Thursday, March 4, 2021
Home राजनीति केजरीवाल के 2 वीडियो, 1 टोटका: 'बच्चों की कसम' जैसी तो नहीं AAP गारंटी...

केजरीवाल के 2 वीडियो, 1 टोटका: ‘बच्चों की कसम’ जैसी तो नहीं AAP गारंटी कार्ड

यह महज संयोग है या कुछ और कि 2020 की ही तरह केजरीवाल ने 2015 में भी 20 जनवरी को पर्चा दाखिल करने का ऐलान किया था। लेकिन, उस बार भी उन्होंने पर्चा दाखिल किया, आखिरी दिन यानी 21 जनवरी को।

राजनीति में अपनी किस्मत आजमाने के लिए नेताओं की ओर से टोटके किए जाने की आपने कई कहानियॉं सुन रखी होंगी। ज्यादा दिन नहीं बीते जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया था कि लालू यादव और राबड़ी देवी ने पटना के एक अणे मार्ग वाला सीएम आवास खाली किया था तो वहॉं से मिट्टी ले गए थे और बंगले के कोनों में पुड़िया रखा दिया था। जवाब में राजद नेता शिवानंद तिवारी ने कहा था कि लालू को नुकसान पहुॅंचाने के लिए नीतीश ने दरभंगा के काली मंदिर में अनुष्ठान करवाया था।

अब इसे महज संयोग कहा जाए या कुछ और इस तरह के एक टोटके की चर्चा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए जाने के बाद से भी हो रही है। केजरीवाल ने नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 21 जनवरी को पर्चा भरा था। वे नई दिल्ली से चुनावी मैदान में हैं। इसके बाद आप नेता सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि केजरीवाल के नामांकन में जानबूझकर देरी की गई। हालॉंकि केजरीवाल ने इसे ज्यादा तूल नहीं दिया। लेकिन, दिलचस्प है कि इसी तरह केजरीवाल के नामांकन में देरी 2015 में भी हुई थी।

2020 की ही तरह केजरीवाल ने 2015 में भी 20 जनवरी को पर्चा दाखिल करने का ऐलान किया था। लेकिन, उस बार भी उन्होंने पर्चा दाखिल किया आखिरी दिन यानी 21 जनवरी को। उस वक्त केजरीवाल ने कहा था कि सात किमी लंबे रोड शो में इतना वक्ता लग गया कि वे समय से पर्चा दाखिल करने नहीं पहुॅंच पाए। इस बार उनकी पार्टी के नेता इसका ठीकरा अन्य उम्मीदवारों के मत्थे मढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, दिल्ली की फिजाओं में यह चर्चा चलने लगी है कि क्या यह केजरीवाल को कोई टोटका है?

आप ने 21 जनवरी को केजरीवाल का एक वीडियो ट्वीट किया। इसमें कॉन्ग्रेस और राजद तथा भाजपा, जदयू और लोजपा के गठबंधन को लेकर वे प्रतिक्रिया दे रहे हैं। 38 सेकंड के इस वीडियो में केजरीवाल दावा करते हैं कि वे भ्रष्टाचार से लड़ रहे हैं, जबकि सारी पार्टियों का एक ही मकसद है केजरीवाल को हराओ। ये वीडियो आप नीचे सुन सकते हैं,

भ्रष्टाचार। साल 2012 में केजरीवाल ने अपनी राजनीति की शुरुआत इसी को आधार बनाकर की थी। उन्होंने बकायदा भ्रष्टाचारी नेताओंं की लिस्ट जारी की थी। स्विस बैंक खातों के नंबर भी। लेकिन, सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार पर ही तमाम तरह के भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं। वैसे इस मसले पर उनका स्टैंड कितना ढुलमुल है यह आप नीचे के वीडियो से समझ सकते हैं।

यह वीडियो बीते साल हुए लोकसभा चुनाव से पहले का है। केजरीवाल ने 24 फरवरी 2019 को इंडिया टुडे को एक इंटरव्यू दिया था। उस वक्त आप दिल्ली में कॉन्ग्रेस के साथ गठबंधन बनाने की फेर में लगी थी। इस साक्षात्कार के दौरान( 15 से 20 मिनट के बीच) पूछे गए सवाल और केजरीवाल के जवाब को गौर से सुनिए। इंटरव्यू लेने वाले अंकित त्यागी केजरीवाल को वे नाम गिनाते हैं जिन्हें उन्होंने 2013 में भ्रष्टाचारी बताया था और पूछते हैं कि आज आप उनके साथ ही हाथ मिलाने को तैयार हैं। जवाब में केजरीवाल कहते हैं कि देश की मजबूरी है, बीजेपी को हराना जरूरी है। इसके बाद अंकित त्यागी पूछते हैं कि देश की मजबूरी है कि अरविंद केजरीवाल करप्ट लोगों के साथ खड़े हों? जवाब में केजरीवाल कहते हैं- जैसे कि मैंने कहा इस वक्त देश की मजबूरी है कि कुछ भी करो लेकिन मोदी और अमित शाह की जोड़ी को हराना जरूरी है।

वैसे, करप्शन को लेकर केजरीवाल ने अपना स्टैंड उसी दिन स्पष्ट कर दिया जब वे फिलहाल चारा घोटाले में कारावास की सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के हाथ में हाथ डाले नजर आए थे। इस वीडियो में केजरीवाल दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं होने के कारण वादों को पूरा करने में हो रही परेशानियॉं भी गिनाते हैं। यहॉं तक दावा करते हैं कि मोदी लौटे तो देश में चुनाव नहीं होंगे।

आज वही केजरीवाल साल भर के भीतर ही फिर से करप्शन और काम की बात करने लगे हैं। सत्ता में वापसी के लिए जनता को गारंटी दे रहे हैं। दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ फरवरी को वोट डाले जाएँगे। नतीजे 11 फरवरी को आएँगे। उसी दिन पता चलेगा कि केजरीवाल नई दिल्ली से जीत की हैट्रिक लगा पाते हैं या नहीं? आप की सत्ता में वापसी होती है या नहीं? ले​किन यह अजीब है कि जो नेता अपने बातों की गारंटी नहीं दे पाता, वह दिल्ली की जनता को गारंटी कार्ड बाँट रहा है।

‘बच्चों की कसम है’ से लेकर, उसी कॉन्ग्रेस सपोर्ट के लिए ‘लालायित’ सड़जी… और कितना गिरेंगे?

अनुसूचित जातियों और गरीब बच्चों के साथ खिलवाड़: दिल्ली की ‘शिक्षा क्रांति’ का काला सच

दिल्ली में शिक्षा क्रांति के दावे ऊँचे, हकीकत फीकी: 500 स्कूल नहीं खुले, कमरे गिनवा रही केजरीवाल सरकार

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चोरी करके बनाया गया दीपिका पादुकोण का Levi’s जीन्स वाला विज्ञापन? Yeh Ballet के डायरेक्टर ने लगाया आरोप

"ऐसा कोई स्टूडियो मुंबई में नहीं था, इसलिए विज्ञापन के डायरेक्टर ने इसे देखा और हमारे सेट को प्लेगराइज किया।" - ‘Yeh Ballet’ के निर्देशक ने...

‘मुगलों-औरंगजेब ने करवाई मंदिरों की मरम्मत’ – NCERT बिना सबूत के पूरे देश को पढ़ा रहा था, भेजा गया लीगल नोटिस

मुगलों का महिमामंडल करने वाली NCERT को एक RTI कार्यकर्ता ने लीगल नोटिस भेजा है। NCERT को ये नोटिस मुगलों पर अप्रमाणित कंटेंट छापने को लेकर...

स्विडन में आतंक: अकेले कुल्हाड़ी से 8 लोगों पर हमला, 3 साल पहले इस्लामी आतंकी ने लॉरी से रौंद डाला था 5 को

पुलिस ने फिलहाल आरोपित से जुड़ी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। स्विडन की राजधानी में पहले भी दो बार इस्लामी आतंकियों ने हमले...

‘इस बार चुनाव बंगाल के भविष्य का, ऐसा करंट लगेगा कि कुर्सी से 2 फुट ऊपर उठ जाएँगी ममता’: नितिन गडकरी

"चुनाव के दिन आप लोग सुबह उठिएगा…अपने भगवान को याद कीजिएगा… इसके बाद मतदान केंद्रों पर जाकर कमल का बटन दबाइए। ऐसा करंट लगेगा कि ममता जी अपनी कुर्सी से दो फुट ऊपर उठ जाएँगी।"

ट्यूशन के लिए निकली नाबालिग लड़की गायब, शोएब पर ‘लव जिहाद’ के आरोप: 1 महीने बाद भी पुलिस के हाथ खाली

लड़की के पिता ने कहा, "आपलोग उसे ढूँढ कर ला दीजिए, वरना हम ज़हर खा कर मर जाएँगे। अपने हिन्दू होने का धर्म निभाइए। वो उसे बेच सकता है। मुस्लिम बना देगा उसे।"

अनुराग और तापसी पन्नू ‘गैंग’ के ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड पर लिबरलों का रोना शुरू, कहा- ‘ये तो होना ही था’

“कुछ बिंदु पर, यह रणनीति काम करना बंद कर देगी। लोग डरेंगे नहीं। वे अब भी सच बोलेंगे। फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप, अभिनेत्री तापसी पन्नू आयकर छापे का सामना कर रहे हैं।”

प्रचलित ख़बरें

BBC के शो में PM नरेंद्र मोदी को माँ की गंदी गाली, अश्लील भाषा का प्रयोग: किसान आंदोलन पर हो रहा था ‘Big Debate’

दिल्ली में चल रहे 'किसान आंदोलन' को लेकर 'BBC एशियन नेटवर्क' के शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी (माँ की गाली) की गई।

पुलिसकर्मियों ने गर्ल्स हॉस्टल की महिलाओं को नंगा कर नचवाया, वीडियो सामने आने पर जाँच शुरू: महाराष्ट्र विधानसभा में गूँजा मामला

लड़कियों ने बताया कि हॉस्टल कर्मचारियों की मदद से पूछताछ के बहाने कुछ पुलिसकर्मियों और बाहरी लोगों को हॉस्टल में एंट्री दे दी जाती थी।

‘प्राइवेट पार्ट में हाथ घुसाया, कहा पेड़ रोप रही हूँ… 6 घंटे तक बंधक बना कर रेप’: LGBTQ एक्टिविस्ट महिला पर आरोप

LGBTQ+ एक्टिविस्ट और TEDx स्पीकर दिव्या दुरेजा पर पर होटल में यौन शोषण के आरोप लगे हैं। एक योग शिक्षिका Elodie ने उनके ऊपर ये आरोप लगाए।

‘हाथ पकड़ 20 मिनट तक आँखें बंद किए बैठे रहे, किस भी किया’: पूर्व DGP के खिलाफ महिला IPS अधिकारी ने दर्ज कराई FIR

कुछ दिनों बाद उनके ससुर के पास फोन कॉल कर दास ने कॉम्प्रोमाइज करने को कहा और दावा किया कि वो पीड़िता के पाँव पर गिरने को भी तैयार हैं।

‘बिके हुए आदमी हो तुम’ – हाथरस मामले में पत्रकार ने पूछे सवाल तो भड़के अखिलेश यादव

हाथरस मामले में सवाल पूछने पर पत्रकार पर अखिलेश यादव ने आपत्तिजनक टिप्पणी की। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद उनकी किरकिरी हुई।

आगरा से बुर्के में अगवा हुई लड़की दिल्ली के पीजी में मिली: खुद ही रचा ड्रामा, जानिए कौन थे साझेदार

आगरा के एक अस्पताल से हुई अपहरण की यह घटना सीसीटीवी फुटेज वायरल होने के बाद सामने आई थी।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,284FansLike
81,881FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe