Sunday, June 26, 2022
Homeराजनीतिमणिपुर में 2 सीटों पर BJP की जीत: गुजरात, UP से लेकर मध्य प्रदेश...

मणिपुर में 2 सीटों पर BJP की जीत: गुजरात, UP से लेकर मध्य प्रदेश तक में भाजपा लहर

गुजरात की 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 7 पर बीजेपी और 1 पर कॉन्ग्रेस आगे चल रही है। जबकि मणिपुर उपचुनाव के पाँच सीटों में से 2 पर बीजेपी जीत गई है और...

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है। कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो जाएँगे। मध्य प्रदेश की 28, गुजरात की आठ, उत्तर प्रदेश की सात, मणिपुर की चार, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड और नागालैंड की दो-दो सीटें तथा छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा की एक-एक सीट पर भी उपचुनाव हुए। 

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे। इसके अलावा यूपी की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है।

गुजरात की 8 सीटों में से 7 पर बीजेपी आगे, 1 पर कॉन्ग्रेस

गुजरात की 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। 7 पर बीजेपी और 1 पर कॉन्ग्रेस आगे चल रही है।

सिंधिया के लिए पहला टेस्ट

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहाँ शिवराज सिंह को अपनी सरकार बनाए रखने के लिए कम से कम 8 सीटें जीतना जरूरी है। इन उपचुनावों का सबसे बड़ा कारण रहा ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कॉन्ग्रेस के 22 विधायकों की पार्टी से बगावत। लिहाजा, यह उपचुनाव सिंधिया की लोकप्रियता का पहला टेस्ट है।

आज आने वाले नतीजे उनके लिए भी काफी अहम होंगे। इसी तरह, महज 15 महीने सरकार चलाने के बाद मुख्यमंत्री पद छोड़ने को मजबूर हुए कमलनाथ के लिए भी यह उपचुनाव बेहद महत्वपूर्ण है। उन्हें यह साबित करना है कि मध्य प्रदेश की जनता के बीच उनकी पहचान अभी बाकी है।

मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के शुरुआती रुझान

  1. जौरा सीट पर बीजेपी के सूबेदार सिंह आगे
  2. आगर सीट पर कॉन्ग्रेस के विपिन वानखेड़े आगे
  3. मुंगावली सीट पर बीजेपी के ब्रजेन्द्र सिंह आगे  
  4. दिमनी सीट पर कॉन्ग्रेस के रवीन्द्र तोमर आगे  
  5. सुरखी सीट पर बीजेपी के गोविंद सिंह आगे
  6. सांची सीट पर बीजेपी के प्रभुराम चौधरी आगे
  7. मलहरा सीट पर बीजेपी के प्रद्यम्न सिंह लोधी आगे
  8. डाबरा सीट पर बीजेपी की इमरती देवी आगे  
  9. अम्बाह सीट पर कॉन्ग्रेस के सत्यप्रकाश सरखरवार आगे
  10. अशोकनगर सीट से जजपाल सिंह जज्जी आगे 
  11. अनूपपुर सीट पर बीजेपी के बिसाहूलाल आगे

शुरुआती रुझानों में मध्य प्रदेश में भाजपा 17 सीटों पर आगे

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा उपचुनावों में मतगणना के दौरान शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 17 और मुख्य विपक्षी दल कॉन्ग्रेस 7 सीटों पर आगे है। शुरुआती लगभग एक घंटे की मतगणना के बाद 24 सीटों के रुझान मिले हैं। चार और सीटों के रुझान भी आने वाले हैं। 

बीजेपी की सरकार को अपने दम पर पूर्ण बहुमत का आँकड़ा पाने के लिए 28 में से बहुत ज्यादा नहीं सिर्फ आठ विधायक ही चाहिए। कॉन्ग्रेस के एक और विधायक के पाला बदलने से मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायकों का सदन अब 229 का हो गया है और बहुमत का आँकड़ा जो 230 सदस्यों में 116 था, वो घटकर 115 हो गया है। मध्य प्रदेश के इतिहास में इतनी ज्यादा सीटों पर पहली बार उपचुनाव हुए हैं।

उपचुनाव से जहाँ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कुर्सी का भविष्य तय होगा, तो वहीं राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया का सियासी कद भी आज आने वाले नतीजों से तय हो जाएगा। भाजपा और कॉन्ग्रेस दोनों के लिए ये उपचुनाव आसान नहीं है। 

88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

उत्तर प्रदेश पर नजर डालें तो यहाँ सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना होगी। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ था उनमें नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें शामिल हैं। उपचुनाव में औसतन 53 प्रतिशत मतदाताओं ने 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद किया था। आज यह साफ हो जाएगा कि उनमें से किसे जीत नसीब होती है।

उत्तर प्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव – बीजेपी 4 और सपा 1 सीट पर आगे

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के मुताबिक बीजेपी 4, समाजवादी पार्टी 1 और बहुजन समाज पार्टी 1 सीट पर आगे चल रहे हैं।

पाँच सीटों में से एक पर बीजेपी जीती

मणिपुर उपचुनाव : पाँच सीटों में से 2 पर बीजेपी जीती और एक अन्य सीट पर आगे चल रही। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘भारत जल्द बनेगा $30 ट्रिलियन की इकोनॉमी’ : देश का मजाक उड़वाने के लिए NDTV ने पीयूष गोयल के बयान से की छेड़छाड़, पोल...

एनडीटीवी ने झूठ बोलकर पाठकों को भ्रमित करने का काम अभी बंद नहीं किया है। हाल में इस चैनल ने भाजपा नेता पीयूष गोयल के बयान को तोड़-मरोड़ के पेश किया।

’47 साल पहले हुआ था लोकतंत्र को कुचलने का प्रयास’: जर्मनी में PM मोदी ने याद दिलाया आपातकाल, कहा – ये इतिहास पर काला...

"आज भारत हर महीनें औसतन 500 से अधिक आधुनिक रेलवे कोच बना रहा है। आज भारत हर महीने औसतन 18 लाख घरों को पाइप वॉटर सप्लाई से जोड़ रहा है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,523FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe