Monday, October 18, 2021
Homeराजनीतिदुर्गा पूजा पंडाल को काले कपड़ों से ढक दिया झारखंड सरकार ने, BJP नेता...

दुर्गा पूजा पंडाल को काले कपड़ों से ढक दिया झारखंड सरकार ने, BJP नेता की शिकायत पर फिर से लौटी रौनक

"राँची रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा पंडाल को प्रशासन के द्वारा काले कपड़ों से ढकवाकर हेमंत सोरेन सरकार ने धार्मिक आस्था पर चोट पहुँचाई है। झामुमो सरकार द्वारा लिया गया अधिकतर निर्णय बहुसंख्यक समाज की आस्था के अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा।"

दुर्गा पूजा भारत में लगभग हर जगह मनाई जाती है। बंगाल के पड़ोसी झारखंड में तो इसकी रौनक ही कुछ खास होती है। लेकिन चायनीज कोरोना वायरस के कारण इसके धूमधाम की चमक थोड़ी फीकी पड़ गई है। रही-सही कसर कॉन्ग्रेस समर्थित झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार कर दे रही है।

मामला राँची रेलवे स्टेशन के नजदीक दुर्गा पूजा पंडाल से जुड़ा है। यहाँ स्थानीय लोग बहुत पहले से ही दुर्गा पूजा मनाते आ रहे हैं। इस साल भी इन्होंने कोरोना संबंधी सरकारी दिशा-निर्देशों को मानते हुए पंडाल बनाया था। लेकिन हेमंत सोरेन सरकार को यह रास नहीं आया। राँची प्रशासन ने 22 अक्टूबर को इस पंडाल में पहुँच कर पेंटिंग्स के कारण भीड़ बढ़ने की संभावना को देखते हुए इसे काले पर्दे से ढकने का निर्देश दिया।

प्रशासन के निर्देशों को मानते हुए राँची रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा पंडाल समिति ने तुरंत ही पंडाल के सारे पेंटिग्स को काले कपड़ों से ढक दिया। लेकिन यह खबर ज्यादा देर तक दबी नहीं रह सकी। स्थानीय BJP नेताओं से होते हुए यह खबर पूर्व CM बाबूलाल मरांडी तक भी पहुँची। उन्होंने तुरंत ही इस मामले को फोटो सहित ट्वीट कर राज्य की हेमंत सरकार के कथित सेकुलर छवि का पर्दाफाश किया। बाबूलाल मरांडी ने लिखा:

“राँची रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा पंडाल को प्रशासन के द्वारा काले कपड़ों से ढकवाकर हेमंत सोरेन सरकार ने धार्मिक आस्था पर चोट पहुँचाई है। इस घटना की जितनी निंदा की जाए, कम है। मुझे यह बताते हुए काफी दुःख हो रहा कि झामुमो सरकार द्वारा लिया गया अधिकतर निर्णय बहुसंख्यक समाज की आस्था के अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा। दुर्गा पूजा सिर्फ हिंदुओं का ही नहीं अपितु सभी धर्म के लोगों की शक्ति और स्वास्थ्य वर्धन हेतु आस्था और विश्वास का प्रतीक है।”

इस खबर के स्थानीय BJP नेताओं से लेकर बड़े नेताओं और पूर्व CM तक पहुँचने के कारण प्रशासन ने फिर से आदेश जारी किया। इस आदेश के अनुसार एक घंटे के भीतर ही पंडाल से काले कपड़े हटा लिए गए। छीछालेदर से बचने के लिए प्रशासन ने इसके बाद बैरिकेडिंग आदि करवाई।

पंडाल से काले कपड़े हटाने के बाद लौटी फिर से रौनक

बिना काले कपड़े से ढँका राँची रेलवे स्टेशन का पंडाल
माँ दुर्गा की अराधना करते स्थानीय लोग

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की एडवाइजरी, आईजी ने किया खंडन

घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की तैयारी। आईजी ने किया खंडन।

दुर्गा पूजा जुलूस में लोगों को कुचलने वाला ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार, नदीम फरार, भीड़ में कई बार गाड़ी आगे-पीछे किया था

भोपाल में एक कार दुर्गा पूजा विसर्जन में शामिल श्रद्धालुओं को कुचलती हुई निकल गई। ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार। साथ बैठे नदीम की तलाश जारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,546FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe