Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीति'आपत्तिजनक, घृणास्पद, अनैतिक और आपराधिक कृत्य, महुआ मोइत्रा को संसद से निकाला जाए': लोकसभा...

‘आपत्तिजनक, घृणास्पद, अनैतिक और आपराधिक कृत्य, महुआ मोइत्रा को संसद से निकाला जाए’: लोकसभा में पेश हुई एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट, बोलीं TMC सांसद – माँ दुर्गा आ गई हैं

भारत सरकार से अनुरोध किया गया है कि वो एक समयसीमा तय कर के उनके खिलाफ जाँच पूरी करवाए। कॉन्ग्रेस सांसद प्रणीत कौर, जिन्हें पार्टी निलंबित कर चुकी है - उन्होंने भी इस रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया।

तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा घूस लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में फँसी हुई हैं। अब शुक्रवार (8 दिसंबर, 2023) को संसद में एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट पेश हुई है, जिसे इस मामले की जाँच सौंपी गई थी। वहीं महुआ मोइत्रा ने चुनौती देते हुए कहा है कि अब लोग महाभारत का युद्ध देखेंगे। उन्होंने कहा, “माँ दुर्गा आ गई हैं, हम देखेंगे। जो लोग कपड़े छीनने में लगे हुए हैं, वो अब महाभारत का युद्ध देखेंगे।” उन्होंने मीडिया से बात करते हुए ये बातें कही।

महुआ मोइत्रा ने इस दौरान रामधारी सिंह दिनकर की ‘रश्मिरथी’ की पंक्ति भी उद्धृत की – ‘जान नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है।’ कमिटी के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर और अपराजिता सारंगी ने ये रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा को संसद से निलंबित किए जाने की संस्तुति की गई है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने अधिवक्ता जय अनंत देहाद्राई के आरोपों के आधार पर इस मामले को उठाया था। महुआ मोइत्रा के पूर्व पार्टनर देहाद्राई ने बताया था कि कैसे कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के इशारों पर महुआ मोइत्रा ने संसद में अडानी समूह को निशाना बनाया।

अब संसद की आचार समिति की रिपोर्ट लोकसभा में टेबल की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महुआ मोइत्रा ने बुरा आचरण किया है, जिसके लिए उन्हें कड़ी सज़ा दी जानी चाहिए। उनकी करतूतों को गंभीर रूप से आपत्तिजनक, अनैतिक और घृणास्पद और आपराधिक माना गया है। साथ ही भारत सरकार से अनुरोध किया गया है कि वो एक समयसीमा तय कर के उनके खिलाफ जाँच पूरी करवाए। कॉन्ग्रेस सांसद प्रणीत कौर, जिन्हें पार्टी निलंबित कर चुकी है – उन्होंने भी इस रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया।

वहीं समिति में शामिल विपक्षी दलों के 4 सांसदों ने इस रिपोर्ट से आपत्ति जताई है। इस रिपोर्ट को 4 दिसंबर को ही पेश किया जाना था, लेकिन ये अब आया है। महुआ मोइत्रा पर आरोप है कि उन्होंने संसद के लॉगिन का अपना आईडी-पासवर्ड उक्त कारोबारी को दे रखा था, जो दुबई से सवाल अपलोड करता था। इसके बदले उन्होंने कैश और महँगे-महँगे तोहफे लिए। पर्स से लेकर फोन और जूते तक लेने की बात कही जा रही है। इसी बीच दर्शन हीरानंदानी ने पीएम मोदी में भरोसा जताते हुए कहा था कि महुआ मोइत्रा ने उन्हें जाल में फँसाया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केंद्र सरकार की नौकरी के मजे? अब 15 मिनट से ज्यादा की देरी पर आधे दिन की छुट्टी: ऑफिस टाइमिंग को लेकर कड़ा फैसला

भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने आदेश जारी किया है कि जिन दफ्तरों के खुलने का समय 9 बजे है, वहाँ अधिकतम 15 मिनट का ही ग्रेस पीरियड मिलेगा।

ईदगाह का गेट निकाले जाने उग्र हुई भीड़ ने जला डाला दुकान और ट्रैक्टर, पुलिस पर भी पत्थरबाजी: जोधपुर में धारा-144 लागू, 40 आरोपित...

ईदगाह के पीछे की दीवार से 2 दरवाजों को निकाले जाने का काम शुरू किया गया था। पुलिस ने बताया कि बस्ती में रहने वाले कुछ लोगों ने इसका विरोध किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -