Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतिदरभंगा एयरपोर्ट पर आपका स्वागत है! बेंगलुरु से उतरा पहला यात्री विमान, भावुक मिथिला...

दरभंगा एयरपोर्ट पर आपका स्वागत है! बेंगलुरु से उतरा पहला यात्री विमान, भावुक मिथिला वासियों ने बजाई तालियाँ

इसके साथ आज के दिन से ही दरभंगा से दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई के लिए तीन जोड़ी स्पाइस जेट की फ्लाइट शुरू हो गई है। प्रतिदिन ऑपरेट होनी वाली तीन जोड़ी फ्लाइट के लिए बुकिंग सितम्बर 20 से ही शुरू हो गई थी। इन तीन शहरों से यहाँ आवागमन करने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है।

बिहार के दरभंगा में एयरपोर्ट का स्वप्न अब साकार हो गया है क्योंकि यात्री विमान के उतरने के साथ ही इसका शुभारम्भ हो गया है। दीपावली और छठ से पहले बिहार को नई सौगात मिली है। ये पहला विमान है, जो दरभंगा एयरपोर्ट पर उतरा है। ये विमान रविवार (नवंबर 8, 2020) को सुबह 11:45 बजे जब दरभंगा एयरपोर्ट पर पहुँचा तो लोगों ने तालियों से उसका स्वागत किया। साथ ही विमान को ‘वाटर सैल्यूट’ भी दिया गया।

इसके साथ आज के दिन से ही दरभंगा से दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई के लिए तीन जोड़ी स्पाइस जेट की फ्लाइट शुरू हो गई है। प्रतिदिन ऑपरेट होनी वाली तीन जोड़ी फ्लाइट के लिए बुकिंग सितम्बर 20 से ही शुरू हो गई थी। इन तीन शहरों से यहाँ आवागमन करने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है। हालाँकि, कोरोना काल में आए दीपावली और छठ के कारण उत्साह इस बार कम है। अब लोगों को पटना एयरपोर्ट पर उतरने की मजबूरी नहीं होगी।

मिथिलांचल के लोग दरभंगा या इसके आसपास के शहरों के हैं तो वो सीधे दरभंगा आ सकते हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन तीनों फ्लाइट के 8 नवंबर से शुरू होने की घोषणा दो महीने पहले पटना में की थी। दरभंगा एयरपोर्ट का एरिया 1,400 वर्गमीटर है और ये भारतीय वायुसेना के अंतर्गत आता है। हवाई अड्डे के 6 चेक-इन काउंटरों वाले अंतरिम टर्मिनल भवन का निर्माण पूरा हो चुका है।

बोइंग 737-800 जैसे विमानों के लिए अनुकूल दरभंगा एयरपोर्ट अपने टर्मिनल में व्यस्त समय में 100 यात्रियों को सँभालने की ताकत रखता है। ‘हिंदुस्तान’ की खबर के अनुसार, पहली उड़ान बेंगलुरु से उड़ान भरकर 11:05 बजे दरभंगा एयरपोर्ट में लैंड करेगी। यही फ्लाइट दिल्ली के लिए 11:45 बजे दरभंगा से टेकऑफ करने के बाद दिल्ली 1:40 बजे दोपहर में पहुँचेगी। फिर ये दिल्ली से 2:20 में निकलेगी।

बिहार के जल संसाधन मंत्री और जदयू महासचिव संजय कुमार झा ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि तमाम आशंकाओं को पीछे छोड़ते हुए आज वह शुभ दिन आ गया, जब मिथिला से देश के प्रमुख शहरों के लिए सीधी उड़ान का बड़ा सपना साकार होने जा रहा है। उन्होंने उन सभी लोगों का धन्यवाद किया, जिन्होंने इसके लिए प्रयास किया था। साथ ही कहा, “दरभंगा एयरपोर्ट पर आपका स्वागत है।” उन्होंने कहा कि ये दिन उन्हें भावुक कर देने वाला है।

करीब तीन दशक से ऊपर से की जा रही दरभंगा एयरपोर्ट की माँग आखिरकार 2018 में सुनी गई थी, जब नए एयरपोर्ट का शिलान्यास हुआ। इसके बावजूद लोगों को, पिछले अनुभवों के कारण, कम ही भरोसा था कि सचमुच कभी एयरपोर्ट बनेगा। लेकिन करीब दो वर्षों में एयरपोर्ट का काम पूरा हो चुका है और अब यहाँ से स्पाइस जेट की तीन उड़ानें दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई जाएँगी। मोदी सरकार ने बिहार वासियों से किया वादा पूरा किया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभी तिहाड़ जेल से बाहर नहीं आ पाएँगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, हाई कोर्ट ने बेल पर लगाई रोक: ED ने बताया- अब...

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से बेल मिलने के बाद भी अभी सीएम केजरीवाल जेल से रिहा नहीं होंगे। ईडी के विरोध पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बेल पर रोक लगा दी है।

साल भर में 70% कम हुआ स्विस बैंकों में रखा धन, 2019 से भारत के साथ जानकारी साझा कर रहा है स्विट्जरलैंड: जानिए क्यों...

भारत में ग्राहक जमा खातों और अन्य बैंक शाखाओं के माध्यम से रखी गई धनराशि में भी काफी गिरावट आई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -