Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीति'अधीर रंजन चौधरी पेश हों': महिला आयोग ने कॉन्ग्रेस नेता को भेजा नोटिस, 'राष्ट्रपत्नी'...

‘अधीर रंजन चौधरी पेश हों’: महिला आयोग ने कॉन्ग्रेस नेता को भेजा नोटिस, ‘राष्ट्रपत्नी’ कह कर द्रौपदी मुर्मू का किया था अपमान

"राष्ट्रीय महिला आयोग और सभी राज्य महिला आयोग अधीर रंजन चौधरी की कड़ी निंदा करते हैं, उन्होंने भारत की माननीय राष्ट्रपति को 'राष्ट्रपत्नी' कहा है।"

कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए ‘राष्ट्रपत्नी’ (Rashtrapatni comment)) शब्द का इस्तेमाल किए जाने पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने उन्हें नोटिस भेजा है। ‘राष्ट्रपत्नी’ वाले विवाद पर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने कॉन्ग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को व्यक्तिगत रूप से पेश होने और अपनी टिप्पणी के लिए लिखित स्पष्टीकरण देने के लिए एक नोटिस भेजा है। इस मामले में 3 अगस्त को सुबह 11:30 बजे सुनवाई की जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) और 12 राज्य महिला आयोगों ने गुरुवार (28 जुलाई, 2022) को कॉन्ग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहने पर उनकी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यह टिप्पणी बेहद अपमानजनक और सेक्सिस्ट है।

NCW की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने ट्विटर पर कहा, “राष्ट्रीय महिला आयोग और विशाखापत्तनम की बैठक में मौजूद 12 राज्य महिला आयोग की महिलाओं ने अधीर रंजन चौधरी द्वारा भारत की राष्ट्रपति के लिए की गई अपमानजनक और सेक्सिस्ट टिप्पणी की निंदा की है। राष्ट्रीय महिला आयोग उन्हें समन भेज रहा है।” उन्होंने कहा कि 12 राज्य महिला आयोग में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा के आयोग शामिल हैं। शर्मा ने अपने पोस्ट के साथ एक संयुक्त बयान को भी टैग किया है।

इसमें लिखा है, “राष्ट्रीय महिला आयोग और सभी राज्य महिला आयोग अधीर रंजन चौधरी की कड़ी निंदा करते हैं, उन्होंने भारत की माननीय राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहा है। उनके शब्द बेहद अपमानजनक और सेक्सिस्ट हैं।” बयान में यह भी कहा गया है, “हम सही सोच रखने वाले लोगों से उनके अपमानजनक शब्दों की कड़ी से कड़ी निंदा करने का आह्वान करते हैं।”

बता दें कि कॉन्ग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति पर दिए बयान को लेकर बीजेपी ने आज लोकसभा में जोरदार तरीके से विरोध किया। बीजेपी ने कहा कि कॉन्ग्रेस आदिवासी और गरीब, महिला विरोधी है। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसे देश का अपमान बताया है। स्मृति ईरानी ने कहा कि जब से द्रौपदी मुर्मू का नाम राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में घोषित हुआ है तभी से द्रौपदी मुर्मू कॉन्ग्रेस पार्टी की घृणा और उपहास का शिकार हो रही हैं। राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद भी उनके खिलाफ हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

ये थे अधीर रंजन चौधरी के बेतुके बोल

संसद भवन परिसर में कॉन्ग्रेस का प्रदर्शन चल रहा था, तभी पत्रकारों के सवाल पर जवाब देते हुए कॉन्ग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति के लिए ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का इस्तेमाल किया। एक पत्रकार ने पूछा था कि कल आप राष्ट्रपति भवन जा रहे थे, जाने नहीं दिया गया। इसके जवाब में कॉन्ग्रेस नेता ने कहा कि आज भी जाने की कोशिश करेंगे। इसके बाद चौधरी ने कहा कि हिंदुस्तान की राष्ट्रपति सबके लिए है। हिंदुस्तान की ‘राष्ट्रपत्नी’ सबके लिए है। हमारे लिए क्यों नहीं। अब इसी को लेकर भाजपा अब हमलावर है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

‘हे माँ, हमें माफ़ कर दो, गलती हो गई कि यहाँ चोरी की’: गिरफ्तार होते ही चोरों के गिरोह का हुआ हृदय-परिवर्तन, मंदिर में...

ये सब झालावाड़ जिला के रहने वाले हैं। चोरों ने मंदिर में माता की प्रतिमा के सामने हाथ जोड़ कर कहा, "हे माँ, हमें माफ़ कर दो। हमसे गलती हो गई कि हमने यहाँ चोरी की।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -