Sunday, June 16, 2024
HomeराजनीतिExit Poll में गुजरात में AAP के CM कैंडिडेट की भी हार, जाडेजा की...

Exit Poll में गुजरात में AAP के CM कैंडिडेट की भी हार, जाडेजा की पत्नी की जीत भी नहीं पक्की: जानिए क्या है हार्दिक-अल्पेश-जिग्नेश का हाल

एग्जिट पोल में अल्पेश ठाकोर की जीत पक्की बताई गई है। रिवाबा जाडेजा, हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवाणी की सीट फँसी हुई दिख रही है।

गुजरात विधानसभा के कुल 182 सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं। दो चरणों में संपन्न चुनाव के नतीजे गुरुवार (8 दिसंबर, 2022) को आने वाले हैं। इससे पहले एग्जिट पोल (Exit Polls) के नतीजे आ गए हैं। इसके अनुसार गुजरात में एक बार फिर बीजेपी स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर रही है।

पिछले विधानसभा (2017) चुनाव के मुकाबले इस बार भाजपा को 20-30 सीट ज्यादा मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। आजतक-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को गुजरात में 131 से 151 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी 05-10 और कॉन्ग्रेस 30-50 सीट हासिल करती नजर आ रही है।

भाजपा को एग्जिट पोल में स्पष्ट बहुमत (फोटो साभार आजतक)

गुजरात विधानसभा चुनाव (2022) में कुछ ऐसे चर्चित सीट हैं, जिनपर सबकी नजर रहने वाली है।

रिवाबा जडेजा

जी न्यूज़ के एग्जिट पोल के अनुमान के अनुसार पहली बार चुनाव लड़ रही क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जाडेजा को अपना सीट जीतने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। रिवाबा भाजपा की टिकट पर जामनगर उत्तर से चुनाव लड़ रही हैं। कॉन्ग्रेस ने यहाँ से बिपेंद्र सिंह जाडेजा को मौका दिया है, जबकि आप से करसनभाई करमूर मैदान में हैं। रिवाबा को कॉन्ग्रेस से अच्छी टक्कर मिल रही है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

घाटलोडिया से चुनाव लड़ रहे सीएम भूपेंद्र पटेल आसानी से चुनाव जीत रहे हैं। घाटलोडिया विधानसभा सीट भाजपा की सुरक्षित सीट रही है। 2017 में भूपेंद्र पटेल ने कॉन्ग्रेस के शशिकांत भूराभाई को एक लाख 17 हजार मतों से हराया था। इससे पहले (2012) इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल भी जीत हासिल कर चुकी हैं।

इसुदान गढ़वी

अनुमान है कि आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार इसुदान गढ़वी चुनाव हार सकते हैं। इसुदान गढ़वी खंभालिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यह सीट फिललहाल कॉन्ग्रेस के पास है। इस सीट पर भाजपा ने मुलुभाई हरदासभाई बेरा को कैंडिडेट बनाया है। वहीं कॉन्ग्रेस ने अपने पुराने ही उम्मीदवार पर भरोसा करते हुए विक्रम अर्जनभाई को टिकट दिया है। पिछले चुनाव में कॉन्ग्रेस ने बीजेपी को इस सीट पर 11 हजार वोटों से पटखनी दे दी थी।

गोपाल इटालिया

आम आदमी पार्टी के विवादित नेता और गुजरात के पार्टी प्रमुख गोपाल इटालिया कतारगाम सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। इटालिया को यहाँ काँटे की टक्कर का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा उम्मीदवार विनोदभाई अमरशीभाई मोरडिया उन्हें टक्कर दे रहे हैं। कतारगाम सीट अब भी भाजपा के कब्जे में है। 2017 के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार विनेद मोरडिया ने ही शानदार जीत हासिल की थी।

हर्ष संघवी

मजूरा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी मैदान में हैं। यह सीट बीजेपी की पारंपरिक सीट रही है। इसलिए एग्जिट पोल में उन्हें एकतरफा जीत दर्ज करता हुआ दिखाया जा रहा है। कॉन्ग्रेस ने इस सीट से बलवंत शंतलाल जैन को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं आम आदमी पार्टी ने पीवीएस शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। 2017 के विधानसभा चुनाव में हर्ष संघवी ने इस सीट पर बड़ी जीत दर्ज की थी।

कांतिलाल अमृतिया

मोरबी सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया की जीत का अनुमान लगाया जा रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार यहाँ टक्कर देखने को मिल सकती है। यह वही मोरबी है, जहाँ पुल हादसा हुआ था, जिसमें 140 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। मोरबी में पिछले दो चुनावों में भाजपा मामूली अंतर से जीत हासिल करती आ रही है। भाजपा ने यहाँ से मौजूदा विधायक बृजेश मेरजा का पत्ता काट कर अमृतिया को उम्मीदवार बनाया। हादसे के वक्त अमृतिया का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो नदी में कूदकर लोगों की जान बचाते देखे गए।

जिग्नेश मेवाणी

जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट से दोबारा चुनावी मैदान में हैं। इस साल इस सीट पर कॉन्ग्रेस प्रत्याशी जिग्नेश मेवाणी को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है। वडगाम कॉन्ग्रेस की सुरक्षित सीट मानी जाती रही है। लेकिन इस साल भाजपा के मनीभाई वाघेला उन्हें कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं।

हार्दिक पटेल

कॉन्ग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल को पार्टी ने वीरमगाम सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से हार्दिक पटेल की लड़ाई आसान नहीं होने वाली है। ज़ी न्यूज एग्जिट पोल के मुताबिक उन्हें हार का सामना भी करना पड़ सकता है। इस सीट से कॉन्ग्रेस ने अपने पुराने नेता लाखाभाई भारवाड़ को टिकट दिया है। वीरमगाम सीट से आम आदमी पार्टी ने अमर सिंह ठाकोर को चुनाव में उतारा है।

अल्पेश ठाकोर

गांधीनगर दक्षिण से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अल्पेश ठाकोर की भी जीत पक्की मानी जा रही है। इस सीट पर कॉन्ग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हिमांशु पटेल 2 नंबर पर रह सकते हैं।

हालाँकि यह सिर्फ अनुमान है, 8 दिसंबर को साफ हो जाएगा कि किस उम्मीदवार के सर पर जीत का सहरा सजेगा और गुजरात में किसकी सरकार बनेगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -