Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीतिराम भजनों को करो सोशल मीडिया पर शेयर, माहौल राम मय हो जाएगा: PM...

राम भजनों को करो सोशल मीडिया पर शेयर, माहौल राम मय हो जाएगा: PM मोदी ने 108वीं बार की ‘मन की बात’ , कहा- ये एपिसोड है बेहद खास

पीएम मोदी ने भारत के इनोवेशन हब बनने पर बात की और कहा कि 2015 में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81वीं रैंक थी और आज ये रैंक 40 हो गई है। इस कार्यक्रम के दौरान क्रिकेटर हरमन प्रीत कौर, एक्टर अक्षय कुमार ने भी अपनी बातें रखीं।

साल 2023 के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के साथ मन की बात की। उन्होंने देश-विदेश से लेकर मनोरंजन, खेल आदि क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों पर बात करते हुए कहा कि आने वाले वर्ष देश और ज्यादा बेहतर होगा। बस 2024 में इसी भावना और मोमेंटम को बनाए रखना है। बता दें मन की बात का उनका ये 108वाँ मन की बात का संस्करण था।

इसकी शुरुआत में उन्होंने कहा, “हमारे यहाँ 108 अंक का महत्व है, उसकी पवित्रता, एक गहन अध्ययन का विषय है। माला में 108 मनके, 108 बार जप, 108 दिव्य क्षेत्र, मंदिरों में 108 सीढ़ियाँ, 108 घंटियाँ, 108 का ये अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है। इसलिए ‘मन की बात’ का 108वाँ एपिसोड मेरे लिए और खास हो गया है।”

पीएम मोदी ने भारत के इनोवेशन हब बनने पर बात की और कहा कि 2015 में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81वीं रैंक थी और आज ये रैंक 40 हो गई है। इस कार्यक्रम के दौरान क्रिकेटर हरमन प्रीत कौर, एक्टर अक्षय कुमार ने भी अपनी बातें रखीं। प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में क्षेत्रीय भाषा और मातृभाषा पर बात की। साथ ही झारखंड के जनजातीय गाँव में बच्चों को कुडुख मातृभाषा में शिक्षा की अनूठी पहल की सराहना की।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 70 हजार अमृच सरोवरों का निर्माण हुआ। इसके अलावा साल 2023 में पेटेंट्स की संख्या भी बहुत ज्यादा रही। उन्होंने देश के 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर खुशी जाहिर की। सफलतापूर्व जी-20 समिट के आयोजन पर खुशी जताई।

उन्होंने मनोरंजन क्षेत्र की चर्चा करते हुए नाटू-नाटू गाने को मिले ऑस्कर का जिक्र किया तो द एलीफेंट व्हिस्पर को मिले सम्मान के बारे में बात करने से नहीं चूके। उन्होंने देश के खिलाड़ियों द्वारा एशियन गेम्स में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन पर भी बात की। देश को याद दिलाया कि 107 खिलाड़ियों ने एशियन पैरा गेम्स में 11 मेडल जीते। वहीं वर्ल्ड कप में भी क्रिकेटरों के प्रदर्शन ने सबका दिल जीता।

उन्होंने राम मंदिर का जिक्र कर कहा इसे लेकर पूरे देश में उत्साह, उमंग है। लोग अपनी भावनाओं को अलग तरह से व्यक्त कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि कुछ दिनों में श्रीम राम और अयोध्या को लेकर कई सारे नए गीत, नए भजन, बनाए गए हैं। बहुत से लोग नई कविताएँ भी लिख रहे हैं। इसमें बड़े-बड़े अनुभवी कलाकार भी हैं तो नए उभरते युवा साथियों ने मन मोह लेने वाले भजनों की रचना की है।

उन्होंने मन की बात में अपील करते हुए कहा, “हम सभी लोग ऐसी सारी रचनाओं को एक कॉमन हैशटैग #shrirambhajan के साथ शेयर करें। मेरा आपसे अनुरोध है कि हैशटैग श्री राम भजन के साथ अपनी रचनाओं को सोशल मीडिया पर शेयर करें। ये संकलने, भावों का, भक्ति का, ऐसा प्रवाह बनेगा जिसमें हर कोई राम मय हो जाएगा।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

औरतें और बच्चियाँ सेक्स का खिलौना नहीं… कट्टर इस्लामी मानसिकता पर बैन लगाओ, OpIndia पर नहीं: हज पर यौन शोषण की खबरें 100% सच

हज पर मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का यौन शोषण होता है, यह खबर 100% सत्य है। BBC, Washington Post और अरब देश की मीडिया में भी यह छपा है।

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -