Sunday, September 26, 2021
Homeराजनीतिबहुमत की सरकार ले पाती है सही फ़ैसले, त्रिशंकु सरकार विकास में बाधक: PM...

बहुमत की सरकार ले पाती है सही फ़ैसले, त्रिशंकु सरकार विकास में बाधक: PM मोदी

"राजीव गाँधी ने कहा था कि 100 पैसा जाता है तो लोगों तक 15 पैसा ही पहुँचता है। अब बाकी के 85 पैसे कौन सा पंजा खाता था, ये मुझसे मत पूछिएगा।"

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार (जनवरी 30, 2019) को अपने गृह राज्य गुजरात के सूरत में एयरपोर्ट के एक नए टर्मिनल का शिलान्यास किया। अपने भाषण के दौरान उन्होंने लोगों से पूर्ण बहुमत की सरकार देने की अपील करते हुए कहा कि ऐसा होने के कारण ही उनकी सरकार ने मात्र 4 सालों में कई बड़े फ़ैसले कर देश को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कॉन्ग्रेस पार्टी का नाम लिए बिना यह भी कहा कि 6 दशक के अपने शासन के दौरान केवल अपनी चिंता करने वाले लोग अब उनका मजाक उड़ा रहे हैं, लेकिन वह इसकी परवाह किए बिना नया भारत बनाने में जुटे रहेंगे।

सूरत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की कुछ प्रमुख बातें

पीएम मोदी ने आज सूरत में ₹354 करोड़ की लागत से बनने वाले सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के शिलान्यास के साथ ही कई अन्य विकास योजनाओं के उद्घाटन के मौके पर कहा कि उनकी सरकार की व्यापक योजना और बड़े निर्णयों के पीछे लोगों के वोट से बनी पूर्ण बहुमत की सरकार थी।

नरेंद्र मोदी 2 सप्ताह में दूसरी बार गुजरात दौरे पर हैं। यहाँ एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया। अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके बराबर काम करने के लिए पहले की सरकार को और 25 साल लग जाते।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार देश के ग़रीब और मध्यम वर्ग के हर व्यक्ति के जीवन को सरल और सुगम बनाने की दिशा में पूरी ईमानदारी के साथ जुटी हुई है।”

नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये लोगों के एक वोट की ताक़त है कि ग़रीब को आज घर मिल रहा है। महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें याद करते हुए पीएम ने कहा कि सूरत ने गाँधी जी के दर्शन को जमीन पर उतारा है और आज यह शहर मेक-इन-इंडिया से देश को सशक्त कर रहा है।

सूरत के विकास की रफ़्तार पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 10 वर्षों में तेजी से विकसित होने वाले 10 शहर हिंदुस्तान के होंगे और इसमें भी सबसे टॉप पर सूरत है। उन्होंने कहा कि हमारी ज़िम्मेदारी है कि इन शहरों को वर्तमान के साथ-साथ भविष्य के लिए तैयार करें।

नए टर्मिनल का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “सूरत का यह एयरपोर्ट गुजरात का तीसरा बड़ा व्यस्त एयरपोर्ट है। देश में 17 एयरपोर्ट एक्सपैंड किए जा चुके हैं और कई पर काम चल रहा है। मेरा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई सफर कर सके।”

केंद्र सरकार की उड़ान योजना का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना ने एविएशन सेक्टर को बड़ी वृद्धि दी है और इसके तहत देशभर में क़रीब 40 एयरपोर्ट देश के एविएशन मैप में जोड़े गए हैं।

पासपोर्ट केंद्रों की वर्तमान स्थिति पर मोदी ने कहा कि देश में वर्ष 2004 में पासपोर्ट केंद्रों की संख्या केवल 80 थी, जबकि पिछले 4 साल में यह आँकड़ा 400 पार कर चुका है।

कॉन्ग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि उनके (कॉन्ग्रेस) कालखंड में 25 लाख मकान बने और वर्तमान सरकार ने 1 करोड़ 30 लाख मकान बनवा दिए।

नोटबंदी पर नरेंद्र मोदी ने कहा, “कुछ लोग पूछते हैं कि नोटबंदी का फ़ायदा क्या है? उन्हें उन युवाओं से पूछना चाहिए, जिनके लिए नोटबंदी के बाद घर खरीदना आसान हुआ है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “हमारी सरकार ने ‘रेरा’ (RERA, रियल एस्टेट रेगुलेटरी एक्ट) कानून बनाकर ये भी सुनिश्चित किया है कि ग़रीब और मध्यम वर्ग की मेहनत की कमाई बिल्डरों के चक्कर में नहीं फँसनी चाहिए।”

पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने पिछले साढ़े चार सालों में ₹32 करोड़ के एलईडी बल्ब वितरित किए हैं, पहले जो LED बल्ब ₹350 में मिलता था, अब वह ₹40-50 में मिलता है।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी पर कटाक्ष करते हुए हुए पीएम मोदी ने कहा, “राजीव गाँधी ने कहा था कि 100 पैसा जाता है तो लोगों तक 15 पैसा ही पहुँचता है। अब बाकी के 85 पैसे कौन सा पंजा खाता था, ये मुझसे मत पूछिएगा।”

बहुमत की सरकार चुनने की अपील करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा, “देश की जनता ने समझदारी से वोट किया और 30 सालों के त्रिशंकु के चक्कर से देश को मुक्ति दिला दी।” उन्होंने कहा, “नई पीढ़ी देख सकती है कि कैसे पूर्ण बहुमत की सरकार होने की वज़ह से सरकार ने कई सारे बड़े और महत्वपूर्ण निर्णय लिए। यह सब पूर्ण बहुमत की सरकार की वजह से संभव हुआ, जो आप लोगों ने बनाई है।”

भाषण देते हुए अचानक क्यों रुक पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान अचानक किशन रमोलिया नाम का एक कैमरामेन बेहोश होकर गिर गया। जिसके बाद पीएम मोदी ने अपना भाषण वहीं पर रोक दिया।

पीएम मोदी ने अपने अधिकारियों से कहा कि वह फ़ौरन उस कैमरामेन के लिए एंबुलेंस का इंतजाम करें। कैमरामेन को एंबुलेंस से तुरंत हॉस्पिटल पहुँचाया गया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर में ‘सेकेंड हैंड जवानी’ पर डांस, वायरल किया वीडियो: इंस्टाग्राम मॉडल की हरकत से खफा हुए महंत, हिन्दू संगठन भी विरोध में

मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित एक मंदिर में आरती साहू नाम की एक इंस्टाग्राम मॉडल ने 'सेकेंड हैंड जवानी' पर डांस करते हुए वीडियो बनाया, जिससे हिन्दू संगठन नाराज़ हो गए हैं।

PFI के 6 लोग… ₹28 लाख की वसूली… खाली कराना था 60 परिवार, कहाँ से आए 10000? – असम के दरांग में सिपाझार हिंसा...

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने सिपाझार हिंसा के पीछे PFI के होने की बात कही। 6 लोगों ने अतिक्रमणकारियों से 28 लाख रुपए वसूले थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,375FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe