Sunday, September 26, 2021
Homeराजनीति'POK पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ हूँ, बालाकोट से हमने दिखा दिया कि हम...

‘POK पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ हूँ, बालाकोट से हमने दिखा दिया कि हम चुप नहीं रहेंगे’

शशि थरूर ने स्पष्ट किया कि POK पर पाकिस्तान का कोई अधिकार नहीं है और उसने चीन को वह हिस्सा दे दिया जो उसका है ही नहीं।

कॉन्ग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर ने गुरुवार (सितंबर 17, 2019) को केंद्र सरकार से अपने मतभेद का कारण बताते हुए पाकिस्तान के प्रति अपना रोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि POK पर पाकिस्तान का कोई अधिकार नहीं है और उसने चीन को वह हिस्सा दे दिया जो उसका है ही नहीं।

कॉन्ग्रेस नेता ने इस दौरान स्पष्ट किया कि पीओके को लेकर सरकार के रुख से उन्हें कोई मतभेद नहीं है, लेकिन जिस तरीके से जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद सरकार ने मुद्दे को ‘डील’ किया है वो संविधान के अनुरूप नहीं है।

थरूर ने गुरुवार को ऑल इंडिया कॉन्ग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। जहाँ उन्होंने बताया, ” मेरे केंद्र सरकार के साथ POK पर कोई गंभीर मतभेद नहीं हैं, लेकिन अंदर से मैं (आर्टिकल 370 को लेकर) असहमत हूँ, उन्होंने संविधान की आत्मा को ठेस पहुँचाया है।” आगे पाकिस्तान के लिए उन्होंने कहा, “पाकिस्तान को कोई अधिकार नहीं है, कि वो चीन को वह हिस्सा दें, जो उसका है ही नहीं।”

उन्होंने इस बातचीत में गाय से जुड़े मॉब लिंचिंग के मुद्दे को भी उठाया। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं से देश की छवि खराब हो रही है। उन्होंने कहा, “जब मैं विदेश जाता हूँ तो वहाँ लोग पूछते है कि भारत में गाय के नाम पर लोगों को मारा जा रहा है, गाय के नाम पर मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं ने एक ऐसा माहौल बना दिया है जिसके कारण निवेशक देश में निवेश करने से कतरा रहे हैं।”

इसके बाद बालाकोट स्ट्राइक पर भी थरूर बात करने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि कई अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट्स इस बात का खुलासा करती है कि 26 फरवरी को हुई बालाकोट स्ट्राइक में एक भी आतंकी नहीं मारा गया।

उन्होंने कहा “कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने बालाकोट हमले की तस्वीरें प्रकाशित कीं और यह सबूत दिया है कि बालाकोट हवाई हमले में कोई आतंकवादी नहीं मारा गया। जो सबूत उनके पास हैं, वो हमारी सरकार के पास नहीं। अगर सरकार कहती है कि ये स्ट्राइक प्रभावी थी और इसमें आतंकी मारे गए, तो इन्हें सबूत दिखाने चाहिए।”

थरूर के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय माध्यमों का दर्शाया जो भी उन्होंने देखा, उससे लगता है कि कुछ बड़ा नहीं हुआ है लेकिन सिर्फ़ एक संदेश गया है कि हमारे प्लेन पाकिस्तान की हवाई क्षेत्र में गए और उन्होंने लक्ष्य साधा। इसलिए उन्हें लगता है कि ये एक बड़ा संदेश था जो बताता था कि वो चुप नहीं रहेंगे और प्रतिक्रिया देंगे।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल: CPI(M) यूथ विंग कार्यकर्ता ने किया दलित बच्ची का यौन शोषण, वामपंथी नेताओं ने परिवार को गाँव से बहिष्कृत किया

केरल में DYFI कार्यकर्ता पर एक दलित बच्ची के यौन शोषण का आरोप लगा है। बच्ची की उम्र मात्र 9 वर्ष है। DYFI केरल की सत्ताधारी पार्टी CPI(M) का यूथ विंग है।

कॉन्ग्रेसियों ने BJP सांसद व भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, बरसाए ईंट-पत्थर: 9 बार के कॉन्ग्रेस MLA पर आरोप

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता की पिटाई की गई है। 9 बार के विधायक प्रमोद तिवारी और कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं पर इस घटना को अंजाम देने के आरोप लगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,375FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe