Thursday, July 25, 2024
HomeराजनीतिCM धामी ने 123 साल पुराने अद्वैत आश्रम में लगाया ध्यान, उत्तराखंड में 20...

CM धामी ने 123 साल पुराने अद्वैत आश्रम में लगाया ध्यान, उत्तराखंड में 20 लाख तिरंगा वितरण का लक्ष्य: चंपावत में भागवत कथा का शुभारंभ

सीएम धामी ने गोरलचौड़ मैदान मार्ग, चम्पावत में मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय का विधिवत पूजा-अर्चना करते हुए उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधारोपण भी किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार (13 अगस्त, 2022) सुबह अद्वैत आश्रम, मायावती के प्रांगण में आश्रम के सेवा दल के साथ ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के अंतर्गत तिरंगा यात्रा निकाली। साथ ही उन्होंने लोहाघाट (चंपावत) स्थित ऋषेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। सीएम ने श्रीमद्भागवत कथा के कलश यात्रा का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन से जुड़े एक कार्यक्रम में भी शिरकत की, जहाँ कई महिलाओं ने उन्हें रखी बाँधी।

सीएम धामी ने इस दौरान कहा, “आज रक्षाबंधन कार्यक्रम में आए हुए आप सभी भाई-बहनों को मैं हाथ जोड़कर नमन करता हूँ। आप सभी ने 2017 में और 2022 में कैलाश दा को यहाँ से जीता कर भेजा, और जब मैं आप सभी के बीच में आपका आशीर्वाद लेने के लिए आया तो आप सभी ने 94% मत देकर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 8 सालों से देश निरंतर आगे बढ़ रहा है।” सीएम धामी ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित मंच गाँव में भी तिरंगा यात्रा में भाग लिया।

सीएम धामी ने इस दौरान जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत अभियान ‘के तहत पूरे देश में करोड़ों शौचालय बनवाने का कार्य किया। उन्होंने ध्यान दिलाया कि कैसे ‘गरीब कल्याण योजना’ 2020 से लेकर अभी तक चल रही है, जिसके अंतर्गत करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। साथ ही याद दिलाया कि जब पूरे विश्व में कोविड-19 महामारी आई तो प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत ने ना सिर्फ अपने लिए वैक्सीन बनाई, बल्कि 20 करोड वैक्सीन दूसरे देशों को भी निर्यात की।

सीएम धामी ने गिनाया कि ‘उज्जवला गैस योजना’ के द्वारा पीएम मोदी ने करोड़ों माताओं-बहनों के आँसू पोंछने का कार्य किया है। साथ ही बताया कि ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के अंतर्गत पीएम मोदी ने जरूरतमंदों को घर देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आज मोदी जी के नेतृत्व में एक शक्तिशाली और समृद्ध भारत बन रहा है और आज जो योजनाएँ बन रही हैं, वह पंक्ति के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए बन रही हैं।

सीएम धामी ने गोरलचौड़ मैदान मार्ग, चम्पावत में मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय का विधिवत पूजा-अर्चना करते हुए उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधारोपण भी किया। अद्वैत आश्रम के सेवा दल के साथ उन्होंने ‘हर घर तिरंगा’ यात्रा भी निकाली। इस आश्रम की कल्पना स्वामी विवेकानंद ने की थी। इसे मार्च 1899 में बनाया गया था। उन्होंने यहाँ ध्यान भी किया। उत्तराखंड में 20 लाख घरों में तिरंगा वितरण का लक्ष्य है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -