Sunday, May 26, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय90 देशों की सुंदरियों के बीच निकारगुआ की मॉडल ने जीता 'मिस यूनिवर्स का...

90 देशों की सुंदरियों के बीच निकारगुआ की मॉडल ने जीता ‘मिस यूनिवर्स का खिताब’, 2 ट्रांसवुमन ने भी लिया था हिस्सा: इस सवाल के जवाब से जजों को किया इम्प्रेस

साल 2023 की मिस यूनिवर्स का खिताब रविवार (19 नवंबर, 2023) को निकारगुआ की शेन्निस पलासियोस को मिला। पहली बार इस 72वें ब्यूटी पैजेंट में दो ट्रांसवुमन भी शामिल होने से इतिहास बन गया है। वहीं, भारत की ओर से इस प्रतियोगिता में श्वेता शारदा ने हिस्सा लिया था।

साल 2023 की मिस यूनिवर्स का खिताब रविवार (19 नवंबर 2023) को निकारगुआ की शेन्निस पलासियोस को मिला। भले ही ब्रह्मांड सुंदरी का ताज पलासियोस के सिर पर सजा हो, लेकिन इस साल का ये ब्यूटी पेजेंट कॉन्टेस्ट इतिहास रच गया। 72वें ब्यूटी पेजेंट में पहली बार दो ट्रांसवुमन भी इस दौड़ में शामिल थीं। ये ट्रांसवीमेन मिस पुर्तगाल मरीना मशेट और मिस नीदरलैंड 2023 रिक्की कोले थीं।

इसके अलावा, पहली बार इस सौंदर्य प्रतियोगिता की मेजबानी टीम में सभी महिलाएँ शामिल रहीं। पूर्व मिस यूनिवर्स 2012 ओलिविया कल्पो और टीवी हस्ती जेनी मेई, मारिया मेननोस ने इसकी मेजबानी की। शो और ग्लैमर वाली इस सौंदर्य प्रतियोगिता में 90 देशों की सुंदरियों ने भाग लिया था।

इस साल ये ब्यूटी पेजेंट सेंट्रल अमेरिकी देश अल साल्वाडोर की राजधानी सैन साल्वाडोर के जोस एडोल्फो पिनेडा एरिना में हुआ। इस पेजेंट में टॉप थ्री में निकारागुआ की मॉडल शेन्निस पलासियोस, ऑस्ट्रेलिया की मोरया विल्सन और थाईलैंड की एन्टोनिया पोर्सिल्ड ने जगह बनाई।

सवालों के आखिरी दौर में एक साल तक किसी अन्य महिला की जगह लेने वाले सवाल पर निकारागुआ की पलासियोस बाजी मार ले गईं। उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया कि वो ब्रिटिश लेखिका और दार्शनिक मैरी वॉल्स्टनक्राफ्ट को चुनेंगी, क्योंकि उन्होंने महिलाओं और पुरुषों के बीच अवसरों की समानता पर बात की। उन्हें मिस यूनिवर्स 2022 यूएसए की आर’बोनी गेब्रियल ने ताज पहनाया।

वहीं थाईलैंड की पोर्सिल्ड ने मलाला यूसुफजई का नाम लिया और फर्स्ट रनर-अप बनी तो ऑस्ट्रेलियाई की विल्सन ने एक मजबूत महिला अपनी माँ की जगह लेने की बात कहीं और दूसरी रनर-अप का खिताब हासिल किया । हालाँकि इस खिताब की दौड़ में भारत और पाकिस्तान की प्रतिभागी स्विमसूट राउंड के बाद टॉप 10 फाइनलिस्टों की लिस्ट से बाहर हो गई।

बदकिस्मती से बोल्ड ग्लिटर स्विमसूट में भारत की श्वेता शारद और बुर्किनी में पाकिस्तान की एरिका रॉबिन शाम की गाउन प्रतियोगिता के स्विमवीयर में जाने से नाकाम रहीं। इस सबके बीच इस साल की इस सौंदर्य प्रतियोगिता में मिस नीदरलैंड 2023 का खिताब जीतने वाली 22 साल की ट्रांस जेंडर वुमन रिक्की वैलेरी कोले और 28 साल की उम्र में मिस पुर्तगाल का खिताब जीतने वाली मरीना मशेट आकर्षण का केंद्र रहीं।

जहाँ रिक्की एलजीबीक्यूटी एक्टिविस्ट है और उनके हकों के लिए लड़ती रही हैं तो मरीना को इसके लिए कई दिक्कतों से दो-चार होना पड़ा। ये प्रतियोगिता इस मामले में भी खास रही कि इस बार प्रतियोगिता में भाग लेने वाली ग्वातेमाला की मिशेल कोह्न और कोलंबिया की मारिया कैमिला अवेला मॉन्टेनेज शादीशुदा होने के साथ ही माँ भी बन चुकी हैं।

भारत की ओर से इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली 23 साल श्वेता शारदा मॉडल हैं। उन्होंने इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है। मूलत: चंडीगढ़ की रहने वाली शारदा अपने माता-पिता के साथ 16 साल की उम्र में मुंबई शिफ्ट हो गई थीं। उन्होंने डांस प्लस और डांस इंडिया डांस जैसे रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Cyclone Remal: 130-140km/h की रफ्तार से आएगा चक्रवात, तटीय जिलों में रेड अलर्ट, रेल-प्लेन सब ठप – तूफान के नाम में 13 देशों का...

रेमल चक्रवाती तूफान की वजह से हवाएँ 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इस चक्रवाती तूफान की वजह से भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है।

भोजशाला में ASI सर्वे में मिला पाषाण अवशेष, भगवान सूर्य के आठों पहर के बने हैं चिन्ह: मजार बना मुस्लिम पढ़ने लगे नमाज, माँ...

भोजशाला में सर्वे के लिए अब जमीन के नीचे क्या है, इसका पता लगाने के लिए ग्राउंड पेनेट्रेटिंग राडार का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे हैदराबाद से लाया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -