Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिदेश का पहला पानी में चलने वाला मेट्रो, राज्य की पहली 'वंदे भारत' ट्रेन,...

देश का पहला पानी में चलने वाला मेट्रो, राज्य की पहली ‘वंदे भारत’ ट्रेन, भारत का पहला डिजिटल साइंस पार्क: PM मोदी ने केरल को दिए एक से बढ़ कर एक सौगात

प्रधानमंत्री ने देश की पहली वाटर मेट्रो सर्विस का उद्घाटन किया। यह मेट्रो पोर्ट सिटी कोच्चि में कोच्चि सिटी से आस-पास के 10 टापुओं के बीच चलेगी। पीएम मोदी ने परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के अवसर पर लोगों को संबोधित भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (25 अप्रैल 2023) को केरल में देश के पहले वाटर मेट्रो सर्विस की शुरुआत की। इसके साथ-साथ उन्होंने केरल को पहले वंदे भारत ट्रेन का तोहफा भी दिया। पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी और कई अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके पहले उन्होंने तिरुवनंतपुरम में एक रोड शो भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुवनंतपुरम में सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर तिरुवनंतपुरम-कासरगोड के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा उन्होंने डिंडीगुल-पलानी-पलक्कड़ सेक्शन के रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का भी उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी। 1515 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट के पहले फेज में 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएँगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देश की पहली वाटर मेट्रो सर्विस का उद्घाटन किया। यह मेट्रो पोर्ट सिटी कोच्चि में कोच्चि सिटी से आस-पास के 10 टापुओं के बीच चलेगी। पीएम मोदी ने परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के अवसर पर लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने विकास कार्यों और करोड़ों के प्रोजेक्ट की शुरुआत को लेकर प्रदेश के लोगों को बधाई दी। पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि केरल बहुत ही जागरूक, समझदार और शिक्षित लोगों का राज्य है। यहाँ के लोग सामर्थ्यवान और परिश्रमी हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि केरल का विकास होगा तो देश का भी विकास होगा। हम इस सेवा भावना के साथ काम कर रहे हैं। पीएम ने जानकारी दी कि इस साल के बजट में भी हमने 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करना तय किया है। उन्होंने कहा कि हम रेलवे के स्वर्णिम युग की तरफ बढ़ रहे हैं। पीएम ने कहा कि हम देश के भगौलिक परिस्थिती के अनुसार मेड इन इंडिया सुविधाएँ दे रहे हैं। उदाहरण के लिए आवश्यकतानुसार सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन हो, रो-रो फेरी हो, रोप-वे हो जहाँ जैसी जरूरत, वहाँ वैसा सिस्टम तैयार किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन नॉर्थ केरल को साउथ केरल से जोड़ेगी। आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन पर्यावरण को नुकसान पहुँचाए बिना तेज गति से चलेगी। पीएम ने कहा कि भाजपा सरकार बिना जाति-मजहब देखे एक भारत श्रेष्ठ भारत के भाव के साथ सभी के लिए विकास के कार्य करती है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -