Tuesday, June 28, 2022
Homeराजनीतिममता बनर्जी ने पूछा- किधर है 7वीं क़िस्त, कृषि मंत्री ने कहा- सीधे किसानों...

ममता बनर्जी ने पूछा- किधर है 7वीं क़िस्त, कृषि मंत्री ने कहा- सीधे किसानों के खाते में जाती है: ‘पीएम-किसान’ योजना पर घमासान

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का कहना है कि योजना के तहत राशि सीधे किसानों के खाते में जमा कराई जाती है, इसे किसी राज्य सरकार को नहीं दिया जा सकता है।

देश के करोड़ों किसानों के खाते में ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की सातवीं क़िस्त आने वाली है लेकिन देश का एक राज्य ऐसा है जहाँ इस मुद्दे पर अब पहल हुई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस संबंध में अब केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने माँग उठाई है कि पीएम किसान योजना की धनराशि प्रदान की जाए। उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी ने इस योजना को प्रदेश में लागू करने के लिए शर्त रखी थी जिसे केंद्र सरकार ने ठुकरा दिया था। 

केंद्र सरकार ने भी इस मुद्दे पर ममता बनर्जी को दो टूक जवाब देने का फैसला लिया है। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का कहना है कि योजना के तहत राशि सीधे किसानों के खाते में जमा कराई जाती है, इसे किसी राज्य सरकार को नहीं दिया जा सकता है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सरकार को अलग से जवाब भेजा जाएगा, जिसमें योजना के मानदंडों को शामिल किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश सरकार को सिर्फ किसानों की सूची की पुष्टि और और संबंधित दस्तावेज़ों की जाँच करनी होगी। 

पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए पश्चिम बंगाल के लगभग 22 लाख किसानों ने कृषि मंत्रालय की वेबसाइट पर अपना पंजीयन कराया है। इसके बावजूद उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है क्योंकि पश्चिम बंगाल की सरकार को किसानों के दस्तावेज़ों की पुष्टि करनी होगी। किसानों के खातों का उनके आधार से जुड़ा होना भी अहम मानक है, इस तरह की तमाम जानकारी, नियम और शर्तों की सूची केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार को भेजी जा रही है। 

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शामिल होने से साफ़ मना कर दिया था, जिसकी वजह से प्रदेश के किसान इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। कोरोना काल में संकट के दौर से गुज़र रहे किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी, इसके तहत सरकार किसानों के खाते में हर साल लगभग 6 हज़ार रुपए जमा करती है। जिन राज्यों में यह योजना लागू है वहाँ के किसानों को 6 किस्तों में रुपए भेजे जा चुके हैं।

योजना पश्चिम बंगाल में लागू होने के बाद यहाँ के किसानों के खाते में हर 4 महीने पर 2000 रुपए भेजे जाएँगे। पीएम किसान निधि की 7वीं क़िस्त अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन (25 दिसंबर 2020) पर प्रदान की जाएगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अपने फोन में क्या छिपाना चाह रहा है जुबैर? नहीं दे रहा सवालों के जवाब, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी नहीं सौंपे: यहाँ देखें FIR और...

मोहम्मद जुबैर ने अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में भी पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी है। वो कह रहा है कि उसका फोन खो गया है। देखें FIR कॉपी।

नंदी, राम दरबार, रामायण… भारत के सांस्कृतिक हुनर को दुनियाभर में पहुँचा रहे PM मोदी: G-7 में UP की गुलाबी मीनाकारी से लेकर छत्तीसगढ़...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक नेताओं को भारतीय संस्कृति से रूबरू कराती अनूठी चीजें गिफ्ट की है। ये उपहार भारत के अलग-अलग हिस्सों की पहचान एवं कला की विशेषता को बताते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,941FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe