Tuesday, August 3, 2021
Homeराजनीतियूपी के कुशीनगर में होगा देश का पहला ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी, योगी सरकार का फैसला

यूपी के कुशीनगर में होगा देश का पहला ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी, योगी सरकार का फैसला

ट्रांसजेंडर समुदाय ने योगी आदित्यनाथ सरकार के फ़ैसले का स्वागत किया है और विश्वविद्यालय खोलने पर भी ख़ुशी जताई है। किन्नर अखाड़े के लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने फ़ैसले का स्वागत किया और कहा कि इससे समुदाय के लोगों को शादियों में नाचने से परे एक जीवन जीने में मदद मिल सकेगी।

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। इसका मकसद ट्रांसजेंडर समुदाय को कक्षा एक से स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) तक की पढ़ाई की सुविधा मुहैया कराना है। साथ ही वे शोध व पीएचडी की डिग्री भी हासिल कर सके। अपनी तरह का यह देश का पहला यूनिवर्सिटी होगा।

ख़बर के अनुसार, यह विश्वविद्यालय उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर ज़िले के फजीलनगर ब्‍लॉक में बनेगा। इसे अखिल भारतीय किन्‍नर शिक्षा सेवा ट्रस्‍ट बनाएगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. कृष्ण मोहन मिश्रा ने बताया, “यह अपनी तरह का देश का पहला विश्‍वविद्यालय होगा, जहाँ ट्रांसजेंडर समुदाय के छात्र शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले साल 15 जनवरी से इस यूनिवर्सिटी में छात्रों को दाखिला मिलेगा। फरवरी-मार्च से कक्षाएँ शुरू हो जाएँगी।”

मिश्रा ने कहा, “विश्वविद्यालय में, ट्रांसजेंडर समुदाय कक्षा एक से स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई कर सकेंगे और यहाँ तक ​​कि शोध भी कर सकेंगे और पीएचडी की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे।”विधायक गंगा सिंह कुशवाहा ने कहा कि समुदाय के सदस्य शिक्षा प्राप्त करेंगे और देश को एक नई दिशा देने में सक्षम होंगे। भाजपा सांसद रमापति राम त्रिपाठी की मौजूदगी में रविवार को स्कूल का शिलान्यास किया गया।

ट्रांसजेंडर समुदाय ने योगी आदित्यनाथ सरकार के फ़ैसले का स्वागत किया है और विश्वविद्यालय खोलने पर भी ख़ुशी जताई है। किन्नर अखाड़े के लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने फ़ैसले का स्वागत किया और कहा कि इससे समुदाय के लोगों को शादियों में नाचने से परे एक जीवन जीने में मदद मिल सकेगी। इस तरह की पहल से उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलती है।

किन्नर समुदाय के सदस्यों में से एक गुड्डी किन्नर ने कहा, “मुझे ख़ुशी है कि हम शिक्षित होंगे और समाज में सम्मान प्राप्त करेंगे। शिक्षा में शक्ति है और मुझे यक़ीन है कि इससे न केवल हमारा जीवन बल्कि दूसरों के जीवन को भी बदलेगा।”

योगी आदित्यनाथ ने भव्य राम मंदिर के लिए हर परिवार से माँगे ₹11 और एक ईंट

बाबरी वर्षगाँठ पर CM योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में सुरक्षा तंत्र को दुरुस्त करने का दिया निर्देश

प्रति व्यक्ति आय होगी दोगुनी, 2024 तक देश के औसत से अमीर होगा यूपी का आदमी: योगी आदित्यनाथ

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

एक का छत से लटका मिला शव, दूसरे की तालाब से मिली लाश: बंगाल में फिर भाजपा के 2 कार्यकर्ताओं की हत्या

एक मामला बीरभूम का है और दूसरा मेदिनीपुर का। भाजपा का कहना है कि टीएमसी समर्थित गुंडों ने उनके कार्यकर्ताओं की हत्या की जबकि टीएमसी इन आरोपों से किनारा कर रही है।

मुख्तार अंसारी की बीवी और उसके सालों की ₹2 करोड़ 18 लाख की संपत्ति जब्त: योगी सरकार ने गैंगस्टर एक्ट के तहत की कार्रवाई

योगी सरकार द्वारा कुख्यात माफिया और अपराधी मुख्तार अंसारी की लगभग 2 करोड़ 18 लाख रुपए मूल्य की संपत्ति की कुर्की की गई। यह संपत्ति अंसारी की बीवी और उसके सालों के नाम पर थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,804FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe