Wednesday, May 22, 2024
Homeराजनीति3000 गाड़ियाँ, 69 जिले, 339 ब्लॉक... भगवान बिरसा मुंडा के गाँव से PM मोदी...

3000 गाड़ियाँ, 69 जिले, 339 ब्लॉक… भगवान बिरसा मुंडा के गाँव से PM मोदी ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को दिखाई हरी झंडी, जनजातीय समाज के लिए दिए ₹24000 करोड़, किसानों के खाते में भी पहुँचा पैसा

इसमें शामिल गाड़ियाँ एक जगह पर कम से कम 2 घंटे तक रुकेंगी और जल जीवन मिशन, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य लाभकारी योजनाओं की जानकारी देंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार (15 नवंबर, 2023) को क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड के खूँटी में स्थित उनके ग्राम उलिहातू में हैं। यहाँ उन्होंने बिरसा मुंडा को पुष्पांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री मोदी ने यहीं से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखाई है।

यह विकसित भारत संकल्प यात्रा देश के सभी जिलों से होकर गुजरेगी और सरकार की विकास योजनाओं को जनता तक पहुँचाएगी। जो लोग इन योजनाओं से वंचित रह गए हैं उनकी जानकारी भी इस यात्रा के जरिए इकट्ठा की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने अभी इस यात्रा की कुछ गाड़ियों को हरी झंडी दिखाई है। पूरे देश में 3000 से अधिक गाड़ियाँ यह काम करेंगी और यह यात्रा पूरे देश के सभी जिलों से गुजरती हुई 25 जनवरी को समाप्त होगी। इस बीच यह देश 2.5 लाख गाँवों और 15,000 शहरी इलाकों से होकर गुजरेगी। पहले चरण में देश भर में 118 गाड़ियों को चलाया गया है।

इसमें शामिल गाड़ियाँ एक जगह पर कम से कम 2 घंटे तक रुकेंगी और जल जीवन मिशन, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य लाभकारी योजनाओं की जानकारी दगी। इस यात्रा में सबसे देश के 69 जिलों में वह 339 ब्लॉक कवर किए जाएँगे जहाँ जनजातीय जनसंख्या अधिक है।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान उलिहातु से ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की। इसके तहत देश के किसानों को ₹2000 प्रति 4 माह पर दिए जाते हैं। इस योजना के लाभार्थियों की संख्या देश में करोड़ों में है।

प्रधानमंत्री ने उलिहातु से PVTG मिशन की शुरुआत की। यह योजना देश जनजातीय लोगों के विकास के लिए लाई गई है। इस योजना से 75 लाख जनजातीय लोगों को फायदा पहुँचाने का लक्ष्य है। उन्हें इसके जरिए विकास के दायरे में लाया जाएगा। इसका बजट ₹24,000 करोड़ रखा गया है और इसमें पानी, बिजली गैस, आवास और अन्य फायदे शामिल किए गए हैं।

उलिहातु से ही प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग ₹7000 करोड़ की अन्य योजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत ‘जोहार’ से की और झारखंड के निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के योगदान को याद किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि हमें अगले 25 वर्षों के अमृत काल में दिव्य भारत का निर्माण करना है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -