Tuesday, August 3, 2021
Homeराजनीतिआप भारत के एम्बेसडर हैं: दक्षिण कोरिया में प्रवासी भारतीयों से PM मोदी

आप भारत के एम्बेसडर हैं: दक्षिण कोरिया में प्रवासी भारतीयों से PM मोदी

भारत देश आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ ही साल में भारत 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वृहस्पतिवार (फरवरी 21, 2019) को दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुँचे। पीएम मोदी, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन, और पूर्व अमेरिकी महासचिव बान की मून ने दक्षिण कोरिया के सियोल में योनसेई विश्वविद्यालय में महात्मा गाँधी की एक प्रतिमा का अनावरण किया। पीएम मोदी भारत-कोरिया व्यापार बैठक को संबोधित कर रहे थे।

इसके बाद दक्षिण कोरिया के सियोल में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को सम्बोधित करते हुए कहा, “भारत और कोरिया के बीच आत्मीयता का यह संपर्क नया नहीं है। प्राचीन काल में भारत की राजकुमारी सूरीरत्ना हजारों किलोमीटर की यात्रा कर यहाँ आईं थीं। यहाँ पर भारतीय मेधा और कौशल का बहुत सम्मान है। आप कोरिया में रिसर्च और इनोवेशन में योगदान दे रहे हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और कोरिया के संबंधों का आधार केवल बिजनेस समझौता नहीं बल्कि इसका मुख्य आधार ‘पीपल टू पीपल कॉन्टैक्ट’ है। प्रवासी भारतीयों को सम्बोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा, “आप भारत के एम्बेसडर हैं। 3 करोड़ भारतीय जो विदेश में रहते हैं, उनकी कड़ी मेहनत, अनुशासन से दुनियाभर में देश की साख बढ़ी है। कोरिया के साथ हर दिन हमारे संबंध मजबूत हो रहे हैं और मजबूती के साथ बढ़ते जा रहे है। कोरिया और भारत शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहे हैं।”

भारत की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत देश आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ ही साल में भारत 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

अपने भाषण के दौरान मोदी ने कहा, “भारत आज GST सिस्टम का हिस्सा है। पहले सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश को एक किया था, उसके बाद आर्थिक रूप से देश के एकीकरण का काम GST ने किया है। डिजिटल इंडिया से भारत के लोगों के जीवन में तेजी से बदलाव लाए गए हैं। देश के सवा लाख गाँवों में ऑप्टिकल फ़ाइबर पहुँचा दी गई है। दुनिया में भारत को इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे उचित जगह माना जा रहा है, देश को पिछले 4 साल में रिकॉर्ड 263 बिलियन डॉलर का FDI प्राप्त हुआ है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe