Thursday, June 20, 2024
Homeराजनीति'आजादी के बाद की सरकारों ने विकास पर ध्यान नहीं दिया, क्योंकि इसमें मेहनत...

‘आजादी के बाद की सरकारों ने विकास पर ध्यान नहीं दिया, क्योंकि इसमें मेहनत लगती है’: गुजरात में PM मोदी ने ₹3000 करोड़ के प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ

पीएम मोदी ने गुजरात सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा, "गुजरात की डबल इंजन की सरकार शत-प्रतिशत सशक्तिकरण के अभियान में पूरी ताकत से जुटी है। मैं भूपेंद्र भाई, सीआर पाटिल और उनकी पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई देता हूँ।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ‘गुजरात गौरव अभियान’ के तहत राज्य के नवसारी में शुक्रवार (10 जून 2022) को करीब 3,000 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया।

अपने संबोधन में पीएम ने कहा, “आज गुजरात गौरव अभियान में मुझे एक बात का विशेष गौरव हो रहा है कि मैंने इतने साल मुख्यमंत्री के रूप में काम किया, लेकिन कभी भी आदिवासी क्षेत्र में इतना बड़ा कार्यक्रम नहीं हुआ था। गुजरात का गौरव बीते 2 दशकों में हुआ तेज़ विकास है, सबका विकास है और इस विकास से पैदा हुई नई आकांक्षा है। इसी गौरवशाली परंपरा को डबल इंजन की सरकार ईमानदारी से आगे बढ़ा रही है।”

उन्होंने कहा, “आज मुझे 3,000 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करने का अवसर मिला। ये सारे प्रोजेक्ट सूरत, तापी, नवसारी, वलसाड सहित दक्षिण गुजरात के करोड़ों साथियों का जीवन आसान बनाएँगे।”

‘सबका विकास’ के मंत्र पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “बीते 8 वर्षों में सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए हमारी सरकार ने गरीब को मूलभूत सुविधाएँ देने और उनके कल्याण पर सबसे ज्यादा जोर दिया है।”

प्रधानमंत्री बोले, “8 साल पहले आपने अनेक-अनेक आशीर्वाद देकर बहुत सारी उम्मीदों के साथ मुझे राष्ट्र सेवा की अपनी भूमिका को विस्तार देने के लिए दिल्ली भेजा था। बीते 8 सालों में हमने विकास के सपने और आकांक्षाओं से करोड़ों नए लोगों, अनेकों नए क्षेत्रों को जोड़ने में सफलता प्राप्त की है।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा और हर प्रकार की कनेक्टिविटी वाले ये प्रोजेक्ट विशेष रूप से राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये सुविधाएँ रोजगार के अवसरों से जोड़ेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “आज मुझे गौरव इस बात का हो रहा है कि गुजरात छोड़ने के बाद जिन लोगों ने गुजरात को संभालने का दायित्व निभाया और आज भूपेंद्र भाई और सीआर पाटिल की जोड़ी जिस उमंग और उत्साह के साथ नया विश्वास जगा रही है, उसी का परिणाम है कि आज मेरे सामने 5 लाख लोगों का विशाल जनसमूह है।”

उन्होंने पुरानी सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा, “आजादी के इस लंबे कालखंड तक जिन्होंने सबसे अधिक समय तक सरकार चलाई, उन्होंने विकास को अपनी प्राथमिकता नहीं बनाया। जिन क्षेत्र, जिन वर्गों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी वहाँ उन्होंने विकास किया ही नहीं, क्योंकि ये काम करने में मेहनत ज्यादा लगती है।”

पीएम मोदी ने गुजरात सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा, “गुजरात की डबल इंजन की सरकार शत-प्रतिशत सशक्तिकरण के अभियान में पूरी ताकत से जुटी है। मैं भूपेंद्र भाई, सीआर पाटिल और उनकी पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई देता हूँ।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हज के लिए सऊदी अरब गए 90+ भारतीयों की मौत, अब तक 1000+ लोगों की भीषण गर्मी ले चुकी है जान: मिस्र के सबसे...

मृतकों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। इस साल मृतकों की संख्या बढ़कर 1081 तक पहुँच चुकी है, जो अभी बढ़ सकती है।

पत्रकार अजीत भारती को ‘नोटिस’ देने के लिए चोरों की तरह आई कर्नाटक पुलिस, UP पुलिस ले गई अपने साथ: बेंगलुरु में FIR दर्ज...

कर्नाटक की कॉन्ग्रेस सरकार ने पत्रकार अजीत भारती के घर पुलिस भेजी है। पुलिस ने अजीत भारती को एक नोटिस दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -