Thursday, May 30, 2024
Homeराजनीति'दम है तो ताजमहल, लाल किले को मंदिर बनाकर दिखाओ': महबूबा मुफ्ती की चुनौती,...

‘दम है तो ताजमहल, लाल किले को मंदिर बनाकर दिखाओ’: महबूबा मुफ्ती की चुनौती, पहले बोली थीं – 370 हटा तो कश्मीर भारत से अलग

इससे पहले महबूबा मुफ़्ती ने धमकी दी थी कि यदि किसी ने धारा 370 हटाई तो जम्मू कश्मीर हिंदुस्तान से अलग हो जाएगा। यह धमकी भी दी थी कि जो 370 और 35-A को हटाने की कोशिश करेगा, उसके हाथ काट दिए जाएँगे।

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के बाद ताजमहल के सर्वे की भी माँग उठी है। पक्षकारों का मानना है कि ताजमहल के 20 बंद कमरों को खोला जाए क्योंकि इनमें हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियाँ हो सकती हैं। इसे लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बैंच में एक याचिका भी दायर की गई है। इस बीच पीडीपी की चेयरमैन और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ताजमहल को लेकर बीजेपी को बड़ी चुनौती दे डाली है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अगर इनमें दम है तो ताजमहल और लाल किला को मंदिर बना कर दिखाएँ फिर देखते हैं कितने लोग भारत में इन्हें देखने आएँगे। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी लोगों को नौकरियाँ नहीं दिला पा रही है। महँगाई पर काबू नहीं कर पा रही है। देश की संपत्ति को बेचा जा रहा है। हमारा देश आज बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से भी पीछे जा चुका है। लेकिन इन लोगों को इस बात की कोई फिक्र नहीं है।

महबूबा ने आगे कहा कि मुगलों के वक्त जो चीज़ें बनी हुई हैं जैसे, ताजमहल, मस्जिदें, किले ये उन्हें बिगाड़ना चाहते हैं, उनके पीछे पड़े हुए हैं। इससे कुछ हासिल नहीं होगा। महबूबा ने सरकार पर आरोप लगाया कि ये तमाम विवाद सिर्फ और सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए उठाए जा रहे हैं। इस बारे में उन्होंने कहा कि लोगों को गुमराह करने के लिए मुस्लिमों के पीछे लगा दिया गया है। जो देश का पैसे लूटकर विदेश भाग गए, उन्हें पकड़ने के बजाय ये सिर्फ हर उस जगह का विरोध करना चाहते हैं, जिसका निर्माण मुगलों द्वारा किया गया था।

बता दें कि दिल्ली में मंगलवार (10 मई 2022) को ऐतिहासिक इमारत कुतुब मीनार (Qutub Minar) के पास कुछ हिन्दू संगठनों के सदस्यों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस दौरान हिन्दू संगठनों ने विरोध जताते हुए कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ करने की माँग की। ‘यूनाइटेड हिंदू फ्रंट’ की तरफ से कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ रखने की अपील की गई है। यूनाइटेड हिंदू फ्रंट कहना है कि कुतुब मीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है। इस मीनार का निर्माण 27 जैन और हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करके किया गया था।

वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब महबूबा मुफ्ती की तरफ से ऐसे बयान सामने आए हों। केंद्र पर तो उनका हमला हमेशा रहता ही है, इसके अलावा कई मौकों पर वह विवादित बयान भी दे जाती हैं। कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान का राग अलापते हुए उन्होंने कहा था कि कश्मीर में शांति स्थापित करने के लिए पाकिस्तान से बात करना जरूरी है। यहाँ तक कहा गया था कि घाटी में फौज बढ़ाने से कुछ नहीं होने वाला है। 

370 हटा तो कश्मीर भारत से अलग

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने 2019 लोकसभा चुनाव के समय धमकी दी थी कि यदि किसी ने संविधान की धारा 370 हटाई तो जम्मू कश्मीर हिंदुस्तान से अलग हो जाएगा। महबूबा मुफ़्ती ने यह धमकी भी दी थी कि जो कोई 370 और 35-A को हटाने की कोशिश करेगा, उसके हाथ काट दिए जाएँगे

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जो पुराना फोन आप यूज नहीं करते उसके बारे में मुझे बताइए… कहीं अपनी ‘दुकानदारी’ में आपकी गर्दन न नपवा दे न्यूजलॉन्ड्री वाला ‘झबरा’

अभिनंदन सेखरी ने बताया है कि वह फोन यहाँ बेघर लोगों को देने जा रहा है। ऐसे में फोन देने वाले को नहीं पता होगा कि फोन किसके पास जा रहा है।

कौन हैं पुणे के रईसजादे को बेल देने वाले एलएन दावड़े, अब मीडिया से रहे भाग: जिसने 2 को कुचल कर मार डाला उसे...

पुणे पोर्श कार के आरोपित को बेल देने वाले डॉक्टर एल एन दावड़े की एक वीडियो सामने आई है इसमें वो मीडिया से भाग रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -