Saturday, May 25, 2024
Homeराजनीति10 दिन तक मुफ्त में देखें देश की ऐतिहासिक इमारतें, मोदी सरकार ने किया...

10 दिन तक मुफ्त में देखें देश की ऐतिहासिक इमारतें, मोदी सरकार ने किया फ्री एंट्री का ऐलान: ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जुलाई को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा था कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' एक जनांदोलन के रूप में तब्दील हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने जनता से अपील की थी कि 2 से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में 'तिरंगे' की तस्वीर लगाएँ।

देश की ऐतिहासिक इमारतों में अगले 10 दिन (5 से 15 अगस्त) तक एंट्री फीस नहीं लगेगी। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने बुधवार ( 3 अगस्त 2022 ) को ट्वीट कर यह जानकारी दी। यह आदेश पाँच अगस्त (शुक्रवार) से लागू होगा। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि देश भर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने संरक्षित सभी स्मारकों और स्थलों में 5 से 15 अगस्त तक मुफ्त प्रवेश की घोषणा की है। उन्होंने एएसआई का एक बयान साझा किया है।

इसमें लिखा गया है, “आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 5 से 15 अगस्त 2022 तक देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों/स्थलों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है।”

दरअसल, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ अभियान के तहत भारत की आजादी की 75वीं वर्षगाँठ मनाने के लिए कई पहल कर रहा है। स्मारकों, संग्रहालयों में फ्री एंट्री भी इसका प्रमुख हिस्सा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की ‘डिस्प्ले’ तस्वीर पर मंगलवार (2 अगस्त 2022) को ‘तिरंगा’ लगाया और लोगों से भी ऐसा करने का आग्रह किया

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जुलाई को ‘मन की बात‘ कार्यक्रम में कहा था कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ एक जनांदोलन के रूप में तब्दील हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने जनता से अपील की थी कि 2 से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में ‘तिरंगे’ की तस्वीर लगाएँ। पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर बदलने के साथ ट्वीट किया था, “आज 2 अगस्त विशेष दिन है! ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, हमारा देश हर घर तिरंगा अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है। तिरंगा महोत्सव एक सामूहिक आंदोलन है। मैंने अपने सोशल मीडिया पर डीपी बदल दी है और आप सभी से भी ऐसा ही करने का आग्रह करता हूँ।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईवीएम पर नहीं लगा था BJP का टैग, तृणमूल कॉन्ग्रेस ने झूठ फैलाया: चुनाव आयोग ने खोली पोल, बताया- क्यों लिए जाते हैं मशीन...

भारतीय निर्वाचन आयोग ने टीएमसी के आरोपों का जवाब देते हुए झूठे दावे की पोल खोली और बताया कि ईवीएम पर कोई भाजपा का टैग नहीं हैं।

CM केजरीवाल के घर कहाँ हुआ क्या-क्या… दिल्ली पुलिस ने सब सीन री-क्रिएट करवाए, विभव कुमार ने बचने को डाली जमानत याचिका

दिल्ली पुलिस विभव कुमार को मुख्यमंत्री आवास भी लेकर पहुँची, जहाँ स्वाति मालीवाल के साथ हुई घटना का पूरा सीन रिक्रिएट किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -