Monday, April 22, 2024
Homeराजनीति80 लाख दिहाड़ी मजदूरों को ₹1000 देगी योगी सरकार, कोरोना से राहत दिलाने के...

80 लाख दिहाड़ी मजदूरों को ₹1000 देगी योगी सरकार, कोरोना से राहत दिलाने के लिए मनी एट होम योजना

योगी सरकार ने पिछले दिनों प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की जाँच और इलाज मुफ्त में करने का भी ऐलान किया था। साथ ही यह भी घोषणा की थी कि इलाज हेतु लिए गए अवकाश के दौरान उनके वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में बड़ी घोषणा कर सकते हैं। मीडिया खबरों के अनुसार कोरोना के चलते मंदी की आशंकाओं के मद्देनजर योगी सरकार प्रदेश के 80 लाख श्रमिकों को बड़ी राहत देने जा रही है। जानकारों के अनुसार सरकार दिहाड़ी मजदूरों के लिए ‘मनी एट होम’ योजना लाने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस के कारण प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों के बैंक खातों में 1000-1000 रुपए की राशि डाली जाएगी।

पिछले मंगलवार को यूपी कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस से लड़ने को लेकर प्रदेश सरकार की तैयारियों की समीक्षा की थी। बैठक के बाद उन्होंने प्रदेश के दिहाड़ी मजदूरों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जानकारों के अनुसार आज योगी इस पर फैसला ले सकते हैं।

प्रदेश के श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों की संख्या 20 लाख से ज्यादा है, तो वहीं नजर विकास विभाग के 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी और 58,000 से ज्यादा ग्रामसभाओं में से प्रत्येक से 20-20 मजदूर इस योजना के अंतर्गत लिए जाएँगे। यह कुल संख्या 80 लाख के नजदीक बैठेगी। इसके अलावा योगी सरकार ने पिछले दिनों प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की जाँच और इलाज मुफ्त में करने का भी ऐलान किया था। साथ ही यह भी घोषणा की थी कि इलाज हेतु लिए गए अवकाश के दौरान उनके वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

गौरतलब है कि मंगलवार को हुई बैठक में यूपी के सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है। इस दौरान कहा गया कि पर्यटक स्थल सिर्फ साफ-सफाई के लिए खुलेंगे। तहसील दिवस व जनता दर्शन भी 2 अप्रैल तक नहीं होंगे। सभी स्कूल-कॉलेजों और मल्टीप्लेक्स 2 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा सभी स्कूल-कॉलेजों में चल रही परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश जारी हुआ है। बता दें, इस समय उत्तर प्रदेश में कोरोना के पीड़ित मरीजों की संख्या 13 है, जिसमें से 12 भारतीय और 1 विदेशी नागरिक हैं। इसमें से चार लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsकोरोना योगी सरकार, यूपी मनी एट होम योजना, कोरोना मुसलमान, जनता कर्फ्यू, janta curfew, नवरात्रि पर मोदी के नौ आग्रह, कोरोना बांग्लादेश, कोरोना ईरान, कोरोना भारतीय, कोरोना कर्नाटक, Covid-19, Coronavirus, coronavirus india, coronavirus news, coronavirus symptoms, coronavirus update, कोरोना वायरस, कोरोना वायरस इंडिया, इंडिया ट्रैवल बैन, इंडिया वीजा, कोरोना से मौत, कोरोना से भारत में पहली मौत, corona disater,Covid 19 disater, corona update, कोरोना वायरस अपडेट, कोरोना सार्क, कोरोना मोदी, Coronavirus SAARC, Corona कांग्रेस, कोरोना कांग्रेस, Corona राहुल गांधी, Corona आनंद शर्मा, कोरोना राहुल गांधी, कोरोना आनंद शर्मा, कोरोना से मौत, कोरोना के मरीज, कोरोना दवा, कोरोना टीका, कोरोना इलाज, कोरोना ट्रंप, कोरोना अमेरिका, कोरोना वायरल विडियो, कोरोना मुल्ला वीडियो, कोरोना वायरल वीडियो
ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुस्लिमों के लिए आरक्षण माँग रही हैं माधवी लता’: News24 ने चलाई खबर, BJP प्रत्याशी ने खोली पोल तो डिलीट कर माँगी माफ़ी

"अरब, सैयद और शिया मुस्लिमों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। हम तो सभी मुस्लिमों के लिए रिजर्वेशन माँग रहे हैं।" - माधवी लता का बयान फर्जी, News24 ने डिलीट की फेक खबर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe