Monday, May 20, 2024
Homeराजनीतिपंजाब: शुरुआती रूझानों में AAP का डंका, चन्नी-सिद्धू- कैप्टेन सब पीछे; भगवंत मान के...

पंजाब: शुरुआती रूझानों में AAP का डंका, चन्नी-सिद्धू- कैप्टेन सब पीछे; भगवंत मान के घर जश्न शुरू

पंजाब में आम आदमी पार्टी के बेहतरीन प्रदर्शन की तस्वीर सामने आने के बाद भगवंत मान के घर अभी से जश्न मनना शुरू हो गया जबकि कॉन्ग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब और भदौड़ दोनों जगहों से अपने प्रतिद्वंदियों से पीछे चल रहे हैं।

पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए मणगणना शुरू होने के बाद सभी सीटों पर रुझान आने लगे हैं। अभी तक दिखाए जा रही वोटों की गिनती के मुताबिक राज्य में आम आदमी पार्टी का बोल बाला हो चुका है। वहाँ आप 88 सीटों पर लीड कर रही है। वहीं कॉन्ग्रेस 13 सीट के साथ जीतती दूर-दूर तक नहीं दिख रही है।

भगवंत मान के घर अभी से जश्न मनना शुरू है जबकि कॉन्ग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब और भदौड़ दोनों जगहों से अपने प्रतिद्वंदियों से पीछे चल रहे हैं। आप के भगवंत मान धूरी में 13,482 वोटों से आगे हैं, जबकि कॉन्ग्रेस उम्मीदवार दलवीर सिंह गोल्डी को पहले दौर की मतगणना में 4,762 वोट मिले हैं।

अभी तक की जानकारी के अनुसार, पटियाला सीट पर खड़े कैप्टेन अमरिंदर सिंह 9,600 वोट पाकर आम आदमी पार्टी प्रत्याशी अजीत पाल सिंह कोहली से पीछे हैं जिनके हिस्से अभी तक 19802 वोट आ चुके हैं । इसी तरह मोगा सीट पर कॉन्ग्रेस की ओर से उतारी गईं सोनू सूद की बहन मालविका भी अपने क्षेत्र में AAP प्रत्याशी अमनदीप कौर से बहुत पीछे चल रही हैं। मालविका को यहाँ 4,490 वोट अभी तक प्राप्त हुए हैं। क्षेत्र में यहाँ मालविका तीसरे स्थान पर हैं जबकि अकाली दल की बरजिंदर सिंह बराड़ दूसरे स्थान पर हैं। अमृतसर सीट पर अपनी किस्मत आजमाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू भी इस समय आम आदमी पार्टी जीवनज्योत से पीछे हो रखे हैं।

पंजाब चुनाव

पंजाब के विधानसभा चुनावों में 117 सीटों पर इस बार 72 फीसदी मतदान हुए। यहाँ किसी भी दल को सत्ता में आने के लिए 59 सीटों की जरूरत है। पिछले साल के चुनावों की बात करें तो पंजाब में एग्जिट पोल से उलट परिणाम आए थे। उस समय सत्ता में बैठी अकाली दल जहाँ 18 सीटों पर सिमट गई थी। वहीं कॉन्ग्रेस ने प्रदेश में 10 साल बाद सरकार बनाई थी और उन्हें 77 सीटें मिली थी। वहीं आम आदमी पार्टी जिसे 2022 चुनावों में जीतते हुए दिखाया जा रहा है उस पार्टी ने साल 2017 में 20 सीटें हासिल की थी। साल 2012 में कॉन्ग्रेस ने 46 सीट हासिल की थी और अकाली-भाजपा के हिस्से 68 सीट आई थी। इसके अलावा बता दें कि पिछले वर्ष राज्य में जहाँ 74 फीसद वोट डले थे वहीं इस बार 72 फीसद वोट डले हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

कनाडा, अमेरिका, अरब… AAP ने करोड़ों का लिया चंदा, लेकिन देने वालों की पहचान छिपा ली: ED का खुलासा, खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने भी...

ED की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि AAP ने ₹7.08 करोड़ की विदेशी फंडिंग में गड़बड़ियाँ की हैं। इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय को भेजा गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -