Monday, June 17, 2024
Homeराजनीति'सुपर फ़ूड 'श्री अन्न' से छोटे किसानों-जनजातीय समाज को फायदा, ₹10 लाख करोड़ का...

‘सुपर फ़ूड ‘श्री अन्न’ से छोटे किसानों-जनजातीय समाज को फायदा, ₹10 लाख करोड़ का निवेश’: PM मोदी ने ‘अमृत काल’ के बजट को बताया ऐतिहासिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है। उन्होंने जानकारी दी कि इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपए का अभूतपूर्व निवेश होगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री िर्मला सीतारमण ने बुधवार (1 फरवरी, 2023) को अगले वित्त वर्ष के लिए देश का आम बजट पेश किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा, यह बजट वंचितों को वरीयता देता है। उन्होंने इसे ऐतिहासिक बजट बताते हुए निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी। मोदी सरकार इसे ‘अमृत काल का बजट’ बता रही है।

पीएम मोदी ने कहा PM-Vikas से हमारे करोड़ों ‘विश्वकर्माओं’ के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।उन्होंने ध्यान दिलाया कि गाँव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना भी इस बजट में शुरू की जा रही है। यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा।

पीएम मोदी ने कहा, “नए प्राइमरी कॉपरेटिव्स बनाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है। आज जब मिलेट्स पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है। अब इस ‘सुपर फूड’ को ‘श्री अन्न’ के नाम से एक नई पहचान दी गई है। ‘श्री अन्न’ से हमारे छोटे किसानों और किसानी करने वाले जनजातीय समाज के भाई-बहनों को आर्थिक सबल मिलेगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है। उन्होंने जानकारी दी कि इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपए का अभूतपूर्व निवेश होगा। साथ ही बताया कि यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी को आय के नए अवसर पैदा करेगा। बकौल पीएम मोदी, जीवन के हर क्षेत्र में भारत का मध्यम वर्ग एक प्रमुख धारा बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि समृद्ध और विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए मध्यम वर्ग एक बहुत बड़ी ताकत है और इस वर्ग को सशक्त बनाने के लिए हमने टैक्स रेट को कम किया है। पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा आइए, नए बजट के नए संकल्पों को लेकर चलें और वर्ष 2047 में समृद्ध भारत, समर्थ भारत और हर प्रकार से संपन्न भारत की यात्रा को आगे बढ़ाएँ। पीएम ने कहा कि हमें डिजिटल पेमेंट्स की सफलता को एग्रीकल्चर सेक्टर में दोहराना है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बकरों के कटने से दिक्कत नहीं, दिवाली पर ‘राम-सीता बचाने नहीं आएँगे’ कह रही थी पत्रकार तनुश्री पांडे: वायर-प्रिंट में कर चुकी हैं काम,...

तनुश्री पांडे ने लिखा था, "राम-सीता तुम्हें प्रदूषण से बचाने के लिए नहीं आएँगे। अगली बार साफ़-स्वच्छ दिवाली मनाइए।" बकरीद पर बदल गए सुर।

पावागढ़ की पहाड़ी पर ध्वस्त हुईं तीर्थंकरों की जो प्रतिमाएँ, उन्हें फिर से करेंगे स्थापित: गुजरात के गृह मंत्री का आश्वासन, महाकाली मंदिर ने...

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि किसी भी ट्रस्ट, संस्था या व्यक्ति को अधिकार नहीं है कि इस पवित्र स्थल पर जैन तीर्थंकरों की ऐतिहासिक प्रतिमाओं को ध्वस्त करे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -