Thursday, September 29, 2022
Homeराजनीतिदिल्ली में चुने गए MLA में से 43 पर दर्ज हैं हत्या की साजिश,...

दिल्ली में चुने गए MLA में से 43 पर दर्ज हैं हत्या की साजिश, रेप जैसे गंभीर आपराधिक मामले: ADR रिपोर्ट

यदि शिक्षा की बात करें तो चुने गए 70 MLA में से 2 विधायक मात्र 8वीं पास हैं, 7 विधायक 10वीं पास, 14 विधायक 12वीं पास, 15 विधायक ग्रेजुएट, 9 ग्रेजुएट प्रोफेशनल, 18 पोस्ट ग्रेजुएट और 5 अन्य शिक्षा प्राप्त हैं।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीतने वाले 61% विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसका खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में हुआ है। ADR के अनुसार दिल्ली विधान सभा चुनावों से जीतकर आए 70 में से 43 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और 37 विधायक, यानि लगभग 53% विधायक ऐसे हैं, जिनके खिलाफ खतरनाक आपराधिक मामले दर्ज हैं।

इन मामलों में बलात्कार, हत्या की कोशिश और महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे मामले शामिल हैं। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में चुनकर आए 34 प्रतिशत विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज थे।

नामांकन पत्र दाखिल करते समय प्रत्याशियों के चुनाव आयोग के समक्ष पेश किये गए हलफनामे के आधार पर दिल्ली इलेक्शन वाच और एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (ADR) ने विश्लेषण करके यह जानकारी दी है।
ADR की रिपोर्ट के अनुसार 9 विधायक ऐसे हैं, जिनके अपराध कोर्ट में साबित भी हो चुके हैं। इनमें 1 विधायक के ऊपर हत्या के षडयंत्र का अपराध साबित भी हो चुका है। आम आदमी पार्टी (AAP) के जीते हुए 62 में से 38 विधायकों (61%) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 8 में से 5 विधायकों के खिलाफ मामले दर्ज हैं।

74% MLA हैं करोड़पति

दिल्ली में नवनिर्वाचित 70 में से 52 विधायक करोड़पति हैं, जबकि वर्ष 2015 में इनकी संख्या 70 में से मात्र 44 थी। AAP के 62 में से 45 और भाजपा के आठ में से सात विधायक करोड़पति हैं, यानि इनकी घोषित संपत्ति एक करोड़ रुपए से अधिक है। इस प्रकार आम आदमी पार्टी के 62 विधायकों की औसतन संपत्ति 14.96 करोड़ रुपए है।

आम आदमी पार्टी के हैं सबसे अधिक संपत्ति वाले तीनों विधायक

इनमें सबसे अधिक संपत्ति वाले तीनों विधायक आम आदमी पार्टी के ही हैं। इनमें धर्मपाल लाकड़ा, विधायक- मुंडका, की कुल संपत्ति 292 करोड़ रुपए है। जबकि प्रमिला टोकस, विधायक- आर के पुरम की कुल संपत्ति 80 करोड़ रुपए और राजकुमार विधायक- पटेल नगर की कुल संपत्ति 78 करोड़ रुपए है।

2 विधायक मात्र 8वीं पास

यदि शिक्षा की बात करें तो चुने गए 70 MLA में से 2 विधायक मात्र 8वीं पास हैं, 7 विधायक 10वीं पास, 14 विधायक 12वीं पास, 15 विधायक ग्रेजुएट, 9 ग्रेजुएट प्रोफेशनल, 18 पोस्ट ग्रेजुएट और 5 अन्य शिक्षा प्राप्त हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘क्या कंडोम भी देना पड़ेगा मुफ्त’: IAS अफसर की विवादित टिप्पणी पर महिला आयोग ने 7 दिन में जवाब माँगा, बिहार छात्राओं के ‘सैनिटरी...

IAS हरजोत कौर ने कहा था, “बेवकूफी की भी हद होती है। मत दो वोट। चली जाओ पाकिस्तान। वोट तुम पैसों के लिए देती हो क्या।”

‘सरकारी अधिकारी से लेकर PHD होल्डर, लाइब्रेरियन से लेकर तकनीशियन तक’: PFI में शामिल थे कई नामी लोग; ट्विटर ने अकॉउंट बंद किया, वेबसाइट...

प्रतिबंधित PFI के शीर्ष पदों को पूर्व सरकारी कर्मचारी, लाइब्रेरियन और पीएचडी होल्डर संभाल रहे थे। अब इसके सोशल मीडिया अकॉउंट बंद हो गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
225,049FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe