Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिअरुणाचल प्रदेश में BJP को प्रचंड बहुमत, सत्ता में धमाकेदार वापसी, कॉन्ग्रेस को मिल...

अरुणाचल प्रदेश में BJP को प्रचंड बहुमत, सत्ता में धमाकेदार वापसी, कॉन्ग्रेस को मिल नहीं रहे थे कैंडिडेट : सिक्किम में सत्ताधारी SKM का क्लीन स्वीप

अरुणाचल प्रदेश में एनसीपी भी कॉन्ग्रेस से आगे चल रही है। अजित पवार की एनसीपी 2 सीट पर आगे चल रही है।

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना जारी है। अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिल रहा है। बीजेपी के 10 उम्मीदवार तो निर्विरोध चुने गए थे। वहीं, सिक्किम में सत्ताधारी दल SKM क्लीन स्वीप करता दिख रहा है। दोनों राज्यों में रविवार (02 जून 2024) की सुबह 6 बजे से मतगणना शुरु हुई है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी और एनडीए को प्रचंड बहुमत मिल रहा है।

अरुणाचल में बीजेपी को प्रचंड बहुमत

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 60 सदस्य होते हैं। यहाँ बीजेपी की सरकार है। इस बार 60 में से 10 सीटों पर उसे किसी तरह की कोई चुनौती ही नहीं मिली थी। मुख्यमंत्री समेत 10 उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए थे। कॉन्ग्रेस को इन सीटों पर उम्मीदवार तक नहीं मिले। बाकी दलों का भी यही हाल रहा। अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियाँ क्लीनस्वीप करती दिख रही हैं।

अरुणाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस की हालत इतनी खराब है कि वो महज 1 सीट पर आगे चल रही है, जीत तो अभी दूर की कौड़ी है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश में एनसीपी भी कॉन्ग्रेस से आगे चल रही है। अजित पवार की एनसीपी 3 सीट पर आगे चल रही है। बीजेपी 10 सीटों पर जीत के अलावा 30 सीटों पर आगे चल रही है। एनपीईपी 8 सीटों पर आगे है, तो पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल 3 सीटों पर।

10 सीटों पर निर्विरोध जीत के बाद कुल बची 50 में से 45 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इन सीटों के लिए 19 अप्रैल 2024 को ही मतदान कराए गए थे। नतीजे अब जारी किए जा रहे हैं।

सिक्किम में सत्ताधारी SKM का क्लीनस्वीप

सिक्किम में सत्ताधारी सिक्किम क्रांतिकारी पार्टी क्लीन स्वीप करती दिख रही है। कुल 32 विधानसभा सीटों में से 31 पर सिक्किम क्रांतिकाारी मोर्चा के उम्मीदवार आगे चल रहे है। वहीं, विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट का एक प्रत्याशी ही आगे है। यहाँ पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा की ही सरकार थी। पिछले चुनाव में कॉन्ग्रेस को सत्ता से बेदखल कर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सत्ता में आई थी।

सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल 2024 को मतदान कराया गया था और अभी शुरुआती नतीजे सामने आ रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश की तरह ही सिक्किम में भी कॉग्रेस का खाता नहीं खुलता दिख रहा है। वहीं, सिक्किम में भले ही बीजेपी के लिए सीटें न आ रही हो, लेकिन सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा एनडीए का हिस्सा है। ऐसे में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में एनडीए का जादू चला है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पहले उइगर औरतों के साथ एक ही बिस्तर पर सोए, अब मुस्लिमों की AI कैमरों से निगरानी: चीन के दमन की जर्मन मीडिया ने...

चीन में अब भी उइगर मुस्लिमों को लेकर अविश्वास है। तमाम डिटेंशन सेंटरों का खुलासा होने के बाद पता चला है कि अब उइगरों पर AI के जरिए नजर रखी जा रही है।

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -