Thursday, August 5, 2021
Homeराजनीति'मुझसे अलग विचार रखने के कारण किसी की हत्या नहीं' - PM मोदी ने...

‘मुझसे अलग विचार रखने के कारण किसी की हत्या नहीं’ – PM मोदी ने शेख मुजीबुर्रहमान को किया याद

"भारत बांग्लादेश का साझीदार बना रहेगा... इसके लिए बंगबंधु और लाखों देशभक्त बांग्लादेशियों और वास्तव में हजारों भारतीयों ने अपना सब कुछ दिया।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मार्च 26, 2021) बांग्लादेश की अपनी यात्रा पर निकल गए। बांग्लादेश इस साल अपनी आजादी के 50 वर्ष पूरे होने पर बड़ा आयोजन कर रहा है। बांग्लादेश के दो दिन के दौरे पर निकलने से पहले पीएम मोदी ने बांग्लादेश के अख़बार द डेली स्टार में लेख लिखा है। 

पीएम मोदी ने लेख में शेख हसीना के पिता और बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान ‘बंगबंधु’ को श्रद्धांजलि अर्पित की है। अपने लेख में पीएम मोदी ने अलग-अलग विषयों पर बंगबंधु के व्यावहारिक विचारों और बांग्लादेश के प्रति उनके संघर्ष को याद किया है।

इस लेख में उन्होंने शेख मुजीबुर्रहमान के प्रगतिशील विचार, समानता, समग्रता को दर्शाने के लिए 1950 में कही एक पंक्ति का विशेषत: उल्लेख किया- “मैं कम से कम इतना जानता हूँ कि मुझसे अलग विचार रखने के कारण किसी की हत्या नहीं की जानी चाहिए।”

पीएम ने अपने लेख में बताया कि कैसे शेख मजीबुर्रहमान अपने विचारों के कारण भारत में भी जाने जाते हैं। उन्होंने लिखा कि मजीबुर्ररहमान में भारतीयों को ऐसे कद का नेता दिखते हैं, जिनकी दृष्टि भौतिक सीमाओं और सामाजिक विभाजनों के संकीर्ण दायरे से परे थी।

अपने लेख में पीएम मोदी ने भारत और बांग्लादेश के बीच इतिहास की जटिलताओं की चर्चा करते हुए भूमि सीमा समझौते का उल्लेख किया और कहा कि ऐसी सफलताएँ पहले मिल सकती थीं। प्रधानमंत्री ने इसमें विभिन्न क्षेत्रों और संभावनाओं को लेकर बात रखी। उन्होंने बताया कि कैसे सैकड़ों-लाखों लोगों के समुदाय के आर्थिक, वैज्ञानिक और सामरिक लाभों को अधिकतम करने के लिए अंतर-सरकारी ढाँचे का निर्माण कर सकते थे।

उन्होंने बांग्लादेश के पितामह की हत्या वाले दिन का उल्लेख करते हुए कहा कि आज बांग्लादेश आगे बढ़ रहा है। वह शेख हसीना के नेतृत्व में बंगबंधु के सपने को साकार कर रहा है। यही समय है जब साझेधारी को बढ़ाया जाए, ठीक वैसा जैसा बंगबंधु ने चाहा था।

भारत के साथ बांग्लादेश के सुधरते संबंधों पर बड़े ही सकारात्मक तौर पर बात रखते हुए पीएम मोदी ने बताया कि कैसे व्यापार ऐतिहासिक स्तर पर पहुँच रहा है। कनेक्टिविटी में प्रोग्रेस हो रही है। बांग्लादेश का माल भारत के जरिए नेपाल और भूटान जा सकता है और बांग्लादेश के जरिए भारतीय माल पहुँचाने पर भी काम चल रहा है।

अपने लेख में पीएम ने कई कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स के पूरी होने की बात कही। उन्होंने लिखा कि जैसे ही कनेक्टिविटी सुधरेगी, व्यवसाय बढ़ेगा और साझेदारी गहराती जाएगी। लेख के समापन में पीएम ने भारत को बांग्लादेश का पार्टनर बताया। PM मोदी ने लिखा:

“भारत बांग्लादेश का साझीदार बना रहेगा क्योंकि हम संयुक्त रूप से सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर हैं, जिसके लिए बंगबंधु और लाखों देशभक्त बांग्लादेशियों और वास्तव में हजारों भारतीयों ने अपना सब कुछ दिया।”

प्रधानमंत्री मोदी का ‘द डेली स्टार’ पर प्रकाशित पूरा लेख पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जब मनमोहन सिंह PM थे, कॉन्ग्रेस+ की सरकार थी… तब हॉकी टीम के खिलाड़ियों को जूते तक नसीब नहीं थे

एक दशक पहले जब मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कॉन्ग्रेस नीत यूपीए की सरकार चल रही थी, तब हॉकी टीम के कप्तान ने बताया था कि खिलाड़ियों को जूते भी नसीब नहीं हैं।

UP के ‘मुंगेरीलाल’, दिन में देख रहे ख्वाब: अखिलेश के 400 विधायक जीतेंगे, प्रियंका गाँधी बनेंगी CM, बीजेपी को कैंडिडेट भी नहीं मिलेंगे

तिवारी ने बताया कि फिलहाल समाजवादी पार्टी या किसी अन्य राजनैतिक दल से गठबंधन की कोई बात नहीं चल रही है लेकिन प्रियंका ने कहा था कि कॉन्ग्रेस का लक्ष्य 2022 में भाजपा को हराना है और इसके लिए कॉन्ग्रेस हर तरह का राजनीतिक गठबंधन करने को तैयार है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,091FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe