Saturday, September 25, 2021
Homeराजनीतिट्विटर के बाद अब राहुल गाँधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकॉउंट पर गिरेगी गाज!...

ट्विटर के बाद अब राहुल गाँधी के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकॉउंट पर गिरेगी गाज! NCPCR ने की माँग

NCPCR ने फेसबुक व इंस्टाग्राम को चिट्ठी लिखते हुए कहा है कि उनके प्लेटफार्म पर पड़ी राहुल गाँधी की पोस्ट बलात्कार पीड़िता की पहचान को उजागर कर रही है और भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर रही है।

दिल्ली कैंट के नांगला इलाके में 9 साल की बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म मामले में पीड़िता के परिजनों की तस्वीर रिवील करने पर कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रहीं। पहले ट्विटर ने उनके विरुद्ध कार्रवाई की और अब फेसबुक व इंस्टाग्राम को भी इस संबंध में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने पत्र लिखा है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करने को लेकर NCPCR ने कार्रवाई करने की माँग की है। इसमें कथिततौर पर नाबालिग पीड़िता के परिवार की पहचान का खुलासा हो रहा था, जो कि पॉक्सो एक्ट के विरुद्ध है। इसी पर आयोग ने संज्ञान लिया और Facebook व Instagram को पत्र भी ल‍िखा।

NCPCR ने फेसबुक व इंस्टाग्राम को चिट्ठी लिखते हुए कहा है कि उनके प्लेटफार्म पर पड़ी राहुल गाँधी की पोस्ट बलात्कार पीड़िता की पहचान को उजागर कर रही है और भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर रही है, इसीलिए उसे प्लेटफॉर्म से हटाया जाए।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी ने ऐसे ही तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की थी, जिसके बाद राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPCR) ने मामले में संज्ञान लेते हुए ट्विटर को राहुल गाँधी के खिलाफ एक्शन लेने को कहा था। इसके बाद ट्विटर ने राहुल गाँधी के अकाउंट को लॉक कर दिया था। साथ में ट्विटर प्रवक्ता ने इस मामले में कहा था कि वह आपत्तिजनक कंटेट को हटाने के बाद इन अकाउंट्स को दोबारा चालू कर देंगे।

हालाँकि, कॉन्ग्रेस के सोशल मीडिया हेड रोहन गुप्ता ने ट्विटर पर सरकार के दबाव में काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इसने पूरे भारत में उनके नेताओं और कार्यकर्ताओं के 5,000 अकाउंट को पहले ही ब्लॉक कर दिया है। उन्होंने कहा कि ट्विटर को यह समझने की जरूरत है कि ट्विटर या सरकार द्वारा उन पर दबाव नहीं डाला जा सकता है।

बता दें कि ट्विटर की यह कार्रवाई केवल राहुल गाँधी के विरुद्ध नहीं हुई थी बल्कि कॉन्ग्रेस पार्टी के आधिकारिक अकॉउंट को भी लॉक किया गया था। इसकी जानकारी पार्टी ने खुद दी थी। ट्विटर का कहना था कि उन्होंने नियमों के उल्लंघन पर अकॉउंट लॉक किया है। वहीं पार्टी ने बताया था कि रणदीप सुरजेवाला समेत पाँच सीनियर लीडर्स के अकाउंट्स को भी ट्विटर ने लॉक किया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कहीं स्तनपान करते शिशु को छीन कर 2 टुकड़े किए, कहीं बार-बार रेप के बाद मरी माँ की लाश पर खेल रहा था बच्चा’:...

एक शिशु अपनी माता का स्तनपान कर रहा था। मोपला मुस्लिमों ने उस बच्चे को उसकी माता की छाती से छीन कर उसके दो टुकड़े कर दिए।

‘तुम चोटी-तिलक-जनेऊ रखते हो, मंदिर जाते हो, शरीयत में ये नहीं चलेगा’: कुएँ में उतर मोपला ने किया अधमरे हिन्दुओं का नरसंहार

केरल में जिन हिन्दुओं का नरसंहार हुआ, उनमें अधिकतर पिछड़े वर्ग के लोग थे। ये जमींदारों के खिलाफ था, तो कितने मुस्लिम जमींदारों की हत्या हुई?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,198FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe