरह बंद कर दिए गए थे।

विधानसभा में वोटिंग के दौरान समाजवादी पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के खिलाफ वोटिंग से परहेज किया। उसके दोनों विधायक अबू आजमी और रईस शेख मतगणना के दौरान बैठे रहे। वहीं, AIMIM के दोनों विधायक सदन में अनुपस्थित रहे। बता दें कि कल सोमवार (4 जुलाई 2022) को नई सरकार को सदन में अपना बहुमत सिद्ध करना है।

सदन ही घुसते समय भाजपा के सदस्यों ने ‘जय श्रीराम, जय भवानी और जय शिवाजी’ के नारे लगाए। दूसरी तरफ स्थिति को देखते हुए विधानसभा के भीतर शिवसेना के कार्यालय को सील कर दिया गया है। उद्धव ठाकरे की ओर से सुनील प्रभु और एकनाथ शिंदे की ओर से भारत गोगावाले ने व्हिप जारी किया।

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा और बागी गुट की ओर से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर को प्रत्याशी बनाया गया था। वहीं, महाविकास अघाड़ी ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी को उम्मीदवार बनाया था। शिवसेना के विधायक भास्कर जाधव ने वोटिंग प्रक्रिया पर सवाल उठाया।

राज्य के पूर्व CM उद्धव ठाकरे के बेटे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, “स्पीकर चुनाव में एक सैनिक एक पूर्व सैनिक के खिलाफ खड़ा है। बीजेपी को क्या हासिल होगा?” ठाकरे ने कहा कि विधानसभा में इतनी सुरक्षा व्यवस्था तो आतंकी कसाब के समय भी नहीं की गई थी।

इस बीच शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा, “शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्म। हमारा वजीर और जमीर अभी जिंदा है।” वहीं, शरद पवार ने कहा, “मैंने कई बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है, लेकिन आज तक किसी भी राज्यपाल ने मुझे मिठाई नहीं खिलाई। मैंने महाराष्ट्र राजभवन में पहली बार ऐसा देखा है।”

बता दें कि विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर शिवसेना के बागी विधायक शनिवार (2 जुलाई 2022) की रात 11 दिन के बाद वापस मुंबई लौट आए। यहाँ भाजपा और शिवसेना के बागी विधायकों के बीच देर रात तक बैठक कर आगे की रणनीति तैयार की।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस पालघर में पीट-पीटकर हुई थी साधुओं की हत्या, वहाँ अब ST महिला के घर में घुसे ईसाई मिशनरी के एजेंट: धर्मांतरण का बना...

महाराष्ट्र के पालघर में ईसाई मिशनरी के एजेंटों ने एक वनवासी महिला के घर में घुस कर उसके ऊपर धर्मांतरण का दबाव बनाया। जब वो नहीं मानी तो इन लोगों ने उसे धमकियाँ दीं।

‘पहली कैबिनेट बैठक में ही देंगे 10 लाख नौकरियाँ’: तेजस्वी यादव को याद दिलाया वादा तो किया टाल-मटोल, बेरोजगारी पर नीतीश कुमार को घेरते...

तेजस्वी यादव ने सत्ता में आने पर 10 लाख नौकरियों का वादा किया था, लेकिन अब इस सम्बन्ध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,652FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe